Move to Jagran APP

मोबाइल में डाउनलोड मत कीज‍िए यह एप, साइबर अपराधी बैंक खाता से उड़ा रहे रुपये

Jharkhand Cyber Crime गूगल सर्च इंजन में साइबर अपराधियों ने भारतीय स्‍टेट बैंक का कस्टमर केयर का फर्जी नंबर अपलोड कर रखा है। इसी नंबर पर ग्राहकों को फंसा कर साइबर अपराधी लोगों को ठग रहे हैं। इस ठगी के दौरान एक एप भी डाउनलोड करने को कहेंगे।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 06:05 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 02:27 PM (IST)
मोबाइल में डाउनलोड मत कीज‍िए यह एप, साइबर अपराधी बैंक खाता से उड़ा रहे रुपये
Cyber Crime Google : अपराध‍ियों ने गूगल में भारतीय स्‍टेट बैंक का कस्‍टमर केयर नंबर डाल रखा है।

रांची, राज्य ब्यूरो। अगर आप एसबीआइ के कस्टमर केयर नंबर को गूगल सर्च इंजन पर सर्च कर रहे हैं तो संभलकर। साइबर अपराधियों ने फर्जी नंबर भी गूगल के सर्च इंजन पर डाल रखा है। उक्त नंबर पर कॉल करते ही साइबर अपराधी आपको अपने झांसे में लेकर आपके खाते से सभी रुपये निकाल सकते हैं। ऐसी ही एक घटना रांची में घटी है, जिसका अपराध अनुसंधान विभाग के अधीन संचालित साइबर अपराध थाने की पुलिस ने खुलासा कर लिया है।

loksabha election banner

मामला पांच लाख रुपये की ठगी से संबंधित

मामला पांच लाख रुपये की ठगी से संबंधित है। इस मामले में साइबर अपराध थाने की पुलिस ने देवघर जिले के पालाजोरी खागा स्थित बिराजपुर के कोरियाडीह निवासी राहुल मंडल को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार राहुल के पास से दो मोबाइल, एक एटीएम व पांच सिमकार्ड बरामद किए गए हैं। साइबर अपराध थाने की पुलिस गिरफ्तार आरोपित से पूछताछ कर रही है। शिकायतकर्ता रांची के हरमू हाउसिंग कॉलोनी निवासी डा. प्रभात कुमार गुप्ता हैं। उन्होंने गत वर्ष 20 दिसंबर को रांची स्थित साइबर अपराध थाने में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

अपराध‍ियों ने ऐसे बनाया शिकार

साइबर अपराधियों ने गूगल सर्च इंजन पर एसबीआइ का फर्जी कस्टमर केयर नंबर डाल रखा था। रांची के हरमू रोड निवासी डा. प्रभात कुमार गुप्ता को अपना एटीएम कार्ड बंद करवाना था। उन्होंने उक्त कस्टमर केयर नंबर पर जब कॉल किया तो कॉल रिसिव करने वाले अपराधी ने उन्हें उनके मोबाइल पर स्क्रीन शेयरिंग एप एनी डेस्क डाउनलोड करवा दिया। मोबाइल पर एनी डेस्क डाउनलोड करवाकर कॉल रिसिव करने वाले अपराधी ने डा. प्रभात कुमार गुप्ता के खाते से पांच लाख रुपये अपने खाते में हस्तांतरित कर लिया।

पहले भी गिरफ्तार हो चुका है आरोपित राहुल मंडल

रांची के साइबर अपराध थाने की पुलिस के हाथों गिरफ्तार राहुल मंडल पहले भी गिरफ्तार हो चुका है। उसे 29 मई 2019 को साइबर अपराध के एक केस में देवघर साइबर अपराध थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसपर फर्जी बैंक अधिकारी बनकर ठगी करने का आरोप लगा था। इस मामले में राहुल मंडल वर्तमान में जमानत पर था कि अब साइबर अपरध थाना रांची की पुलिस ने उसे दूसरे मामले में गिरफ्तार कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.