Move to Jagran APP

Coronavirus Update: भूटान से लौटे युवक में कोरोना के लक्षण, वीडियो देखकर पहचानें कोरोना

Coronavirus रामगढ़ गोला की संग्रामपुर पंचायत के बबलोंग गांव निवासी 35 वर्षीय युवक योद्धा मांझी भूटान से 11 मार्च को अपने घर लौटा। वह सूखी खांसी व तेज बुखार से ग्रसित है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 07:03 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 05:28 AM (IST)
Coronavirus Update: भूटान से लौटे युवक में कोरोना के लक्षण, वीडियो देखकर पहचानें कोरोना
Coronavirus Update: भूटान से लौटे युवक में कोरोना के लक्षण, वीडियो देखकर पहचानें कोरोना

रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus भूटान से अपने घर रामगढ़ लौटे युवक में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं। इसके बाद उसे रिम्‍स के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। रामगढ़, गोला की  संग्रामपुर पंचायत के बबलोंग गांव निवासी 35 वर्षीय युवक योद्धा मांझी भूटान से 11 मार्च को अपने घर लौटा। वह सूखी खांसी व तेज बुखार से ग्रसित है। शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद उसे रिम्स रेफर कर दिया गया है। भूटान में यह मजदूरी करता है। खांसी व बुखार से ग्रसित युवक को दो-तीन दिनों में आराम नहीं मिलने पर शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने उसे रिम्स रेफर कर दिया। इधर झारखंड के देवघर में कोरोना का संदिग्ध मरीज मिलने से लोगों में डर का माहौल है। यह युवक काम के सिलसिले में पुणे गया था। तबीयत खराब होने के बाद वह वापस लौट गया। शनिवार को इस युवक में कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं। 

loksabha election banner

भाजपा बोली, सरकार अविलंब कदम उठाए

भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने राज्य सरकार से मांग की है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाएं। उनका आरोप है कि सरकार का रवैया ढुलमुल है। कोई पीडि़त सामने नहीं आने का हवाला देकर सरकार शिक्षण संस्थानों, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, पार्क को बंद नहीं कर रही है। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार संक्रमण के फैलने का इंतजार कर रही है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में दर्जनों राज्यों ने अपने शिक्षण संस्थानों, सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया है। प्रदेश में मास्क और सैनिटाइजर की जमकर कालाबाजारी हो रही है। सरकार ने इसे रोकने के लिए कड़े कदम नहीं उठाएं हैं। स्वास्थ्य मंत्री खुद मुख्यमंत्री से शिक्षण संस्थानों और सार्वजनिक स्थलों को बंद करने की अपील कर रहे है लेकिन मुख्यमंत्री इस पर कोई निर्णय नहीं ले रहे हैं। 

एकल अभियान ने एक लाख से अधिक स्कूलों को किया बंद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अनुषांगिक संगठन एकल अभियान ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए पूरे देश में अपने एक लाख से अधिक विद्यालय को 31 मार्च तक के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही सभी बड़ी बैठकें व जनजागरण अभियान को भी स्थगित कर दिया गया है। कहा गया है कि 31 मार्च के बाद स्थिति को देखते हुए आगे का निर्णय लिया जाएगा। एकल अभियान के अखिल भारतीय अधिकारी ललन शर्मा कहा कि आरएसएस के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी की ओर से किए गए आह्वïान के बाद एकल के सभी कार्यकर्ता कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे।

विश्व स्तरीय आनंद मार्ग धर्म महासम्मेलन रद

रांची के हेहल स्थित गुरु निवास मधु मंजूषा से आनंद मार्ग के केंद्रीय कार्यकारिणी समिति ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर आनंद मार्ग प्रचारक संघ की ओर से 27 से 29 मार्च तक प्रस्तावित धर्म महासम्मेलन को रद कर दिया गया है। वैश्विक चिंता एवं सावधानी को ध्यान में रखकर संगठन की ओर से यह निर्णय लिया गया। तय किया गया कि बीमारी से निपटने के लिए जागरूकता जरूरी है। लिहाजा आनंद मार्ग के स्वयंसेवक सहित प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े सभी लोग इस बीमारी के बारे में लोगों को आगाह करेंगे। यह जानकारी आचार्य हरीशानंद अवधूत ने बयान जारी कर दी।

तीन संदिग्ध मरीजों की हुई जांच, नहीं हुई कोरोना वायरस की पुष्टि

झारखंड के लिए राहत की बात है कि अभी तक राज्य में एक भी कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि नहीं हुई है। शनिवार को महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग के वायरोलॉजी लैब में हुई तीन संदिग्ध मरीजों की जांच में सभी नमूने निगेटिव पाए गए हैं। यानी, कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। इसमें दो के नमूने रांची स्थित रिम्स से आए थे, जबकि एक संदिग्ध जमशेदपुर के बारीडीह का रहने वाला है। वह दो दिन पूर्व ही मलेशिया से लौटा है।माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. रीता चौहान ने बताया कि जमशेदपुर लैब में जांच के बाद तीनों मरीजों के नमूने पुणे लैब में भी जांच के लिए भेजे जाएंगे, ताकि वहां के लैब में भी प्रमाणित हो सके।

इधर देवघर जिले के सारठ थाना क्षेत्र अंतर्गत बरमसिया गांव निवासी बाइस वर्षीय जहांगीर अंसारी में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हो गया है। बताया जाता है कि युवक काम के सिलसिले में आठ मार्च को पुणे गया था। वहां तबीयत खराब होने के बाद वह वापस घर लौट आया। यहां स्थानीय चिकित्सकों ने संदेह के आधार पर उसे शनिवार को मधुपुर रेफरल अस्पताल भेज दिया। युवक को बुखार, खांसी व सर्दी की शिकायत है। उसमें कोरोना के लक्षण मिले हैैं। डॉ. विजय कुमार, सिविल सर्जन, देवघर ने बताया कि विभाग की नजर बनी हुई है। अब वह पहले से काफी बेहतर स्थिति में है। उसे घर में आइसोलेशन में रखा गया है। टीम रविवार को फिर से जांच करने उसके घर जाएगी।

स्‍वीडन से आई युवती को खोजने रिखिया पीठ पहुंची टीम

स्वीडन से आई एक युवती के रिखिया पीठ में होने की सूचना पर देवघर की स्वास्थ्य विभाग की टीम तुरंत हरकत में आ गई। सीएस के निर्देश पर डॉक्टरों की टीम यहां पहुंची। हालांकि, पीठ से टीम को बताया गया कि युवती कोलकाता में रुक गई है। इधर, टीम बाहर से आने वाले संदिग्ध मरीजों पर भी नजर रखे हुए है। किसी भी संदिग्ध मरीज का पता चलते ही फौरन उसे दूसरे स्थान पर भेजने की व्यवस्था की गई है।

झारखंड में कोरोना वायरस को लेकर दहशत का माहौल है। हर चेहरे पर खौफ है। न हाथ मिलाने की जल्‍दी, न गले लगने की। मेलजोल भी बेहद कम हो गया है। बाजारों में पहले के मुकाबले बेहद कम भीड़ है, जबकि मॉल-सिनेमाघर खाली पड़े हैं। कोरोना से जागरूकता और सावधानी बरतते हुए विभिन्न संगठनों और संस्थानों की ओर से आयोजित होने वाले आयोजन लगातार स्थगित किये जा रहे हैैं। इन आयोजनों में खेल से लेकर सेमिनार, संगोष्ठी, मिलन समारोह व अन्‍य कार्यक्रम शामिल हैं। निकट भविष्य में होने वाले ज्यादातर सामूहिक आयोजनों को लोग लगभग रद मानकर ही चल रहे हैैं। ऐसा कोई भी आयोजन जिसमें ज्यादा लोग जमा होने वाले हैैं, उन्हें टाल दिया जा रहा है। शनिवार को भी झामुमो केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक, राज्य तीरंदाजी चैैंपियनशिप और कई अन्य कार्यक्रमों के स्थगन की घोषणा की गई। वहीं स्टेट बार काउंसिल समेत कई संगठनों ने कोरोना से बचाव लेकर एडवाइजरी जारी की। 

एयरपोर्ट पर बांटे जा रहे मास्‍क

रविवार को मारवाड़ी युवा मंच रांची दक्षिण शाखा एवं महिला जागृति शाखा के तत्वावधान में बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर यात्रियों और ऑटो टैक्सी ड्राइवर के बीच निःशुल्क मास्क वितरण करने की घोषणा की गई थी। मंच की ओर से बताया गया कि मास्क की आपूर्ति नहीं होने के कारण निःशुल्क मास्क वितरण का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। संभवतः अब यह कार्यक्रम अगले सप्ताह मास्क आपूर्ति के बाद आयोजित की जाएगी।

बन्ना ने सीएम को दी 31 तक सभी संस्थान बंद करने की सलाह

कोरोना को लेकर देशभर में बढ़ती सतर्कता के बीच झारखंड में भी स्कूल-कॉलेज व अन्य संस्थानों को बंद करने की मांग उठने लगी है। भाजपा और अन्य संगठनों की ओर से उठ रही मांगों के बीच स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी कोरोना से बचाव को लेकर 31 मार्च तक सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों को बंद करने का सुझाव मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दिया है। इसे लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है।

सिनेमा हॉल, मॉल, मल्टीप्लेक्स, पार्क, जैविक उद्यान बंद करने का सुझाव

स्वास्थ्य मंत्री ने 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, पार्क, जैविक उद्यान आदि को भी बंद करने का सुझाव दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने खेलकूद तथा सांस्कृतिक आयोजनों को भी यथासंभव स्थगित करने की मांग की है। साथ ही 31 मार्च तक सभी सभागारों, धर्मशालाओं आदि में आरक्षण को रद करने का सुझाव दिया है। इसे लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री से आदेश जारी करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कोरोना से बचाव को लेकर अब तक की तैयारियों से भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया है।

स्‍कूल-कॉलेज बंद करने पर आज निर्णय लेगी सरकार : हेमंत

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि सरकार कोरोना को लेकर संवेदनशील है और शीघ्र ही इस मामले में व्यापक निर्णय लिए जाएंगे। बड़े जलसों और समारोहों पर रोक लगाने की कार्रवाई शुरू होगी। स्कूल-कॉलेजों के साथ-साथ अन्य संस्थानों और मॉल-सिनेमाघर आदि भीड़भाड़ के स्थलों को बंद किये जाने  को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर सरकार गाइडलाइन तैयार करेगी और इसके अनुरूप कार्य होंगे। सीएम ने इसके साथ ही आम लोगों से अपील की कि अपनी सुरक्षा पर स्वयं ध्यान दें और पूरी तरह से सतर्कता बरतें।

स्कूल, कॉलेज बंद नहीं होने के ट्वीट पर ट्रोल हुए शिक्षा मंत्री

झारखंड में अभी तक कोरोना के मरीज नहीं मिलने के कारण अगले आदेश तक स्कूल व कॉलेज बंद नहीं होने के ट्वीट पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो घिर गए हैं। उन्होंने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि कोरोना महामारी से बचाव को लेकर मुख्य सचिव एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई है। अगले आदेश तक राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज सुचारू रूप से चलते रहेंगे, क्योंकि राज्य में अभी तक इस महामारी से कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है। शिक्षा मंत्री के इस ट्वीट पर कई लोगों ने ट्वीटर पर ही प्रतिक्रिया देते हुए शिक्षा मंत्री के इस वक्तव्य पर सवाल उठाए हैं।

बीआइटी मेसरा के  एक छात्र ने री-ट्वीट किया कि होली के बाद कई छात्र बाहर से लौट रहे हैं। ऐसे में वे असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। यह भी कहा गया कि दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों ने एहतियात के रूप में स्कूल-कॉलेज बंद करा दिए हैं। एक व्यक्ति ने कहा है कि क्यों नहीं संक्रमण से पहले ही हम सचेत हो जाएं। शिक्षा मंत्री के ट्वीट पर भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने भी री-ट्वीट कर कहा है कि लगता है कि मंत्री को झारखंड में संक्रमण फैलने तथा लोगों की मौत होने का इंतजार है। इसके बाद सरकार की नींद टूटेगी। इधर, स्कूल बंद नहीं करने पर शिक्षक भी सोशल मीडिया पर मंत्री के बयान पर सवाल उठा रहे हैं। कुछ लोगों ने अभी ही स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का सुझाव भी दिया है। बता दें कि मंत्री ने एक दिन पूर्व कहा था कि राज्य सरकार सीबीएसई की परीक्षा के बाद ही स्कूलों के बंद करने पर निर्णय लेगी।

कोरोना वायरस पर सरकार की चिंता सिर्फ बयानबाजी : बाबूलाल मरांडी

भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार की चिंता को सिर्फ बयानबाजी तक सीमित बताया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर जहां पूरी दुनिया सचेत दिख रही है वहीं, झारखंड सरकार की कार्यशैली को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इन्हें इस महामारी को लेकर तनिक भी चिंता नहीं है। झारखंड सरकार की सतर्कता केवल बयानबाजी व बैठकों तक ही सीमित नजर आ रही है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कोरोना को हल्के में लेना उचित नहीं है। बाबूलाल ने कहा कि सूचना मिल रही है कि झारखंड में कोरोना की जांच के लिए एक भी केंद्र उपलब्ध नहीं है। सरकारी-गैरसरकारी अस्पतालों में मरीजों की बात तो दूर, वहां पदस्थापित चिकित्सकों व कर्मियों के लिए मास्क तक उपलब्ध नहीं है। जबकि केंद्र सरकार कोरोना से निपटने को लेकर पूरी मुस्तैद दिख रही है। कई राज्य भी सतर्कता को लेकर हर मुकम्मल प्रयास में जुटे हैं। 12 राज्यों में तो स्कूल-कॉलेज तक बंद कर दिए गए हैं परंतु झारख्ंाड सरकार इस मामले में अब भी उदासीन है।

कोरोना से निपटने को लेकर चिकित्सक रहें तैयार, प्रोटोकॉल का करें पालन

कोरोना वायरस से निपटने को लेकर राज्य के सारे चिकित्सकों को तैयार रहने की आवश्यकता है। साथ ही, संदिग्धों की जांच के अलावा कोई मरीज मिलने पर उसके इलाज में भारत सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल का अनुपालन जरूरी है। शनिवार को रिम्स के ट्रॉमा सेंटर सभागार में राज्यभर के स्वास्थ्य पदाधिकारियों के प्रशिक्षण के क्रम में यह जानकारी दी गई। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोरोना वायरस के प्रसार, बचाव तथा रोकथाम संबंधी जानकारी दी गई। इसमें सभी सिविल सर्जन, एसीएमओ, डीआरसीएचओ, जिला कार्यक्रम प्रबंधक और प्रखंड स्तर के अधिकारी के अलावा निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि शामिल हुए। ये सभी पदाधिकारी प्रशिक्षण लेने के बाद जिला और प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य पदाधिकारियों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे।

प्रशिक्षण के दौरान रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार ने सैंपल जांच के दौरान संक्रमण से बचाव एवं इसमें बरती जानेवाली आवश्यक सावधानी की जानकारी दी। डॉ. मनोज कुमार तथा डॉ. ऋषभ राणा ने इनवायरनमेंट क्लीनिंग, डिसइनफेक्शन एंड बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट विषय पर भी प्रकाश डाला। साथ ही, लैबोरेटरी सर्विलांस के तकनीकी पक्ष की भी जानकारी दी।  मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ. जेके मित्रा ने क्लिनिकल केस मैनेजमेंट विषय पर चर्चा की। वहीं, रिम्स अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप ने अस्पताल की तैयारियों पर प्रशिक्षुओं को विस्तार से बताया। डब्ल्यूएचओ और युनिसेफ के प्रतिनिधियों ने ग्लोबल/इंडिया अपडेट एंड इपिडिमियोलॉजी और रिस्क असेसमेंट विषय पर जानकारी दी। मौके पर रिम्स निदेशक डॉ. डीके सिंह, राज्य सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. राकेश दयाल, डॉ. प्रवीण कर्ण आदि उपस्थित थे। 

कोरोना के चलते स्थगित हुई झामुमो की केंद्रीय समिति की बैठक

कोरोना वायरस के चलते झामुमो की केंद्रीय समिति की बैठक टाल दी गई। शनिवार को हरमू स्थित सोहराय भवन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की केंद्रीय समिति की बैठक निर्धारित थी। इसको लेकर सीएम हेमंत सोरेन, शिबू सोरेन सहित सभी पदाधिकारी सोहराय भवन पहुंच भी गए थे। कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी को ध्यान रखते हुए झामुमो ने केंद्रीय समिति की बैठक को स्थगित करने की घोषणा कर दी गई। इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बाद में इस बैठक को लेकर तिथि निर्धारित की जाएगी।  

कोरोना के कारण राज्य तीरंदाजी चैंपियनशिप रद

कोरोना के प्रति सतर्कता का असर खेल आयोजनों पर भी पडऩे लगा है। इसी के मद्देनजर जमशेदपुर में 27 से 31 मार्च तक होनेवाली राज्य तीरंदाजी चैंपियनशिप स्थगित कर दी गई है। झारखंड तीरंदाजी संघ की महासचिव पूर्णिमा महतो ने बताया कि चैंपियनशिप के आयोजन की अगली तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। 

राष्ट्रीय सबजूनियर व जूनियर योग चैंपियनशिप स्थगित

योग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में 2 से 5 अप्रैल तक उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में आयोजित 44वीं राष्ट्रीय सबजूनियर और जूनियर योग चैंपियनशिप को अगले आदेश के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं 24 से 26 मार्च तक आयोजित होनेवाली सीनियर जिम्नास्टिक प्रतियोगिता भी स्थगित कर दी गई है। 

जमशेदपुर में निजी स्कूलों ने की कक्षाएं स्थगित रखने की घोषणा

कोरोना वायरस के फैलाव के मद्देनजर जमशेदपुर के निजी स्कूलों में 31 मार्च तक कक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। हालांकि परीक्षा समेत अन्य कार्य पूर्ववत संचालित होते रहेंगे। परीक्षार्थियों को सैनिटाइजर अपने साथ लाने का निर्देश दिया गया है। यह निर्णय केरला समाजम मॉडल स्कूल में चेयरमैन बेली बोधनवाला की अध्यक्षता में हुई अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की बैठक में शनिवार को लिया गया। इसमें उपस्थित लगभग 50 निजी स्कूलों के प्राचार्यो को संबोधित करते हुए बोधनवाला ने कहा कि इस बीमारी से बचने का एकमात्र उपाय जागरूकता और सतर्कता है। 

कोरोना के संदेह में टाटानगर स्टेशन पर रोके गए तीन यात्री

टाटानगर स्टेशन पर कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में तीन यात्रियों को शनिवार को रोका गया। ट्रेन से उतरते वक्त खांस रहे इन यात्रियों से कोरोना हेल्प डेस्क पर बैठे सिविल डिफेंस के अधिकारियों ने पूछताछ की। उनके द्वारा बताए गए लक्षणों का मिलान कोरोना वायरस संक्रमित होने के लक्षण से किया गया। अब ये लोग अगले 14 दिनों तक स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रहेंगे। तीनों यात्री संबलपुर से टाटानगर आए थे। 

बार काउंसिल नेे जारी की एडवाइजरी

कोरोना को लेकर झारखंड राज्य बार काउंसिल नेे शनिवार को एडवाइजरी जारी की। बार काउंसिल नेे कोरोना वायरस (कोविड-19) के खतरे से राज्य के सभी जिला अधिवक्ता संघों को आगाह किया है। सचिव राजेश पांडेय एडवाइजरी जारी करतेे हुए कहा है कि केंद्र सरकार ने वायरस से बचाव को लेकर कई निर्देश जारी किए हैं। सभी अधिवक्ता संघ अपने स्तर से लोगों को जागरूक करें और सावधानी बरते। आवश्यक होने पर ही मुवक्किलों को कोर्ट में बुलाया जाये। अधिवक्ता एकाउंट नंबर देकर अपनी फीस व मुकदमे से संबंधित अन्य खर्च मंगवा सकते हैं। बस, रेल आदि सार्वजनिक यातायात के साधनों का कम से कम उपयोग किया जाए। भीड़-भाड़वाले स्थल पर जाने सेे बचा जाए। जरूरी होने पर अच्छी गुणवत्तावाला मास्क और दस्ताना सही ढंग से पहन कर जाएं। यदि किसी व्यक्ति में वायरस के लक्षण पाये जाते हैं, तो उसे तत्काल चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिए, ताकि वायरस से बचाव हो सके। हाथ और चेहरा लगातार साबुन से धोना चाहिए। हाथ मिलाने के बदले हाथ जोड़ कर अभिवादन करना चाहिए। साथ ही लोगों से कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर रखी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.