Move to Jagran APP

ईडी ने कुख्यात नक्सली रवींद्र गंझू पर मनी लांड्रिग एक्ट में दर्ज की प्राथमिकी

राज्य ब्यूरो रांची प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कुख्यात नक्सली 15 लाख रुपये के इनामी रवींद्र गंझू व उसके सहयोगियों पर मनी लांड्रिग एक्ट में प्राथमिकी दर्ज की है। ईडी ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) में रवींद्र गंझू पर दर्ज प्राथमिकी को आधार बनाते हुए यह प्राथमिकी दर्ज की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:08 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 08:08 PM (IST)
ईडी ने कुख्यात नक्सली रवींद्र गंझू पर मनी लांड्रिग एक्ट में दर्ज की प्राथमिकी
ईडी ने कुख्यात नक्सली रवींद्र गंझू पर मनी लांड्रिग एक्ट में दर्ज की प्राथमिकी

राज्य ब्यूरो, रांची : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कुख्यात नक्सली 15 लाख रुपये के इनामी रवींद्र गंझू व उसके सहयोगियों पर मनी लांड्रिग एक्ट में प्राथमिकी दर्ज की है। ईडी ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) में रवींद्र गंझू पर दर्ज प्राथमिकी को आधार बनाते हुए यह प्राथमिकी दर्ज की है। पूर्व में एनआइए ने रवींद्र गंझू के एक सहयोगी लातेहार के चंदवा निवासी मृत्युंजय उर्फ सोनू को गिरफ्तार किया था, जिसके ठिकाने से 2.64 करोड़ रुपये बरामद किए गए थे। ईडी ने अपनी प्राथमिकी में इस तथ्य को जोड़ा है और बताया है कि लेवी-रंगदारी से इस कुख्यात नक्सली ने मनी लांड्रिग की है। अब ईडी की टीम रवींद्र गंझू व उनके सहयोगियों की अवैध संपत्ति का पता लगाएगा और उसकी जब्ती के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा।

loksabha election banner

---------------

ईडी ने एनआइए की इन दो प्राथमिकियों को बनाया है आधार :

- प्राथमिकी संख्या 1 :

एनआइए ने रवींद्र गंझू पर पहली प्राथमिकी 24 जून 2020 को दर्ज की थी। यह प्राथमिकी लातेहार जिले के चंदवा में 23 नवंबर 2019 को दर्ज प्राथमिकी के आधार पर दर्ज की गई थी। यह मामला 22 नवंबर 2019 की रात गश्त के दौरान लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र स्थित लुकइया मोड़ के पास गश्ती वाहन पर हमले से संबंधित था। इस हमले में एक एएसआइ व होमगार्ड के तीन जवान शहीद हो गए थे। एनआइए को अनुसंधान के दौरान नक्सली रवींद्र गंझू के सहयोगी लातेहार के चंदवा निवासी मृत्युंजय कुमार सिंह उर्फ सोनू को गिरफ्तार किया था। उसपर आरोप है कि उसके कहने पर ही कुख्यात नक्सली रवींद्र गंझू ने गश्ती वाहन पर हमला किया था। इसके लिए सोनू ने ही नक्सलियों को फंड मुहैया कराया था। एनआइए ने मृत्युंजय कुमार सिंह के लातेहार, लोहरदगा व पलामू स्थित ठिकानों से दो करोड़ 64 लाख रुपये भी बरामद किए थे।

--

- प्राथमिकी संख्या 2 :

एनआइए ने रवींद्र गंझू पर दूसरी प्राथमिकी तीन नवंबर 2020 को दर्ज की थी। यह प्राथमिकी लातेहार के चंदवा थाने में पांच जनवरी 2020 को दर्ज प्राथमिकी के आधार पर दर्ज की गई थी। तब एक ठेकेदार से लेवी के पांच लाख रुपये वसूलकर जा रहे तीन नक्सलियों को पुलिस ने पकड़ा था। इनके पास से कारतूस की बरामदगी भी हुई थी। एनआइए ने तीन नक्सली चंदवा के लुकइया जंगुजाटा निवासी बैजनाथ गंझू, चंदवा के हेसला बांझी टोला निवासी राजेश गंझू व वहीं के कुंवर गंझू पर प्राथमिकी दर्ज की थी। एनआइए की छानबीन में यह बात सामने आ चुकी है कि तीनों ही आरोपित माओवादियों के कुख्यात व 15 लाख रुपये के इनामी रिजनल कमांडर रवींद्र गंझू के दस्ते के सदस्य हैं।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.