Move to Jagran APP

झारखंड सरकार और केंद्र के प्रयास से छह और कोल ब्लॉक में शुरू होगा उत्खनन कार्य

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा क‍ि सुनिश्चित करें कि उत्खनन कार्य में 75 प्रतिशत मानव बल झारखंड के हों। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शन‍िवार को खान मंत्रालय के अपर सचिव के साथ अपने आवासीय कार्यालय में बैठक की।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:00 PM (IST)
झारखंड सरकार और केंद्र के प्रयास से छह और कोल ब्लॉक में शुरू होगा उत्खनन कार्य
झारखंड में राज्‍य सरकार आने वाले द‍िनों में छह कोल ब्‍लाक में उत्‍खनन कार्य शुरू करने जा रही है।

रांची, (राज्य ब्यूरो) : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से शनिवार को उनके आवासीय कार्यालय में केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव एम. नागराजू ने मुलाकात की और राज्य में स्थित 29 कोल ब्लॉकों को चालू करने के संबंध में चर्चा की। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि राज्य के 29 कोल ब्लॉकों में से तीन कोल ब्लॉक में पहले से ही उत्खनन कार्य चल रहा है तथा आने वाले कुछ महीनों में केंद्र एवं राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से केरेडारी, चट्टी बरियातू, बदाम, तुबेद, टोकीसूद एवं लोहारी कोल ब्लॉक में उत्खनन कार्य शीघ्र ही चालू हो सकेगा।

loksabha election banner

केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष जानकारी रखी गई की इन छह कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ करने को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार के पदाधिकारियों द्वारा सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। शीघ्र ही इन छह कोल ब्लॉकों में उत्खनन कार्य प्रारंभ हो सके यह हमसभी की प्राथमिकता होनी चाहिए।

झारखंड एक्ट का पालन हो, 75 प्रतिशत स्थानीय को काम मिले : हेमंत

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव एम.नागराजू को निदेशित किया कि विभिन्न कोयला उत्खनन कंपनियों के आवंटियों को झारखंड एक्ट का पालन कराना सुनिश्चित किए जाएं। राज्य सरकार के नियम के अनुसार उत्खनन कंपनियों में कार्यरत 75 प्रतिशत मानव बल झारखंड के हों यह प्राथमिकता के तौर पर सुनिश्चित की जाए। केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि विभिन्न कोयला उत्खनन कंपनियों के आवंटियों के साथ बैठक कर राज्य के ही 75 प्रतिशत मानव बल उत्खनन कार्य करेंगे यह अनुपालन किए जाने का निर्देश केंद्रीय खान मंत्रालय द्वारा दिए जाएंगे।

पाकुड़ जिला के पछवारा कोल ब्लॉक से दुमका तक नया रोड बनाने की मांग 

केंद्रीय खान मंत्रालय के अपर सचिव ने मुख्यमंत्री के समक्ष यह बात रखी की पाकुड़ जिला स्थित पछवारा कोल ब्लॉक से दुमका तक नया रोड बनाने का कार्य राज्य सरकार करे। इससे ट्रांसपोर्टिंग सुविधा सुलभ हो सकेगी, इस संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण करने से वहां के वातावरण में प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बेहतर यह हो सकता है कि केंद्र सरकार उस रूट में डेडीकेटेड रेलवे लाइन निर्माण करने का कार्य करे ताकि आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों को स्वच्छ वातावरण मिल सके। बैठक में कई और कॉल ब्लॉक को चालू करने को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार के पदाधिकारियों द्वारा सकारात्मक कदम उठाए जाने पर विशेष चर्चा की गई। मौके पर राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव स‍िंंह, अपर मुख्य सचिव एल.ख्यांग्ते, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, खान सचिव पूजा स‍िंघल, खान निदेशक जितेंद्र कुमार स‍िंंह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.