Move to Jagran APP

रामगढ़ में चल रही ई-पाठशाला, 18 हजार सब्सक्राइबर और चार लाख व्यूज

Ramgarh Jharkhand News सरकारी स्कूलों के बच्चे इंटरनेट मीडिया से पढ़ाई कर रहे हैं। 194 सरकारी स्कूलों के छठी से 12वीं तक के 94 हजार बच्चों को इसका लाभ मिल रहा है। शिक्षकों ने पढ़ाई को मोबाइल में रिकॉर्ड किया तथा जिला स्तर पर टीम को सौंपा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 01:32 PM (IST)
रामगढ़ में चल रही ई-पाठशाला, 18 हजार सब्सक्राइबर और चार लाख व्यूज
शिक्षकों ने पढ़ाई को मोबाइल में रिकॉर्ड किया तथा जिला स्तर पर टीम को सौंपा।

रांची, राज्य ब्यूरो। Ramgarh Jharkhand News झारखंड के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी इंटरनेट मीडिया फेसबुक और यू-टयूब पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में इन स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई में बाधा नहीं आई। रामगढ़ के 194 सरकारी स्कूलों के लगभग 94 हजार बच्चे निजी स्कूलों के बच्चों की ही तरह ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ ले रहे हैं। सबसे बड़ी बात है कि इसमें कोई खर्च भी नहीं आया है। दरअसल, रामगढ़ में अनुभवी शिक्षकों से मदद लेकर ई-पाठशाला कार्यक्रम शुरू किया गया। शिक्षकों ने पढ़ाई से संबंधित विषयों को मोबाइल में रिकॉर्ड किया तथा जिला स्तर पर टीम को सौंपा।

loksabha election banner

टीम ने उक्त वीडियो को अपडेट कर लॉकडाउन में ई-पाठशाला के यू-ट्यूब चैनल पर साझा कर बच्चों तक पहुंचाया। इस तरह यह ऑनलाइन पढ़ाई कक्षा छह से 12वीं तक के छात्रों के लिए लॉकडाउन में वरदान साबित हुई। ई-पाठशाला के यू-ट्यूब चैनल पर लगभग 18 हजार सब्सक्राइबर हो चुके हैं। साथ ही यू-ट्यूब चैनल लगभग चार लाख व्यूज को पार कर चुका है। छात्र अपनी पसंद की अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल होकर चैनल के माध्यम से अपने वीडियो भी साझा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.