Move to Jagran APP

झारखंड में अब पहली कक्षा से ही मिलेगी अंग्रेजी की शिक्षा Ranchi News

Jharkhand. मुख्‍य सचिव ने शिक्षा को अधिक से अधिक रोजगारपरक बनाने का निर्देश दिया है। प्रमंडल स्तर पर विज्ञान और कॉमर्स पर विशेष फोकस होगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 03:36 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 03:36 PM (IST)
झारखंड में अब पहली कक्षा से ही मिलेगी अंग्रेजी की शिक्षा Ranchi News
झारखंड में अब पहली कक्षा से ही मिलेगी अंग्रेजी की शिक्षा Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य के कुछ चुनिंदा स्कूलों में पहली कक्षा से ही बच्चों को हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा की शिक्षा दी जाएगी। मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने इस बाबत स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को आवश्यक तैयारी करने का टास्क सौंपा है। उन्होंने कहा है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू होने वाली इस योजना का उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी शहरी बच्चों से मुकाबला कर सकें।

prime article banner

उन्होंने इसी कड़ी में शिक्षा को अधिक से अधिक रोजगारपरक बनाने पर भी जोर दिया। वे सोमवार को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम हर स्तर पर शिक्षा को लेकर अपना माइंडसेट बदलें। इस बाबत उन्होंने प्रखंड स्तर पर एक लीडर स्कूल की परिकल्पना पर तेजी से काम करने का निर्देश अफसरों को दिया।

साथ ही प्रमंडल स्तर पर विज्ञान और कॉमर्स की विशेष पढ़ाई के लिए आधारभूत संरचनाओं के निर्माण पर बल दिया। उन्होंने शिक्षकों के अनावश्यक तबादले से बचने, अच्छे शिक्षकों को प्रोत्साहित करने तथा घटिया प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को कार्यमुक्त करने को कहा। इसी तरह, उन्होंने मध्याह्न भोजन पकाने और खाने के बर्तनों को नया करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.