Move to Jagran APP

नौकरीपेशा लोगों को नहीं सताएगी ईएमआई की चिंता, तुरंत उठाए इस योजना का लाभ

Ranchi News पॉलिसी बाजार के अनुसार कई ऐसी कंपनियां है जो जॉब इंश्योरेंस पॉलिसी बेचती है। ये इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर और उसके परिवार को जरूरी फाइनेंशियल हेल्प का कवरेज देता है। जिससे मुश्किल घड़ी में आपको मदद मिलती है

By Madhukar KumarEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 04:43 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 04:43 PM (IST)
नौकरीपेशा लोगों को नहीं सताएगी ईएमआई की चिंता, तुरंत उठाए इस योजना का लाभ
नौकरीपेशा लोगों को नहीं सताएगी ईएमआई की चिंता, तुरंत उठाए इस योजना का लाभ

रांची, डिजिटल डेस्क। वक्त कब बदल जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है, कब किसकी किस्मत बदल जाए, कोई नहीं जानता। लेकिन आज के समय में हर किसी को सिर्फ एक ही चिंता है, हर कोई अपने भविष्य को लेकर चिंता में रहता है, अपने भविष्य को बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है। लेकिन फिर भी इसी के साथ कोई ये नहीं कह सकता है कि कब क्या हो जाए, खासकर आज के दौर में जब, कोरोना जैसी महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है। ऐसे में जिंदगी दांव पर तो लगी ही है, वहीं लाखों-करोड़ों लोगों की नौकरी चली गई।

loksabha election banner

मुश्किल वक्त में राहत देगी ये पॉलिसी

खासकर, परेशानी उन लोगों को ज्यादा हो रही है, जो जिन लोगों की नौकरी चली गई है। हालांकि अगर ठीक में अपने भविष्य की प्लानिंग की जाए. तो इस परेशानी से भी आसानी से बचा जा सकता है। कोरोना काल में एक तरफ जहां नए नए संकट से लोग घिर रहे हैं, वहीं नए संकट नए-नए अपॉर्चुनिटी को भी जन्म दे रहा है। एक ऐसा ही स्कीम नौकरी पेशा लोगों के लिए है।

कई कंपनियां बेचती है ऐसी पॉलिसी

पॉलिसी बाजार के अनुसार, कई ऐसी कंपनियां है जो जॉब इंश्योरेंस पॉलिसी बेचती है। ये इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर और उसके परिवार को जरूरी फाइनेंशियल हेल्प का कवरेज देता है। जिससे मुश्किल घड़ी में आपको मदद मिलती है

नौकरी जाने पर नहीं होगी चिंता

मान लीजिए कि किसी कारण से आपकी नौकरी चली जाती है, ये इंश्योरेंस आपकी सभी जरूरतों और खर्चों को पूरा कर सकता है, और आप बिना परेशान हुए ईएमआई का भी भुगतान कर सकते हैं। हालांकि अभी तक हमारे देश में स्टैंड अलोन जॉब इंश्योरेंस प्लान लॉन्च नहीं हुआ है।

अभी हिंदुस्तान में नहीं हुआ लॉन्च

भले ही ये प्लान अभी हिंदुस्तान में लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन राइडर बेनिफिट के तौर पर आप इसका लाभ उठा सकते हैं। बीमाधारक अपनी पॉलिसी में जॉब कवर ऐड करा सकते हैं. यह कवर किसी गंभीर बीमारी या दुर्घटना के चलते नौकरी छूटने की स्थिति में मिलता है. कुछ प्रॉडक्ट बड़े पर्सनल लोन के लिए भी कवरेज देते हैं. जॉब छूटने पर ये पॉलिसी कुछ समय के लिए होम लोन जैसे बड़े कर्जों की ईएमआई भरने की टेंशन से राहत देते हैं. आपको कवरेज के महीनों के दौरान ईएमआई भरने की टेंशन नहीं रहती है, जिससे आपको इनकम का अन्य जरिया तैयार करने का पर्याप्त समय मिल जाता है.

इस स्थिति में नहीं मिलता है लाभ

अभी ये लाभ हर किसी के लिए उपलब्ध नहीं हैं. इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें हैं. इसका लाभ सिर्फ रजिस्टर्ड कंपनियों के कर्मचारी ही उठा सकते हैं. अगर आपकी नौकरी Contractual, Temporary, Seasonal या Casual है, तो आपको इसका लाभ नहीं मिल सकता है. अगर पॉलिसी की वेटिंग पीरियड में नौकरी चली जाती है, तो इस मामले में भी कवरेज नहीं मिलता है. इनके अलावा खराब परफॉर्मेंस या फर्जीवाड़े के कारण नौकरी से निकाले जाने, प्रोबेशन पीरियड में हटा दिए जाने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट लेने की स्थिति में भी ये लाभ नहीं मिलते हैं.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.