Move to Jagran APP

Jharkhand Crime: सिलागाई में चहारदीवारी तोड़ने वाले 32 नामजद समेत अन्य अज्ञात लोगों पर की गई प्राथमिकी

Jharkhand Crime एकलव्य आवासीय विद्यालय की चहारदीवारी तोड़ने व उत्पात मचाने के मामले में चान्हो थाना में 32 नामजद लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। सिलागाई गांव में एकलव्य आवासीय विद्यालय के निर्माण स्थल पर लोगों ने पहुंचकर तोड़फोड़ की थी तथा जमकर उत्पात मचाया था।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 09:37 AM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 09:37 AM (IST)
Jharkhand Crime: सिलागाई में चहारदीवारी तोड़ने वाले 32 नामजद समेत अन्य अज्ञात लोगों पर की गई प्राथमिकी
एकलव्य आवासीय विद्यालय की चहारदीवारी तोड़ने व उत्पात मचाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

रांची, जासं। चान्हो प्रखंड के सिलागाई गांव में निर्माणाधीन एकलव्य आवासीय विद्यालय की चहारदीवारी तोड़ने, पुलिस बल के साथ धक्का- मुक्की करने तथा सरकारी कार्य मे बाधा उत्पन्न करने के मामले में चान्हो थाना में 32 नामजद लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। सरकारी योजना के तहत सिलागाई गांव में एकलव्य आवासीय विद्यालय के निर्माण स्थल पर सोमवार को दिन के लगभग 2 बजे जुलूस की शक्ल में कोविड गाइडलाइन्स का उल्लंघन करते हुए करीब डेढ़ हजार की संख्या में लोग पहुंच गए।

loksabha election banner

स्थल पर मौजूद प्रशासन तथा पुलिस पदाधिकारियों के समझाने के बावजूद उक्त असामाजिक तत्वों ने पुलिस बल के साथ धक्का- मुक्की करते हुए सरकारी कार्य में बाधा पैदा कर विद्यालय निर्माण स्थल की चहारदीवारी को तोड़ दिया तथा पथराव किया। भीड़ द्वारा तीन मिक्सर मशीन तथा दो पानी टैंकर को भी क्षति पहुंचाई गई। इस घटना में शामिल 32 नामजद तथा अन्य अज्ञात लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

तमाशबीन बने रहे डीएसपी व 50 पुलिस कर्मी

सिलागाई में सोमवार को भीड़ ने निर्माणाधीन एक्लव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की बाउंड्री तोड़ दी। बाउंड्री वाल तोड़ने के बाद भीड़ ने वहां मौजूद चार मिक्सचर मशीन व तीन पानी के टैंकर को भी जला दिया। इसके अलावा, निर्माण स्थल पर मौजूद कंपनी का सारा सामान तोड़ दिया। निर्माण एजेंसी इंडियन प्रोग्रेसिव कंट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक उमेश पांडेय के अनुसार इस तोड़फोड़ में तकरीबन ढ़ाई करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जब घटना को अंजाम दिया जा रहा था तब मौके पर लगभग 50 पुलिस कर्मियों के साथ मौजूद खलारी डीएसपी अनिमेष नैथानी मौजूद थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, सरकारी संपत्ति को हथौड़ा मारकर तोड़ दिया गया।

शुरुआत में पुलिस ने रोकने की कोशिश की मगर, भीड़ की उग्रता को देखते हुए पुलिस बैकफुट पर आ गई और मूकदर्शक बनी रही। हथौड़ा और सब्बल से लैस भीड़ ने घटना को सोमवार को दोपहर बाद तकरीबन दो बजे अंजाम दिया। भीड़ बाइक में जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए मांडर के मुड़मा जतरा टांड़ से सिलागांई पहुंची थी। सिलागांई में शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल के निकट पहुंचने के बाद सभी रुके और आपस में बातचीत की। इसके बाद भीड़ एक्लव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के निर्माणाधीन बाउंड्री के अंदर प्रवेश कर गए।

देखते ही देखते आधे घंटे में 1600 मीटर लंबी बाउंड्री तोड़ दी गई। भीड़ में कुछ लोग डिब्बे में केरोसिन लेकर आए थे। इन लोगों ने वहां खड़ी चार मिक्सचर मशीन व पानी के तीन टैंकराें पर केरोसिन डालकर आग लगा दी। विधायक बंधु तिर्की और प्रशासन के खिलाफ नारे-बाजी करते हुए लोग नरकोपी की ओर रवाना हो गए। पुलिस का कहना है कि भीड़ के उत्पात में उनके भी दो कर्मी घायल हुए हैं। सिलागांई में शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल के पास 20 एकड़ भूमि पर बन रहे एक्लव्य मॉडल आवासीय विद्यालय को लेकर आदिवासी समुदाय के लोग समर्थन व विरोध में दो फाड़ में बंटे गए हैं।

यहां शहीद वीर बुधु भगत स्मारक समिति व समर्थक निर्माण के पक्ष में हैं। वहीं विरोधी पक्ष का कहना है कि एक्लव्य विद्यालय का निर्माण शहीद वीर बुधु भगत के स्मारक स्थल की 52 एकड़ की जमीन को छोड़कर कहीं और कराया जाए। उनका मानना है कि ये जमीन उनकी धार्मिक आस्था से जुड़ी है। 24 अगस्त को केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद सुदर्शन भगत और विधायक बंधु तिर्की ने सिलागांई में एक्लव्य आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया था। शिलान्यास के बाद से ही इसका विरोध शुरू हो गया था। विरोधियों ने दो सितंबर को सिलागांई में सभा की थी। चान्हो थाना चौक के पास एनएच 75 पर जाम लगाया था। 10 सितंबर को रांची के एसडीओ व उपायुक्त से वार्ता के आश्वासन के बाद जाम हटा था। इसके बाद पुन: 25 सितंबर को बीजुपाड़ा चौक के निकट विद्यालय के निर्माण का विरोध कर रहे लोगों ने एनएच 75 को जाम कर दिया था।

एसडीओ दीपक दुबे व ग्रामीण एसपी नौशाद आलम द्वारा 29 सितंबर को दोनों पक्ष से वार्ता कराने का आश्वासन देने के बाद जाम समाप्त हुआ था। बाद में रांची में उपायुक्त से विरोधी पक्ष की बात हुई थी। विरोधी पक्ष के लोगों का कहना है कि उपायुक्त ने एक महीने तक काम बंद रखने का आश्वासन दिया था। इसी से नाराज लोगों ने रविवार को भी सभा की थी और इसके बाद दोपहर को अचानक बाइक से मौके पर पहुंच कर बाउंड्री वाल को बर्बाद कर दिया। दूसरी तरफ, चान्हो थाना पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पता लगाया जा रहा है कि घटना में कौन कौन लोग शामिल हैं। प्राथमिकी दर्ज करने की कवायद शुरू है।

- भाजपा का एक कार्यक्रम था। उसी को लेकर पुलिस बल लगाया गया था। मगर, भीड़ की संख्या अधिक थी। हम लोगों ने शुरुआत में रोकने की कोशिश की, मगर भीड़ अधिक होने के कारण अनियंत्रित हो गई। मामले में कार्रवाई की जा रही है। - अनिमेष नैथानी, डीएसपी। 

- अभी तक प्रशासन की तरफ से आवेदन नहीं मिला है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। आरोपितों पर कार्रवाई की जाएगी। - मो. नौशाद आलम, ग्रामीण एसपी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.