Move to Jagran APP

Khad Bhandar: किसानों के लिए खास खबर... आराम से मिल रहा यूरिया खाद, डीएपी की किल्लत

Khad Bhandar किसानों को डीएपी की किल्लत झेलनी पड़ रही है। जबकि यूरिया की आपूर्ति सामान्य है। झारखंड में उर्वरक की कमी के चलते रबी फसल प्रभावित होने के आसार दिख रहे हैं। डीएपी और एनपीकेएस की आपूर्ति नहीं होने से खाद भंडारों में इसकी भारी कमी है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 10:45 PM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 12:00 PM (IST)
Khad Bhandar: किसानों के लिए खास खबर... आराम से मिल रहा यूरिया खाद, डीएपी की किल्लत
Khad Bhandar: किसानों को यूरिया तो मिल रहा, लेकिन डीएपी की किल्लत झेलनी पड़ रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Khad Bhandar झारखंड में उर्वरक की किल्लत रबी फसल के दौरान भी देखने को मिल रही हे। डीपीए और एनपीकेएस की आपूर्ति सप्लाई प्लान के अनुरूप नहीं हो रही है, जिससे इसकी भारी कमी महसूस की जा रही है। वहीं यूरिया की आपूर्ति भी आवंटन के सापेक्ष कुछ हद तक सामान्य है। अब नवंबर माह की सप्लाई पर निगाहें टिकी हैं।

loksabha election banner

झारखंड में खरीफ के दौरान भी उर्वरक की कमी का सामना किसानों को करना पड़ा था। इस बार रबी में भी हालात कुछ वैसे ही बनते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि झारखंड में खरीफ के सापेक्ष रबी का उत्पाद एक तिहाई ही होता है। बावजूद इसके यदि हालात नवंबर माह में सामान्य न हुए तो कुछ हद तक उत्पादन पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

झारखंड में रबी के लिए तय कोटे से कम उर्वरक की आपूर्ति की गई है। डीएपी के अलावा एनपीकेएस की आपूर्ति की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। हालांकि कृषि विभाग की मानें तो नवंबर माह के अंत तक सामान्य होने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि अक्टूबर माह में 17944 टन यूरिया की आपूर्ति हुई थी। जबकि डीएपी की आपूर्ति महज 50 टन। एनपीकेएस की आपूर्ति तय आवंटन 9800 के सापेक्ष 650 टन ही हुई।

नवंबर माह में आठ नवंबर तक की कृषि विभाग की रिपोर्ट की मानें तो 573 टन यूरिया, 980 टन डीएपी और 1231 टन एनपीकेएस की आपूर्ति अब तक उर्वरक कंपनियों ने की है। यहां बता दें कि उर्वरक का आवंटन केंद्र सरकार की सहमति पर होता है लेकिन सप्लाई कंपनियों द्वारा की जाती है। यूरिया की सप्लाई को लेकर इफको, मैट्रिक्स और एनफएल जैसी कंपनियों की सप्लाई ठीक रही है लेकिन डीएपी को लेकर कुछ परेशानी पेश आ रही है। सिर्फ इफको ने अक्टूबर माह में 50 टन और नवंबर में 980 टन की सप्लाई की है। अन्य कंपनियों ने डीएपी की आपूर्ति अब तक नहीं की है।

रबी के मौसम में प्रमुख उर्वरक की अब तक आवंटन और आपूर्ति की स्थिति

उर्वरक आवंटन आपूर्ति प्रतिशत

  • यूरिया 35350 18517 52.38
  • डीएपी 8700 1030 11.83
  • एनपीकेएस 14500 1881 12.92

नोट : आंकड़े टन में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.