Move to Jagran APP

Diwali Gift: दिवाली पर गिफ्ट के लिए पहली पसंद बना ड्राई फ्रूट्स, स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर जागरूकता ने भी बढ़ाई बिक्री

Diwali Gift News मिठाई में मिलावट की शिकायत व लोगों में स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता ने ड्राई फ्रूट्स की बिक्री बढ़ाई है। पिछले वर्ष से ड्राई फ्रूट्स पैक की मांग इस वर्ष करीब 40 प्रतिशत तक बढ़ी है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 11:46 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 11:49 AM (IST)
Diwali Gift: दिवाली पर गिफ्ट के लिए पहली पसंद बना ड्राई फ्रूट्स, स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर जागरूकता ने भी बढ़ाई बिक्री
दिवाली से पहले ही ड्राई फ्रूट्स के गिफ्ट पैक की बुकिंग करा ली है।

रांची, जासं। दिवाली पर बाजार में रौनक बढ़ गई है। आज से तीसरे दिन धनतेरस है। ऐसे में लोग त्योहार की तैयारी को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। दिवाली पर गिफ्ट देने के लिए इस बार लोग मिठाई की जगह ड्राई फ्रूट्स ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके दो कारण हैं। एक तो मिठाई में आमतौर पर त्योहारों में मिलावट की शिकायत और दूसरा कोरोना काल में लोग स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हुए हैं। ऐसे में लोगों ने दिवाली से पहले ही ड्राई फ्रूट्स के गिफ्ट पैक की बुकिंग करा ली है। इस बार जिले में दिवाली पर करीब 10 करोड़ के ड्राइफू्रट्स की बिक्री का अनुमान है।

loksabha election banner

पिछले वर्ष से 40 प्रतिशत तक बढ़ी है मांग

बाजार में कई ब्रांडेड कंपनियों द्वारा सोनपापड़ी, रसकदम, रसगुल्ला, गुलाब जामुन, पेठा और बर्फी को भी पैक कर बेचा जा रहा है। मगर इसके बाद भी ड्राई फ्रूट्स लोग अधिक पसंद कर रहे हैं। अपर बाजार के ड्राई फ्रूट्स कारोबारी मनोज कुमार चौधरी बताते हैं कि गिफ्ट पैक की मांग काफी बेहतर है। अभी रेट काफी कम है। इसके बाद रेट अगर बढ़ भी जाय तो उन्हें बुकिंग वाले दिन के रेट में ही गिफ्ट पैक देने की व्यवस्था की गई है। हमारे पास मीडियम पैक की सबसे ज्यादा बुकिंग है। पिछले वर्ष से ड्राई फ्रूट्स पैक की मांग करीब 40 प्रतिशत तक बढ़ी है।

250 से 3000 तक के हैं गिफ्ट पैक

लोगों की जरूरतों के हिसाब से बाजार में 250 से लेकर तीन हजार तक के ड्राई फ्रूट्स के पैक मौजूद हैं। 250 रुपये के पैक में 100 ग्राम काजू, 250 ग्राम किशमिश और 100 ग्राम कैलिफोॢनया बादाम दिया जा रहा है। वहीं पैकेट के दाम के मुताबिक ड्राई फ्रूट्स की मात्रा और प्रकार को बढ़ाया जाता है। इसके अलावा लोग अगर चाहें तो अपनी पसंद के मुताबिक भी मेवे को पंसद करके उसे पैक करा सकते हैं। अभी बाजार में स्ट्राबेरी और एप्रीकाट के ड्राई पीस को काफी पंसद किया जा रहा है। लोग इसके अलग से आकर्षक पैक बना रहे हैं।

मेवों के दाम (रुपये प्रति किलोग्राम)

 पिस्ता हरा - 3500 - 1900

पिस्ता नमकीन - 1200 - 900

काजू - 580 - 380

किशमिश - 300 - 240-280

चाइना किशमिश - 740

छोटी इलायची - 5000 - 2800

मामरा बादाम - 3400 - 2500-2700

बादाम कैलिफोर्निया - 850 - 600- 625


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.