Move to Jagran APP

Jharkhand: झारखंड के डा. उदय कुमार सिंह को मिला बेस्ट केवीके साइंटिस्ट अवार्ड

Jharkhand केवीके पेटरवार बोकारो के प्रभारी डा उदय कुमार सिंह को बेस्ट केवीके साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार यूपी सरकार के मंत्री मनीष जयसवाल एवं आइसीएआर नई दिल्ली के उप महानिदेशक (प्रसार) डा एके सिंह ने संयुक्त रूप से प्रदान किया।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 10:01 AM (IST)
Jharkhand: झारखंड के डा. उदय कुमार सिंह को मिला बेस्ट केवीके साइंटिस्ट अवार्ड
केवीके पेटरवार, बोकारो के प्रभारी डा उदय कुमार सिंह को बेस्ट केवीके साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

रांची,जासं। इंडियन सोसाइटी आफ एक्सटेंशन एजुकेशन, डिवीजन आफ एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन, आईसीएआर, नई दिल्ली द्वारा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में झारखंड के कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) वैज्ञानिकों ने भाग लिया। सेमिनार के समापन समारोह में सोसाइटी की ओर से केवीके, पेटरवार, बोकारो के प्रभारी डा उदय कुमार सिंह को बेस्ट केवीके साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार यूपी सरकार के मंत्री मनीष जयसवाल एवं आईसीएआर, नई दिल्ली के उप महानिदेशक (प्रसार) डा एके सिंह ने संयुक्त रूप से प्रदान किया।

loksabha election banner

डॉ उदय को यह सम्मान केवीके माध्यम से बोकारो जिले में दलहन एवं तेलहन फसलों के अग्रिम पंक्ति प्रत्यक्षण से आच्छादन एवं उत्पादन में वृद्धि, सीड हब के माध्यम से दलहन एवं तेलहन फसलों के बीज उत्पादन को बढ़ावा देने तथा नव अभिनव कृषि तकनीकों के प्रसार से किसानों की आय में बढ़ोतरी में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया गया। इस सेमिनार वैज्ञानिकों ने झारखंड कृषि की विभिन्न समस्यायों पर आधारित शोध पत्र प्रस्तुत की एवं इसके निदान के चर्चा में भाग लिया।

कार्यक्रम में केवीके, चतरा के प्रभारी डा रंजय कुमार सिंह ने मशरूम की व्यावसायिक खेती की समस्या, डा विनोद पांडे व डा वीपी राय ने सरसों खेती के विस्तारीकरण में बाधा तथा धरमा उरांव ने जिले में अरहर फसल की उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि की संभावना पर शोध - पत्र प्रस्तुत किए। सेमिनार में केवीके विकास भारती, गुमला एवं केवीके आरके मिशन, रांची के वैज्ञानिक ने भी भाग लिया। सेमिनार इंडियन सोसाइटी ऑफ एक्सटेंशन एजुकेशन, नई दिल्ली ने बांदा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय एवं ग्लोबल कम्युनिकेशन रिसर्च एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में बीएचयू के कृषि संकाय में आयोजित किया गया था।

कुलपति डा ओएन सिंह ने केवीके वैज्ञानिक को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिलने पर हर्ष व्यक्त किया है और केवीके वैज्ञानिकों को बेहतर प्रदर्शन करने की शुभकामना दी है। निदेशक प्रसार डा जगरनाथ उराँव, अपर निदेशक प्रसार डॉ एस कर्मकार एवं केवीके वैज्ञानिकों ने भी बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.