Move to Jagran APP

झारखंड में जल्द होगी सीएनजी स्टेशन की शुरुआत Ranchi News

Jharkhand. सितंबर के पहले सप्ताह में रांची-जमशेदपुर में सिटी गैस वितरण की शुरुआत होगी। सीएम रघुवर दास ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान संग बैठक की।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 09:40 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 09:40 PM (IST)
झारखंड में जल्द होगी सीएनजी स्टेशन की शुरुआत Ranchi News
झारखंड में जल्द होगी सीएनजी स्टेशन की शुरुआत Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। रांची व जमशेदपुर में सिटी गैस वितरण की शुरुआत सितंबर तक शुरू हो जाए। राज्य सरकार से जो भी सहयोग होगा, वह कंपनियों को मिलेगा। गैस वितरण शुरू होने से लोगों को स्वच्छ और सस्ता इंधन मिलेगा। साथ ही रांची-जमशेदपुर समेत अन्य शहरों में सीएनजी के स्टेशन बनाने के लिए भी सरकार हरसंभव मदद कर रही है। जल्द से जल्द सीएनजी स्टेशन भी शुरू करें। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्रालय के अधिकारियों संग बैठक में ये बातें कहीं।

loksabha election banner

23 अगस्त से दूसरी रिफिल भी फ्री

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के हर गांव में उज्जवला दीदी बनाई जा रही है। इन्हें मंत्रालय द्वारा रिफिलिंग और सेफ्टी का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था करें। राज्य सरकार उज्जवला योजना के तहत राज्य में कनेक्शन के साथ चूल्हा और पहली रिफिल फ्री दी जा रही थी। अब 23 अगस्त से राज्य सरकार की ओर से दूसरी रिफिल भी फ्री दी जाएगी।

कोल बेडेड मिथेन गैस पर तेजी से काम : धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयास से मंत्रालय से जुड़ी कंपनियों ने काफी अच्छा काम किया है। उनका मंत्रालय राज्य सरकार के साथ हर कदम पर साथ है। उन्होंने कहा कि सितंबर के पहले सप्ताह में सिटी गैस वितरण की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही रांची व जमशेदपुर में गैस आधारित श्मशान घाट का भी शिलान्यास किया जाएगा। यह पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ ही पैसे और समय बचाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में उनके मंत्रालय से जुड़ी कंपनियों ने लगभग 10000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इससे राज्य में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। आनेवाले समय में इन सबका असर दिखेगा। मंत्री ने कहा कि ओएनजीसी राज्य में कोल बेडेड मिथेन गैस पर तेजी से काम कर रही है। अगले तीन-चार साल में इनके पूर्ण रूप से शुरू हो जाने से न केवल लोगों को सस्ती गैस मिलेगी, झारखंड को भी काफी राजस्व मिलेगा।

झारखंड को बायो एनर्जी हब बनाया जाएगा। यहां कोल बेडेड मिथेन, एथनोल, नेचुरल गैस, सोलर एनर्जी, बायो एनर्जी के क्षेत्र में काफी काम किया जा सकता है। मंत्रालय इस दिशा में काम कर रहा है। यहां के वनोपज से जेट फ्यूल भी तैयार किया जाएगा। इससे यहां के लोगों को आमदनी का नया स्रोत मिलेगा।

पीएसयू कंपनियों के अस्पतालों को आयुष्मान भारत के साथ जल्द जोड़ा जाएगा

बैठक में निर्णय लिया गया कि बोकारो स्टील प्लांट अस्तपाल समेत अन्य पीएसयू कंपनियों के अस्पतालों को आयुष्मान भारत के साथ जल्द जोड़ा जाएगा। बोकारो स्टील प्लांट के अधिकारियों का निर्देश दिया गया कि स्थानीय उत्पादों से क्वालिटी में बिना समझौता किए कम से कम 25 प्रतिशत खरीदारी करें। इससे स्थानीय छोटे व लघु उद्यम को सहारा मिलेगा।

बैठक में राज्य सरकार और एनएमडीसी का संयुक्त उपक्रम बनाकर उत्पादन शुरू करने का निर्णय लिया गया। इसमें निर्मित उत्पादों में राज्य के लघु, छोटे व मध्यम उद्यमों को प्राथमिकता दी जाएगी। बैठक में मुख्य सचिव डीके तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल समेत केंद्र व राज्य सरकार के विभागों के अधिकारी, ओएनजीसी, आइओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, गेल, सेल, बीएसएल, इंडेन समेत अन्य कंपनियों के अधिकारी उपस्थित थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.