Move to Jagran APP

खदान में उतरे कोयला मंत्री ने कहा- अब पता चला, किन परिस्थितियों में काम करते हैं मजदूर Ranchi News

कोयला मंत्री ने कहा कि कि भाषण तो वे रोज देते हैं यहां खदान देेेेेेेखेंगे। उन्होंने कहा कि अंदर जाकर पता चला कि कोयला अधिकारी और मजदूर कोयला उत्पादन के लिए कितना परिश्रम करते हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 09:28 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 09:35 AM (IST)
खदान में उतरे कोयला मंत्री ने कहा- अब पता चला, किन परिस्थितियों में काम करते हैं मजदूर Ranchi News
खदान में उतरे कोयला मंत्री ने कहा- अब पता चला, किन परिस्थितियों में काम करते हैं मजदूर Ranchi News

रांची, जेएनएन। कोयला कामगार अपने जीवन की परवाह किए बगैर देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कोयला उत्पादन करते हैं। कोयला कर्मियों को जो भी सुविधाएं देनी होंगी, उसे कोल इंडिया अथवा सीसीएल स्तर पर हरसंभव देने का प्रयास करूंगा। साथ ही कोयला खदान के लिए जमीन अधिग्रहण करके दूंगा। यह बातें केंद्रीय कोयला मंत्री सह संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को सीसीएल के एनके एरिया अंतर्गत चूरी परियोजना में कहीं। वह यहां चूरी भूमिगत खदान में लगी सीसीएल की पहली कंटीन्युअस माइनर मशीन के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बटन दबाकर मशीन राष्ट्र को समर्पित की। 

loksabha election banner

इस दौरान कोयला मंत्री सपरिवार सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह, एनके एरिया महाप्रबंधक एम कोटेश्वर राव सहित अन्य अधिकारियों के साथ एनके एरिया की एकमात्र भूमिगत चूरी खदान के अंदर गए। लौटने के बाद उन्होंने कहा कि खदान के अंदर जाकर पता चला कि कोयला अधिकारी और मजदूर कोयला उत्पादन के लिए कितना परिश्रम करते हैं। इस क्रम में कोयला मंत्री ने परियोजना परिसर में इको पार्क का भी शिलान्यास किया। अपने संबोधन के क्रम में कोयला मंत्री ने कोयला कर्मियों से अपील की कि वे उत्पादन को 77 मिलियन टन से बढ़ाकर 100 मिलियन टन करके दें। 

स्वागत की औपचारिकता से किया मना 

कार्यक्रम से पूर्व कोयला मंत्री के चूरी परियोजना पहुंचने पर पारंपरिक नागपुरी नृत्य और मांदर की थाप के साथ उन्हें कार्यक्रम स्थल तक लाया गया। हालांकि मंच पर कोयला मंत्री ने स्वागत की औपचारिकता से मना कर दिया। कार्यक्रम का संचालन अभी शुरू ही हुआ था कि मंत्री ने माइक अपने हाथ में ले लिया। उन्होंने कहा कि भाषण तो वे रोज देते हैं यहां कोयलाकर्मियों के साथ खदान देखेंगे।

कन्नड़ भाषा में गर्मजोशी के साथ हुआ स्वागत

एनके एरिया के जीएम एमके राव ने मंच पर कन्नड़ भाषा में गर्मजोशी के साथ कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी का स्वागत किया। उनके इस अंदाज को कोयला मंत्री ने सराहना की। ज्ञात हो कि प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़ से सांसद हैं।

कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कोलियरी का निरीक्षण किया

चतरा के पिपरवार में कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कोयलाकर्मी कड़ी मेहनत से कोयला निकालते हैं। पहले देश में बिजली की काफी किल्लत थी। यह आप लोगों के त्याग व परिश्रम का ही प्रतिफल है कि देश को जरूरत के अनुसार बिजली मिल रही है। देश की प्रगति के लिए बिजली उत्पादन बढ़ाने में आपका सराहनीय योगदान रहा है।

कर्मियों के परिश्रम से ही देश में कोयला उत्पादन बढ़ा

कर्मियों के परिश्रम से ही देश में कोयला उत्पादन बढ़ा है। यह बातें केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को पिपरवार क्षेत्र की अशोक परियोजना खदान के व्यू टॉवर का निरीक्षण करने के बाद वहां मौजूद सीसीएलकर्मियों को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों के जीवनस्तर को ऊंचा उठाने के लिए हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का सीएमडी को दिए निर्देश की जानकारी दी।

पांच महिला ड्रिल ऑपरेटर हुईं सम्मानित

कोयला मंत्री ने अशोक परियोजना की पांच महिला ड्रिल ऑपरेटर धरनी देवी, पुनीता कुमारी, मुनिया देवी, फुलो देवी व फोटोइया गंझू को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कोयला मंत्री ने विधानसभा चुनाव के बाद पुन: क्षेत्र का दौरा करने की बात कही।

होलीपैड पर एनके एरिया के जीएम ने किया स्वागत

इससे पूर्व पिपरवार परियोजना हेलीपैड पहुंचने पर पिपरवार जीएम एमके अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों के साथ पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। डीएवी बचरा व पिपरवार महाविद्यालय कारो की छात्राओं ने पारंपरिक नृत्य-गीत से मंत्री का स्वागत किया। दौरे में कोयला मंत्री के साथ उनकी पत्नी ज्योति जोशी, पुत्री अनन्या जोशी व सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह व उनकी पत्नी प्रमिला सिंह भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.