Move to Jagran APP

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से इस मकर संक्रांति आपको बचाएगा तील, जान‍िए कैसे...

Corona New Variant Omicron इस मकर संक्रांति (Makar Sankranti) में ओमिक्रोन (Omicron) से बचने का सही समय है। तील में ऐसे गुण है जिससे आप इस नये वरिएंट (New Variant) से बच सकते हैं। तील से अपनी इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रांग कर इससे बच सकते है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 08:34 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 06:38 AM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से इस मकर संक्रांति आपको बचाएगा तील, जान‍िए कैसे...
कोरोना वैरिएंट ओमिक्रोन से इस मकर संक्रांति बचाएगा तील

रांची (जागरण संवाददाता)। Corona New Variant Omicron : इस मकर संक्रांति (Makar Sankranti) में ओमिक्रोन (Omicron) से बचने का सही समय है। तील (Sesame) की खुशबू भले ही आपको अपनी ओर आकर्षित करती हो लेकिन इस तील में ऐसे गुण है जिससे आप इस नये वरिएंट (New Variant) से बच सकते हैं। तील से अपनी इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रांग कर इससे बच सकते है।

loksabha election banner

तिल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद:

काला और सफेद दोनों तरह के तिल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन ए और सी को छोड़कर इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। तिल में ज्यादा मात्रा में ज़िंक पाया जाता है इसलिए ये बहुत फायदेमंद होता है। अपने डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं।

जिंक की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर:

रिम्स के डॉक्टर डीके झा बताते हैं कि पूरी दुनिया जहां ओमिक्रोन के वायरस से लड़ रही है वहीं दूसरी तरफ प्रदूषित हवा, और सर्दियों में खासी जुकाम जैसे समस्या का सामना, इन सब से हर कोई इस समय अपने आप को बचा रहा है। ओमिक्रॉन से बचाव के लिए सुरक्षा के साथ डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है। ये तो आप सब जानते हैं कि वायरस से लड़ने के लिए इम्म्यूनिटी स्ट्रांग होना ज़रूरी है। ओमिक्रोन से बचाव के लिए खाने में जिंक लेना बेहद जरूरी है। जिंक की कमी से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और इससे दिल भी कमजोर हो जाता है। रोज़ाना शरीर में हर तरह के विटामिन्स, प्रोटीन और ज़िंक जाने चाहिए। शरीर में ज़िंक से ओमीक्रॉन का खतरा नहीं रहता।

पनीर खाना बेहद जरूरी:

तील के अलावा वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर खाना बेहद जरूरी है। पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है। साथ ही दूध, दही और पनीर सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन के साथ जिंक पाया जाता है। रोजाना दूध या पनीर खाने से शरीर में जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं।

मशरूम में प्रोटीन:

मशरूम में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें जिंक की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा ऑप्शन है। ये हड्डियों मज़बूत बनाता है और वायरस के खतरे से भी आपके शरीर को बचाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.