Move to Jagran APP

Mobile Service: सर्विस प्रोवाइडर से यूजर्स परेशान, 3 महीने में 18 लाख लोगों ने बदली कंपनी

Mobile Number Portability. दिसंबर में सबसे अधिक 12 लाख मोबाइल उपभोक्ताओं ने बदला अपना सर्विस प्रोवाइडर।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 01:02 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 01:02 PM (IST)
Mobile Service: सर्विस प्रोवाइडर से यूजर्स परेशान, 3 महीने में 18 लाख लोगों ने बदली कंपनी
Mobile Service: सर्विस प्रोवाइडर से यूजर्स परेशान, 3 महीने में 18 लाख लोगों ने बदली कंपनी

रांची, [विक्रम गिरी]। पिछले तीन माह में झारखंड-बिहार के लगभग 18 लाख मोबाइल उपभोक्ताओं ने एमएनपी (मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी) के जरिए अपना मौजूदा सर्विस प्रोवाइडर बदला है। इसमें सबसे अधिक एमएनपी दिसंबर के दौरान किया गया। इस दौरान 12 लाख 70 हजार लोगों ने मौजूदा सेवा प्रदाता कंपनी को बदला। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड-बिहार यानी बिहार रीजन में जनवरी तक सबसे अधिक मोबाइल उपभोक्ता एयरटेल के रहे।

loksabha election banner

वहीं इसके बाद वोडाफोन आइडिया, जियो और सबसे कम उपभोक्ता बीएसएनएल के रहे। इस तीन महीने के दौरान जहां जियो के ग्राहकों की संख्या 6 लाख बढ़ी है। वहीं वोडाफोन आइडिया के 5 लाख ग्राहक कम हुए हैं। इसके अलावा एयरटेल के ग्राहकों की संख्या भी नवंबर से जनवरी के बीच से एक लाख घटी है। दूसरी और खराब सेवा की शिकायतों के बाद भी बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या 2 लाख बढ़ी है। 

क्या है एमएनपी (मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी)
ट्राई ने ग्राहकों की सुविधा के लिए यह सेवा शुरू की थी। जिसमें ग्र्राहक अपने मौजूदा सर्विस प्रोवाइडर को आसानी से बदल सकें। जैसे अगर जियो के ग्र्राहक को अपनी सेवा प्रदाता कंपनी से कोई शिकायत है तो वह मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी सेवा का इस्तेमाल कर किसी और सर्विस प्रोवाइडर को चुन सकते हैं। इसी तरह अन्य कंपनी के ग्राहक दूसरे कंपनी को चुन सकते हैं। 

टेलिकॉम कंपनी  मौजूदा ग्राहक (जनवरी माह तक)   
जियो            2,07,29,722              
एयरटेल          3,93,46,424
वोडाफोन आइडिया 2,31,27,009 
बीएसएनएल      5092654


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.