Move to Jagran APP

Weekly News Roundup Ranchi: टोक्यो ओलंपिक का टिकट नहीं ले पाए दुती-तेजिंदर; यहां पढ़ें हफ्तेभर की खेल गतिविधियां

Weekly News Roundup Ranchi रांची में हुए 59वीं सीनियर नेशनल ओपन एथलेटिक्स में दुती चंद और तेजिंदर ने नेशनल रिकार्ड बनाया। रेलवे की टीम 264 अंकों के साथ ओवरआल चैंपियन रही।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 09:31 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 09:31 PM (IST)
Weekly News Roundup Ranchi: टोक्यो ओलंपिक का टिकट नहीं ले पाए दुती-तेजिंदर; यहां पढ़ें हफ्तेभर की खेल गतिविधियां
Weekly News Roundup Ranchi: टोक्यो ओलंपिक का टिकट नहीं ले पाए दुती-तेजिंदर; यहां पढ़ें हफ्तेभर की खेल गतिविधियां

रांची, [संजीव रंजन]। रांची के बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडिमय में संपन्न 59वीं सीनियर ओपन नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर कोई खास नहीं रहा। उम्मीद की जा रही थी कि इस चैंपियनशिप में महिला फरार्टा धावक दुती चंद व शाट पुटर तेजिंदरपाल सिंह ओलंपिक का टिकट कटाने में सफल रहेंगे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं, दोनों ने भले ही नेशनल रिकार्ड बनाए लेकिन टोक्यों ओलंपिक क्वालीफाइ करने से पीछे रहे।

loksabha election banner

टोक्यों ओलंपिक में क्वालीफाई करने के लिए अब भारतीय खिलाड़ियों को अगले साल अप्रैल माह में होने वाले फेडरेशन कप ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप का इंतजार करना पड़ेगा जो ओलंपिक क्वालीफाईंग का भारत में अंतिम चैंपियनशिप होगा। चार दिनों तक रांची में आयोजित चैंपियनशिप में ओडिशा की दुती चंद ने महिलाओं की 100 मीटर फरार्टा दौड़ में नए नेशनल रिकार्ड के साथ स्वर्ण जीता। दुती ने सेमीफाइनल में 11.22 सेकेंड का समय निकालकर नया रिकार्ड बनाया।

दुती ने इसी वर्ष दोहा में आयोजित एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 11.26 सेकेंड का समय निकाल कर रिकार्ड बनाया था। इस प्रकार दुती ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया लेकिन यह सुधार ओलंपिक का टिकट नहीं दिला सकी। इसके बाद दुती ने महिलाओं की 200 मीटर दौड़ का स्वर्ण झटका। दुती के अलावा एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया के बैनर तले खेलने वाले तेजिंदरपाल सिंह तूर ने गोला फेंक में अपना ही रिकार्ड तोड़ा। तेजिंदर ने 20.92 मीटर गोला फेंक कर नया नेशनल रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण जीता।

तेजिंदरसिंह  ने पिछले वर्ष जकार्ता में हुए एशियाई खेलों में 20.72 मीटर गोला फेंका था। बकौल तेंजिंदर कलाई में चोट रहने के कारण वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर  पाया। इन दोनों के अलावा बाधा दौड़ में नया मीट रिकार्ड बना। पुरुष वर्ग के चार सौ मीटर बाधा दौड़ में मध्य प्रदेश के जसवीर ने 49.41 सेकेंड का समय निकालकर नया मीट रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता।

झारखंड के लिए इस चैंपियनशिप में एक मात्र सुखद पल का एहसास लांग जंपर प्रियंका केरकेट्टा ने दिलाया। महिलाओं की लंबी कूद में प्रियंका ने 6.16 मीटर छलांग लगाकर स्वर्ण जीता जो इस चैंपियनशिप में झारखंड का एकलौता पदक रहा। पूरे चैंपियनशिप में रेलवे के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। रेलवे की टीम 264 अंकों के साथ ओवरआल चैंपियन रही।

सर्विसेज की टीम 174 अंकों के साथ दूसरे व हरियाणा की टीम 88.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। एक स्वर्ण के साथ झारखंड की टीम 11वें स्थान पर रही। दुती चंद को महिला वर्ग में व तेजिंदरसिंह पाल सिंह को पुरुष वर्ग का सर्वश्रेष्ठ एथलीट चुना गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.