Move to Jagran APP

Covid Test in Jharkhand: जब-जहां मन करे, वहीं कराएं कोरोना जांच, अब गांवों में भी RAT बूथ...

Covid Test in Jharkhand झारखंड में जब जहां मन करे अपना कोरोना टेस्‍ट करा लें। राज्‍य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी उपायुक्‍तों को गांवों में कोरोना जांच के लिए आरटीए बूथ स्थापित करने का निर्देश दिया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 09:32 PM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 08:05 AM (IST)
Covid Test in Jharkhand: जब-जहां मन करे, वहीं कराएं कोरोना जांच, अब गांवों में भी RAT बूथ...
Covid Test in Jharkhand: झारखंड में जब, जहां मन करे, वहीं अपना कोरोना टेस्‍ट करा लें।

रांची, राज्य ब्यूरो। Covid Test in Jharkhand राज्य सरकार अब गांवों में भी कोरोना जांच कराने पर जोर दे रही है। इसे लेकर गांवों में आरएटी (रैपिड एंटीजन टेस्ट) बूथ स्थापित किए जाएंगे, जहां रैपिड एंटीजन टेस्ट से लोगों की कोरोना जांच होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के निदेशक रविशंकर शुक्ला ने सभी उपायुक्तों को इस संबंध में निर्देश देेते हुए रैपड एंटीजन टेस्ट से जांच हेतु शहरों एवं गांवों में आरएटी बूथ स्थापित करने को कहा है। उन्होंने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के उस आदेश का भी हवाला दिया है जिसके तहत सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य संस्थानों में रैपिड एंटीजन टेस्ट से कोरोना जांच की अनुमति दी गई है।

loksabha election banner

इधर, अभियान निदेशक ने गुरुवार को सभी जिलों में रैपिड एंटीजन टेस्ट से जांच अभियान चलाने के भी निर्देश सभी उपायुक्तों को दिए हैं। यह जांच आरटी-पीसीआर तथा ट्रूनेट से नियमित होनेवाली जांच से अलग होगी। जांच में वृद्ध एवं वैसे लोगों की विशेष रूप से जांच करने को कहा गया है जो अधिक से अधिक लोगों के संपर्क में आते हैं। इनमें स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस कर्मी आदि शामिल हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट में निगेटिव पाए जानेवाले लोगों को आरटी-पीसीआर या ट्रूनेट से भी जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं जिनमें कोरोना के लक्षण हैं।

जरूरत पड़ने पर निजी अस्पतालों को वेंटिलेटर भी उपलब्ध कराएगी सरकार

राज्य सरकार कोरोना मरीजों के इलाज के लिए निजी अस्पतालों को कई सुविधाएं भी देने का निर्णय लिया है। यदि किसी अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर या अन्य उपकरण की कमी होगी तो सरकार उसे मुहैया कराएगी। इसके तहत वैसे सभी निजी अस्पतालों को वेंटिलेटर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है, जहां इसकी जरूरत है तथा वहां वर्तमान में यह उपलब्ध नहीं है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड ने ऐसे सभी निजी अस्पतालों के प्रबंधकों को उपायुक्तों के माध्यम से मांग पत्र देने को कहा है। निजी अस्पतालों द्वारा सुरक्षा राशि जमा करने पर अल्प अवधि के लिए वेंटिलेटर दिए जाएंगे। दैनिक रेंटल पर भी वेंटिलेटर दिए जा सकते हैं। इधर, राज्य सरकार ने नामकोम स्थित आर्मी अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में अधिसूचित कर दिया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.