Move to Jagran APP

गर्भवती हुई आवासीय विद्यालय की 8वीं की छात्रा, विद्यालय प्रबंधन के होश उड़े

चतरा स्थित अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय की घटना। मेडिकल जांच में खुलासा हुआ है। मामले को दबाने में जुटा स्कूल प्रबंधन कल्याण पदाधिकारी व विधायक ने जांच की बात कही।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 03:50 PM (IST)
गर्भवती हुई आवासीय विद्यालय की 8वीं की छात्रा, विद्यालय प्रबंधन के होश उड़े
गर्भवती हुई आवासीय विद्यालय की 8वीं की छात्रा, विद्यालय प्रबंधन के होश उड़े

सिमरिया (चतरा), जासं। Jharkhand चतरा जिले के एक स्थानीय अनुसूचित जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय में एक सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। विद्यालय की आठवीं कक्षा की 14 वर्षीया एक छात्रा डेढ़ माह की गर्भवती है। मामले का खुलासा तब हुआ, जब विद्यालय की शिक्षिका पेट में दर्द की शिकायत पर छात्रा को लेकर 14 फरवरी को रेफरल अस्पताल पहुंची। यहां चिकित्सकों ने छात्रा की दो बार जांच की, जिसमें गर्भधारण की पुष्टि हुई। इससे पूर्व गढ़वा स्थित एक अन्य आवासीय विद्यालय में भी एक छात्रा के गर्भवती होने की पुष्टि हो चुकी है।

prime article banner

जांच शुरू, 24 घंटे में रिपोर्ट तलब

छात्रा के गर्भवती होने के मामले को उच्चाधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी है। मामला प्रकाश में आने के बाद उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने जांच टीम का गठन कर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया है। टीम सिमरिया के अनुमंडल पदाधिकारी दीपु कुमार के नेतृत्व में बनाई गई है। इसमें जिला कल्याण पदाधिकारी सलमान जफर रोमी, बीडीओ, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी शामिल हैं।

टीम सोमवार को विद्यालय पहुंची और पीडि़ता से मुलाकात की। टीम के सदस्यों ने इस दौरान विद्यालय के शिक्षक व शिक्षिकाओं से भी बातचीत की। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि फिलहाल मामले की जांच चल रही है। जांच पूरी होने तक कुछ भी नहीं कहा जा सकता। उधर शिक्षकों ने पीडि़ता की फिर से मेडिकल जांच कराने की मांग की है। उनका कहना है कि विद्यालय में ऐसा होना संभव नहीं है।

बचता नजर आया विद्यालय प्रबंधन

इधर छात्रा के गर्भवती होने की सूचना पर विद्यालय पहुंची मीडिया से विद्यालय प्रबंधन बचने की कोशिश करता नजर आया। विद्यालय में प्राचार्य अनुपस्थित थे, जबकि छात्रा की जांच कराने वाली शिक्षिका मौजूद थी। पूछने पर शिक्षिका ने दो टूक कहा कि छात्रा छुट्टी लेकर घर गई है। उसे जुकाम और बुखार था, जिसे दिखाने वह छात्रा को अस्पताल ले गई थी। इधर, रेफरल अस्पताल के चिकित्सक ने जांच में छात्रा के गर्भवती होने की पुष्टि की है।

'संबंधित स्कूल के प्राचार्य से बात हुई है। उन्होंने इस प्रकार की घटना से इन्कार किया है। बच्ची के पेट में दर्द था, उसे उसे डॉक्टर से दिखाया गया था। फिर भी मामले की जांच कराई जाएगी।' -सलमान जफर रोमी, जिला कल्याण पदाधिकारी, चतरा।

'यह मामला गंभीर, चिंताजनक और शर्मसार करने वाला है। इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। साथ ही दोषियों के खिलाफ कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी।' - किशुन कुमार दास, विधायक, सिमरिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.