Move to Jagran APP

सीसीएल चतरा की आम्रपाली परियोजना से 83 करोड़ का कोयला गायब, सीबीआइ ने दर्ज की प्राथमिकी

CCL Coal Project Chatra News Jharkhand News कोयला चोरी से सीसीएल को 83 करोड़ 63 लाख 64 हजार 471 रुपये का घाटा हुआ है। सीबीआइ की रांची स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने आम्रपाली परियोजना के प्रोजेक्ट अधिकारी मैनेजर व अन्‍य पर प्राथमिकी दर्ज की है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 07:58 AM (IST)
सीसीएल चतरा की आम्रपाली परियोजना से 83 करोड़ का कोयला गायब, सीबीआइ ने दर्ज की प्राथमिकी
CCL Coal Project, Chatra News, Jharkhand News सीबीआइ की रांची स्थित शाखा ने प्राथमिकी दर्ज की है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। सीबीआइ रांची व सीसीएल यानि सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड की जांच टीम के औचक निरीक्षण में चतरा के मगध आम्रपाली एरिया, सीसीएल के आम्रपाली परियोजना के कोयला स्टॉक से आठ लाख 75 हजार 774 मिट्रिक टन कोयला गायब मिला है। इससे सीसीएल को करीब 83 करोड़, 63 लाख, 64 हजार, 471 रुपये का घाटा हुआ है। जांच में पुष्टि के बाद सीबीआइ की रांची स्थित भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने आम्रपाली परियोजना के प्रोजेक्ट अधिकारी, मैनेजर, सीनियर मैनेजर सहित सात नामजद व अन्य अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की है।

loksabha election banner

आरोपितों पर एक आपराधिक साजिश के तहत फर्जी दस्तावेज पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है। मामले में अनुसंधान की जिम्मेदारी सीबीआइ की भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो रांची के इंस्पेक्टर रवि शंकर प्रसाद को सौंपी गई है। सीबीआइ ने दर्ज प्राथमिकी में बताया है कि लगातार यह सूचना मिल रही थी कि लंबे समय से सभी आरोपित एक आपराधिक साजिश के तहत मेजरमेंट बुक में छेड़छाड़ कर कोयला गायब करवा रहे हैं। इसके बाद सीसीएल के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सत्यापन के लिए एक टीम बनी और इसकी छानबीन शुरू की गई। छानबीन में कोयला स्टॉक से आठ लाख 75 हजार 774 मिट्रिक टन कोयला गायब मिला।

छानबीन में इस बात का भी खुलासा हुआ कि कोलकाता की कंपनी मेसर्स एएमपीएल-एमआइपीएल-जीसीएल (जेवी) को आम्रपाली परियोजना में कोयला निकालने से लेकर डंपिंग तक की जिम्मेदारी दी गई थी। सबने मिल-जुलकर यह पूरा खेल किया। इससे सीसीएल को 83.63 कराेड़ रुपये की चपत लगी है।

सीबीआइ ने इन पर दर्ज की है प्राथमिकी

-दिलीप कुमार शर्मा : परियोजना पदाधिकारी, आम्रपाली परियोजना, चतरा।

-शंभू कुमार झा : प्रबंधक, आम्रपाली परियोजना, चतरा।

-उमेश कुमार सिंह : सीनियर मैनेजर सर्वेयर, मगध आम्रपाली एरिया, सीसीएल, चतरा।

-पंकज कुमार झा : सीनियर अधिकारी, सर्वेयर, मगध आम्रपाली एरिया, सीसीएल, चतरा।

-निहार रंजन साव : मुख्य प्रबंधक खनन, मगध आम्रपाली एरिया, सीसीएल, चतरा।

-मेसर्स एएमपीएल-एमआइपीएल-जीसीएल (जेवी) कोलकाता के सभी निदेशक।

-मेसर्स एएमपीएल-एमआइपीएल-जीसीएल (जेवी) कोलकाता

-अन्य अज्ञात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.