Move to Jagran APP

सुनसान जगहों पर डेटिंग खतरनाक, अपराधी बना सकते हैं शिकार

शाम के समय सुनसान स्थानों पर डेटिंग मीटिंग और सैर महंगा पड़ सकता है। रविवार को नाबालिग छात्रा भी बरियातू फायरिंग रेज के पीछे इन्हीं बदमाशों का शिकार हुई।

By Edited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 05:01 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 05:01 AM (IST)
सुनसान जगहों पर डेटिंग खतरनाक, अपराधी बना सकते हैं शिकार
सुनसान जगहों पर डेटिंग खतरनाक, अपराधी बना सकते हैं शिकार
जागरण संवाददाता, राची: शहर व आसपास के इलाकों में शाम के समय सुनसान स्थानों पर डेटिंग, मीटिंग और सैर महंगा पड़ सकता है। रविवार को नाबालिग छात्रा भी बरियातू फायङ्क्षरग रेज के पीछे इन्हीं बदमाशों का शिकार हुई। बदमाशों की नजर ऐसे लोगों पर होती है, जो शाम या रात के समय सुनसान स्थानों पर बैठे हों। ऐसी जगहों पर बदमाश घात लगाए रहते हैं, और मौका मिलते ही अपना शिकार बना देते हैं।
ऐसे में पुलिस की सुरक्षा बढ़ाने के साथ-साथ सतर्कता और सावधानी भी जरूरी है। सुनसान जगहों पर छेड़छाड़, अगवा करना, दुष्कर्म सहित कई मामले हाल के दिनों में सामने आए हैं। बीते 31 अगस्त की रात बरियातू पहाड़ी पर नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म की घटना से सबक लेने की जरूरत है। पुलिस को भी अपराधियों पर शिकंजा कसना होगा।
इन जगहों पर रहें सावधान, हो चुका है हादसा
1 मई 2019 की रात शालीमार बाजार के पास प्रेमी के साथ बैठी नाबालिग छात्रा को अगवा कर तीन बदमाशों ने सामूहिक दुष्कर्म किया।
-30 जनवरी 2019 कोबुंडू इलाके में एक नाबालिग से पांच बदमाशों ने मिलकर सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। नाबालिग अपने प्रेमी के साथ रात के समय वहां पहुंची थी। इस घटना में सभी बदमाश पकड़े गए थे।
-16 दिसंबर 2018 को बायो डायवर्सिटी पार्क के समीप दो छात्राओं को अगवा कर एक से अपराधियों ने सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया।
-मई 2018 में बायो डायवर्सिटी पार्क से लौट रहे दो युवक व एक युवती को रोककर हथियार के बल पर युवती को अगवा कर लिया गया था। पुलिस की दबिश के बाद अपराधियों ने युवती को चांदनी चौक पर लाकर छोड़ दिया था।
-अक्टूबर 2018 में रांची-खूंटी रोड पर अपराधियों ने दो युवतियों को अगवा कर सुनसान जगह पर ले जा रहे थे। पुलिस की मदद से बचा लिया गया। पीडि़ता ने मामला दर्ज नहीं करवाया था।
पूर्व की प्रमुख घटनाएं
केस 1
20 दिसंबर 2015 को बरियातू के भरमटोली स्थित बेलमुंडा पहाड़ पर घूमने गई नाबालिग सहित दो लड़कियों से सामूहिक दुष्कर्म की घटना हुई। दोनों वहां घूमने गई थी। उनके साथ गए युवकों से अपराधियों ने मारपीट की थी। मारपीट के बाद बारी-बारी से छह अपराधियों ने दुष्कर्म किया था।
केस 2
9 अगस्त 2015 को पतरातू डैम में घूमने गए एक प्रेमी युगल को वहां पहले से मौजूद अपराधियों ने पकड़ लिया। युवती के साथ छेड़छाड़ किया। विरोध करने पर कांके के प्रेम नगर निवासी युवक आनंद तिर्की को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
22 जुलाई 2015  की शाम पिठौरिया घाटी में प्रेमी युगल पहाड़ पर घूम रहे थे। तभी छह की संख्या में युवक पहुंचे और युवती को पकड़ लिया। चार लोगों ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। दोस्तों के कहने के बाद युवती के बयान पर पिठौरिया थाने में कांड संख्या 78। दर्ज किया गया।
13 जनवरी 2014 : कमड़े मंदिर के समीप प्रेमी युगल बैठकर बातें कर रहे थे। तभी दस की संख्या में लोकल लड़के पहुंचे और पहले प्रेमी की पिटाई की और डरा-धमकाकर उसे पेड़ से बांध दिया। इसके बाद युवती के साथ सभी ने सामूहिक दुष्कर्म किया।
दिसंबर 2015 : प्रेमी युगल जोगो पहाड़ घूमने गए थे। तभी पांच युवक वहां पहुंचे और प्रेमी विक्रम से बातचीत करते-करते उसे दूसरी ओर ले गए और उसकी जमकर पिटाई की। विक्रम की मौके पर ही मौत हो गई। यह देख सभी बदमाश भाग निकले।
15 जून 2014: हातमा में रहने वाली लड़की जोगो पहाड़ घूमने गई थी। वहां प्रेमी के चार दोस्त पहुंच गए और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। इस बात का खुलासा तब हुआ जब प्रेमी प्रेमिका रात में वापस घर लौट रहे थे। रास्ते में पुलिस ने उन्हें रोककर पूछताछ की।
ये पिकनिक स्पॉट हैं सॉफ्ट टारगेट, जरा संभल के
रॉक गार्डन, कमड़े मंदिर, बरियातू पहाड़, पिठौरिया घाटी, बरियातू पहाड़,  जोन्हा  फॉल, दशम फॉल, हुंडरू फॉल, पंचघाट, डियर पार्क, बिरसा मुंडा जैविक उद्यान ओरमांझी, टैगोर हिल, हिरणी फॉल, सीता फॉल, हटिया डैम, रुक्का डैम।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.