Move to Jagran APP

मानव संसाधन पर ध्यान दे सीएमपीडीआइ

रांची कोल इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने मंगलवार को सीएमपीडीआइ का दौरा

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 01:44 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 01:44 AM (IST)
मानव संसाधन पर ध्यान दे सीएमपीडीआइ
मानव संसाधन पर ध्यान दे सीएमपीडीआइ

जागरण संवाददाता, रांची : कोल इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने मंगलवार को सीएमपीडीआइ का दौरा किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिस भी संस्थान में बेहतर मानव संसाधन होता है उस संस्थान को लाभकारी परिणाम प्राप्त होता है। इसलिए सीएमपीडीआइ को भी मानव संसाधन पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

कंपनी के सीएमडी शेखर शरण ने प्रमोद अग्रवाल का स्वागत किया। इसके साथ ही कंपनी के द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं, इसके कार्य निष्पादन, आइटी इनीसियेटिव, कोल बेड मिथेन, गवेषण के आधुनिकीकरण, खुली तथा भूमिगत खदानों में मशीनीकरण का एक ओवरव्यू दिया। कंपनी के कामकाज को देखते हुए उन्होंने पाया कि कंपनी के द्वारा ड्रिलिंग मीटरेज की उपलब्धि जनवरी माह तक लक्ष्य की तुलना में दो प्रतिशत कम है।

इस अवसर पर विनय दयाल, सीएमपीडीआइ के निदेशक (तकनीकी) केके मिश्रा, निदेशक (सीआरडी) आरएन झा, निदेशक (पीएंडडी) एके राणा, मुख्य सतर्कता अधिकारी, सुमीत कुमार सिन्हा एवं सीएमपीडीआइ तथा क्षेत्रीय संस्थान-3 के अधिकारी उपस्थित थे। कोयला उत्पादन के साथ खान सुरक्षा का भी ध्यान रखे सीसीएल

जागरण संवाददाता, रांची : कोल इंडिया के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने मंगलवार को सीसीएल मुख्यालय का दौरा किया। सीसीएल मुख्यालय के कंवेंशन हॉल में उनका स्वागत किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अमर शहीद स्मारक पर जाकर पुष्पाजलि अर्पित कर दिवंगत कोयला कर्मियों को श्रद्वाजलि अर्पित की। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कंपनी के हित के साथ-साथ राष्ट्र हित सर्वोपरि है। कंपनी के प्रत्येक कर्मी का इसमें महत्वपूर्ण योगदान है। हमारा उद्देश्य है कि देश में कहीं भी कोयले की कमी नहीं हो। साथ ही उन्होंने कहा कि कोयला उत्पादन के साथ-साथ कंपनी के कल्याण एवं खान सुरक्षा महत्वपूर्ण है और इसके लिए कोल इंडिया पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि ग्राहकों की संतुष्टि सर्वोपरि है। राष्ट्र की अपेक्षा हमसे है और हमें पूर्ण विश्वास है कि हम उस पर खरे उतरेंगे। उन्होंने कहा कि वो कोल इंडिया परिवार के एक स्थायी सदस्य बन गए हैं और पूरी निष्ठा और श्रद्धा से परिवार के विकास के लिए काम करेंगे।

कार्यक्रम में सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह ने सीसीएल के द्वारा सीएसआर के तहत चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीसीएल वित्तीय वर्ष 2012-13 में जहां 48 मिलियन टन कोयला उत्पादन से आगे नहीं बढ़ पा रही थी। वही आज उसी संसाधन एवं श्रम शक्ति के साथ लगभग 70 मिलियन टन कोयला उत्पादन कर रही है। इस विकास की गति में केंद्र सरकार, कोयला मंत्रालय एवं राज्य सरकार का सहयोग सदैव मिलता रहा है। साथ ही इस उपलब्धि में श्रमिक संघ के प्रतिनिधि, जेसीएससी, वेलफेयर बोर्ड एवं सेफ्टी बोर्ड सहित सीसीएल वृहद परिवार के हर सदस्य का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि हम अपने 100 मिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य शीघ्र ही प्राप्त करेंगे। कार्यक्रम के बाद प्रमोद अग्रवाल ने सीसीएल कार्य निष्पादन की भी समीक्षा की। समीक्षा बैठक में सीएमडी गोपाल सिंह ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से कंपनी के कार्यनिष्पादन, योजनाओं, उपलब्धियों एवं चुनौतियों को विस्तार से बताया।

बैठक में विशेषकर भूमि, प्रेषण सहित अन्य मुख्य बिन्दुओं पर चर्चा हुई। प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि कोल इंडिया सहित भारत सरकार एवं कोयला मंत्रालय सभी अनुषंगी कंपनियों को हरसंभव सहयोग प्रदान करती आई है और आगे भी हमारा सहयोग आपको सदैव मिलता रहेगा। हम सभी को मिलकर देश की उर्जा शक्ति को सुदृढ़ करते हुए वित्तीय वर्ष 2023-24 तक 1000 मिलियन टन यानी 01 बिलियन टन कोयला उत्पादन करने का लक्ष्य प्राप्त करना है।

बैठक में कोल इंडिया के निदेशक (तकनीक) विनय दयाल, निदेशक तकनीकी (संचालन) वीके श्रीवास्तव, निदेशक तकनीकी (योजना) भोला सिंह, निदेशक (वित्त) एनके अग्रवाल, निदेशक (कार्मिक) विनय रंजन, सीवीओ, एके श्रीवास्तव, महाप्रबंधक व तकनीक सचिव एमके सिंह एवं क्षेत्रीय महाप्रबंधक सहित मुख्यालय के महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.