Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine News: झारखंड में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानिए किस तरह की बनाई योजना

Coronavirus Vaccine News दो जनवरी को राज्य के छह जिलों में टीकाकरण की मॉक ड्रिल (पूर्वाभ्यास) होगी। इनमें रांची के अलावा पलामू पाकुड़ सिमडेगा पूर्वी सिंहभूम तथा चतरा शामिल हैं। सभी जिलों में 25-25 स्वास्थ्यकर्मियों के बीच यह पूर्वाभ्यास होगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 09:55 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 06:26 AM (IST)
Coronavirus Vaccine News: रांची में सदर अस्पताल सहित पांच स्थानों पर कोरोना वैक्‍सीन मॉक ड्रिल होगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Vaccine News नए साल में लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे बड़ा तोहफा कोरोना टीका के रूप में मिलेगा। झारखंड में भी इसकी पुख्ता तैयारी कर ली गई है। दो जनवरी को राज्य के छह जिलों में टीकाकरण की मॉक ड्रिल (पूर्वाभ्यास) होगी। इनमें रांची के अलावा पलामू, पाकुड़, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम तथा चतरा शामिल हैं। सभी जिलों में 25-25 स्वास्थ्यकर्मियों के बीच यह पूर्वाभ्यास होगा।

loksabha election banner

इस मॉक ड्रिल में टीके को कोल्ड चेन प्वाइंट से केंद्र तक लाने और टीकाकरण की तमाम प्रक्रिया को व्यवहार और प्रयोग के तौर पर परखा जाएगा। हालांकि इसमें टीका नहीं लगाया जाएगा। इस दौरान वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित तापमान की जांच तथा वैक्सीन को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने की तैयारियों का आकलन होगा। रांची में सदर अस्पताल सहित पांच स्थानों पर यह मॉक ड्रिल होगी। 

इसके पहले टीकाकरण में शामिल होनेवाले तमाम चिकित्सकों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण मिल चुका है। साथ ही टीका से जुड़े आवश्यक उपकरण जिलों को भेजे जाने लगे हैं। पहले चरण में 1.10 लाख हेल्थ वर्करों को टीका देने का लक्ष्य है। बाद में चरणबद्ध ढंग से अन्य लोगों को टीका दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि केंद्र से स्वीकृति मिलने के बाद जनवरी माह में ही राज्य में कोरोना का टीका लगना शुरू हो सकता है।

केंद्र द्वारा भेजे गए दिशा-निर्देश तथा राज्य स्तर पर की गई तैयारी के अनुसार प्रत्येक केंद्रों पर पांच वैक्सीनेटर ऑफिसरों की टीम टीकाकरण का कार्य करेगी। इसमें मुख्य भूमिका में वैक्सीनेटर ऑफिसर होगा जिसमें चिकित्सक, स्टाफ नर्स, ए ग्रेड नर्स आदि हो सकते हैं। वैक्सीनेटर ऑफिसर-1 के रूप में स्थानीय पुलिस कर्मी या होमगार्ड की तैनाती की जाएगी। इसी तरह, वैक्सीनेटर ऑफिसर-2 का काम प्रमाणपत्रों की जांच करना होगा। टीका के लिए निबंधन के अलावा केंद्र पर पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। वैक्सीनेटर ऑफिसर-3, 4 का काम जो भीड़ के नियंत्रण तथा शारीरिक दूरी के नियमों का अनुपालन कराना होगा। 

टीका लगने का मिलेगा प्रमाणपत्र

तय कार्यक्रम के अनुसार, टीका के बाद संबंधित व्यक्ति को कम से कम आधे घंटे वहां रुकना अनिवार्य होगा। इसके लिए अलग से कमरे की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, टीका के बाद संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर एसएमएस आएगा, जिसमें दिए गए लिंक से वह टीका लेने का प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.