Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: सीरम का कोविशील्ड वैक्‍सीन लगेगा, एक-दो दिनों में झारखंड पहुंचेगी खेप

Coronavirus Vaccine झारखंड में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत होगी। इस दिन 129 केंद्रों पर इसकी एक साथ लांचिंग होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो केंद्रों पर टीका लेने वाले लाभुकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात भी करेंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 09:42 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 06:16 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: सीरम का कोविशील्ड वैक्‍सीन लगेगा, एक-दो दिनों में झारखंड पहुंचेगी खेप
Coronavirus Vaccine News: झारखंड में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत होगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Vaccine News, Covishield by Serum Institute of India, Covishield SII झारखंड में भी 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत होगी। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। इस दिन यहां के 129 केंद्रों पर इस महाअभियान की एक साथ लांचिंग होगी। लांचिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो केंद्रों पर टीका लेने वाले लाभुकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात भी करेंगे। इसके लिए रांची सदर अस्पताल के अलावा सिंहभूम के एक अस्पताल का चयन किया गया है।

loksabha election banner

रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लिया। इस क्रम में पूर्वाभ्यास के दौरान 'कोविन' पोर्टल पर सामने आई तकनीकी समस्याओं को दूर किया गया। साथ ही, झारखंड पहुंचने वाले टीके के रखरखाव से लेकर उसे साइटों तक पहुंचाने के लिए की गई व्यवस्था पर विस्तृत चर्चा हुई।

राज्य से इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में स्वास्थ्य सचिव डा. नितिन मदन कुलकर्णी, अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला, राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. अजित प्रसाद आदि शामिल हुए। बताया जाता है कि झारखंड में भी सीरम कंपनी का कोविशील्ड टीका पड़ेगा। एक-दो दिनों में टीके की खेप पुणे से सीधे झारखंड पहुंचने की संभावना है। रांची एयरपोर्ट के अलावा वेयर हाउसों से साइटों पर पहुंचाने की तैयारी कर ली गई है।  

पहले चरण में 1.5 लाख हेल्थ वर्कर व दो लाख फ्रंटलाइनर को टीका

टीकाकरण की शुरुआत एक साथ होगी। झारखंड में चरणबद्ध ढंग से 99.89 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाने की तैयारी है। हालांकि, पहले चरण में लगभग 1.5 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स तथा आंगनबाड़ी सेविकाओं को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके बाद चिह्नित दो लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। अगले चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लगभग 62.97 लाख लोगों तथा 50 साल से अधिक उम्र वाले वैसे लोगों जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर और फेफड़े के रोग से ग्रसित हैं, उन्हें टीका लगाया जाएगा। इनकी अनुमानित संख्या लगभग लगभग 33.42 लाख है।

लेनी होगी टीके की दो-दो डोज

कोरोना टीका के दो डोज दिए जाएंगे, जिनके बीच चार सप्ताह अर्थात 28 दिनों का अंतर होगा। पहली डोज के दो या तीन हफ्ते में एंटीबॉडी बनने शुरू हो जाएंगे। पहले डोज से हमारे शरीर में वायरस के खिलाफ प्राइङ्क्षमग होती है। इस दौरान पूरी प्रतिरक्षण नहीं हो पाता। बूस्टर के रूप में दूसरी डोज दी जाएगी, जिससे शरीर में वायरस के विरुद्ध प्रतिरक्षा पूरी तरह विकसित हो सके। इससे शरीर वायरस से लडऩे के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.