Move to Jagran APP

Kill Corona: DRDO ने बनाया हाईपावर स्ट्रेलाइजर, कोरोना वायरस को 30 सेकेंड में खत्म करेगा

DRDO India कोरोना के खिलाफ जंग में खूंटी के तोरपा का बेटा डीआरडीओ वैज्ञानिक डा कमला प्रसन्न राय आगे आए हैं। वे डीआरडीओ में स्ट्रेलाइजर बनाने वाली टीम के अहम सदस्य हैं

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 09:51 AM (IST)
Kill Corona: DRDO ने बनाया हाईपावर स्ट्रेलाइजर, कोरोना वायरस को 30 सेकेंड में खत्म करेगा
Kill Corona: DRDO ने बनाया हाईपावर स्ट्रेलाइजर, कोरोना वायरस को 30 सेकेंड में खत्म करेगा

तोरपा (खूंटी), [सुनील सोनी]। Kill Coronavirus पूरी दुनिया के लिए अभिशाप बने कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिए खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड अंतर्गत एक छोटे से गांव रायशिमला के रहने वाले वैज्ञानिक डा. कमला प्रसन्न राय तथा उनकी टीम द्वारा पुणे में कोरोना वायरस से लडऩे के लिए हाई पावर माइक्रोवेव-स्ट्रेलाइजर सिस्टम तैयार किया गया है, जिसका नाम अतुल्या रखा गया है। यह माइक्रोवेव सिस्टम तापमान तकनीक पर काम करता है। दावा किया गया है कि ये कोविड-19 वायरस को मार सकता है।

loksabha election banner

वैज्ञानिक कमला प्रसन्न राय ने बताया है कि महाराष्ट्र के पुणे स्थित डीआरडीओ की डीम्ड यूनिवॢसटी, डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी ने इस माइक्रोवेव स्ट्रेलाइजर को तैयार किया है। अतुल्या नाम की इस मशीन के जरिए 56 से 60 डिग्री सेल्सियस तापमान पर कोरोना वायरस को खत्म करने का दावा किया गया है। उन्होंने बताया कि ये प्रोडक्ट काफी किफायती है और पोर्टेबल रूप में भी मिल सकता है। साथ ही इसे एक जगह पर फिक्स भी किया जा सकता है।

टेस्ट किए जाने पर यह सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित पाया गया है। जिस सामान को सैनिटाइज करना है उसके साइज के हिसाब से करीब 30 सेकेंड से एक मिनट तक उसके सामने रखने से वायरस मर जाता है। इसके लिए अतुल्या को किसी भी सोफे, कुर्सी या मेज इत्यादि पर एक मिनट के लिए घुमाना है और कोविड-19 के वायरस मर जाएंगे। बताया गया कि जबसे देश में कोरोना वायरस फैला है तभी से देश के प्रतिष्ठित रक्षा संस्थान डीआरडीओ कोविड-19 के खिलाफ नई-नई तकनीक तैयार करने में जुटा है।

डा कमला को मिल चुके हैं कई अवार्ड

वैज्ञानिक डा. कमला प्रसन्न राय द्वारा इससे पूर्व भी कई अनोखी तकनीकी वस्तुओं का अविष्कार किया जा चुका है। इनके द्वारा 430 रिसर्च पेपर देश विदेश में प्रकाशित हो चुके हैं। इन्होंने इंडस्ट्रियल अप्लीकेशन ऑफ माइक्रोवेव रिसर्च, रडार रिसर्च सहित कई रिसर्च किए। उनकी सर्वश्रेष्ठ रिसर्च पर वर्ष-2003 में उन्हें संस्थान द्वारा सम्मानित किया गया था। वहीं 2014 में आइईटीई मेंरंजना पाल मेमोरियल अवार्ड मिला।

संत जोसेफ हाईस्कूल में रहे थे जिला टॉपर

रायशिमला गांव के रहने वाले नागवंशी किसान परिवार के वंशज स्व. जगदीश नाथ राय के तीसरे पुत्र कमला  प्रसन्न राय ने आरसी बालक प्राइमरी विद्यालय से पांचवीं करने के बाद संत जोसेफ उच्च विद्यालय तोरपा में पढ़ाई की। यहां वे मैट्रिक की परीक्षा में जिला टॉपर रहे थे। इसके बाद संत जेवियर कॉलेज रांची से स्नातक की पढ़ाई की। यहां भी वे मेधा सूची में रहे।

इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवॢसटी से एमएससी व एमटेक किया। आइआइटी मुबंई से पीएचडी किया। वे यूएस में आइईईई के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्होंने पुणे के इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग और कम्यूटर सांइस रक्षा इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर डीन की जिम्मेदारी संभाली। इसके बाद डीआरडीओ में कई प्रमुख रिसर्च अभियान में भी वे शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.