Move to Jagran APP

रांची रेलवे स्टेशन पर 15 मिनट के बजाय महज 3 मिनट में बदला गया ऑक्सीजन एक्सप्रेस का ड्राइवर

कोरोना से बेहाल हो चुके लखनऊ की स्थिति सुधारने के लिए वहां से एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस भेजी गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 07:46 AM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 07:46 AM (IST)
रांची रेलवे स्टेशन पर 15 मिनट के बजाय महज 3 मिनट में बदला गया ऑक्सीजन एक्सप्रेस का ड्राइवर

जागरण संवाददाता, रांची: कोरोना से बेहाल हो चुके लखनऊ की स्थिति सुधारने के लिए वहां से एक और ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार की रात लगभग 10:30 बजे बोकारो पहुंची है। इस आक्सीजन एक्सप्रेस को दक्षिण पूर्व रेलवे जोन के टोरी से कोटशिला तक 4 घंटे से भी कम समय में गुजार दिया गया है। रेलवे स्टेशन पर किसी भी ट्रेन या मालगाड़ी के गार्ड और ड्राइवर बदलने में 15 मिनट का समय लगता है। लेकिन रांची रेलवे स्टेशन पर इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस के गार्ड और ड्राइवर सिर्फ 3 मिनट में बदल दिए गए। इसके लिए रांची रेल मंडल ने पूरी तैयारी कर रखी थी। पहले से ही तय था कि कौन से गार्ड और ड्राइवर ट्रेन में चढ़ेंगे। यहां तक की ट्रेन के इंजन को जिस जगह रुकना था वहां शाम 7:30 बजे से ही ड्राइवर अपने सामान के साथ मुस्तैद थे। जहां गार्ड की ब्रेक वैन लगनी थी। वहां गार्ड मुस्तैद थे। ट्रेन जैसे ही रांची रेलवे स्टेशन पहुंची फौरन ही ट्रेन को रांची तक लाने वाले ड्राइवर इंजन से उतरे और रांची से दूसरे ड्राइवर इंजन में सवार हो गए। इसी तरह गार्ड बदले गए और शाम 7:55 पर रांची रेलवे स्टेशन पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस 3 मिनट में ही शाम 7:58 बजे रांची रेलवे स्टेशन से बोकारो के लिए रवाना हो गई।

loksabha election banner

इस बार ऑक्सीजन लेने लखनऊ से बोकारो जो ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन पहुंची है। उस पर चार टैंकर हैं। यह चारों टैंकर बोकारो से ऑक्सीजन लेंगे और वापस लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। रांची रेल मंडल के डीआरएम नीरज अंबष्ट ने टोरी से लेकर कोटशिला तक रेल कर्मियों को अलर्ट कर दिया था ताकि कहीं भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस की रफ्तार टूटने ना पाए। यह अक्सीजन एक्सप्रेस दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन की सरहद में टोरी से दाखिल हुई तो शाम के 6:10 बजे थे। ट्रेन लोहरदगा होते हुए 7: 55 पर रांची रेलवे स्टेशन पहुंच गई। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी किया है की ऑक्सीजन एक्सप्रेस को निर्बाध रूप से चलाया जाए। रांची रेल मंडल पर भी इस आदेश पर अमल किया गया और इस ट्रेन के रास्ते में जो भी माल गाड़ी या ट्रेनें आईं। उन ट्रेनों को साइड में कर दिया गया और ऑक्सीजन एक्सप्रेस को गुजारा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.