Move to Jagran APP

Covid 19 Lockdown: प्रवासी मजदूरों का कारवां देख सरयू का दर्द छलका, CM हेमंत ने कहा, इन्‍हें गाड़ी से घर भेजिए

Covid 19 Lockdown सड़क पर अहर्निश पैदल चले जा रहे प्रवासी मजदूरों के अंतहीन कारवां में बच्चों के सिर पर गठरी माताओं की गोद में शिशुटीन का पुराने जमाने का बक्सा थामे पिता...

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 11:57 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 06:53 AM (IST)
Covid 19 Lockdown: प्रवासी मजदूरों का कारवां देख सरयू का दर्द छलका, CM हेमंत ने कहा, इन्‍हें गाड़ी से घर भेजिए
Covid 19 Lockdown: प्रवासी मजदूरों का कारवां देख सरयू का दर्द छलका, CM हेमंत ने कहा, इन्‍हें गाड़ी से घर भेजिए

रांची, जेएनएन। झारखंड के पूर्व मंत्री और जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय की पीड़ा एक बार फिर से छलक गई। शनिवार रात वे सैंकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर अपने घर जा रहे प्रवासी मजदूरों की मुश्किलों से जब रुबरु हुए तो उन्‍होंने ट्वीट कर देश के 70 साल की आजादी के सफर और अबतक के विकास के बानगी पर सवाल उठाए। उन्‍होंने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा- जमशेदपुर एनएच 33 किनारे रहने वाले प्रो रामाशीष चौधरी ने रात 11.15 बजे फोन कर सड़क पर अहर्निश पैदल चले जा रहे प्रवासी मजदूरों के अंतहीन कारवां में बच्चों के सिर पर गठरी, माताओं की गोद में शिशु, टीन का पुराने जमाने का बक्सा थामे पिता की करुण कहानी बताई। 70 साल के विकास की बानगी है यह!

loksabha election banner

इधर सरयू राय के ट्वीट का संज्ञान लेते हुए मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने तत्‍काल ही जमशेदपुर के डीसी को इन प्रवासी मजदूरों को गाडि़यों के द्वारा सु‍रक्षित उनके गंतव्‍य तक पहुंचाने की सख्‍त हिदायत दी। सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा- पूर्वी सिंहभूम के डीसी, अविलम्ब संज्ञान ले। सभी श्रमिक बंधुओं को जल्द से जल्द जरूरी सुविधाएं मुहैया करा उन्हें उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने का इंतजाम करें। सभी जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि कोई भी प्रवासी श्रमिक पैदल अपने गंतव्य की ओर ना जाए- उन्हें गाड़ी मुहैया करा घर भेजें।

झारखंडी हो या बाहरी, कोई पैदल अपने घर ना जाए : हेमंत सोरेन- बोले सीएम

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी जिला के अधिकारी एवं पुलिस को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी व्यक्ति चाहे वह झारखंड का हो या दूसरे राज्य का, झारखंड में पैदल अपने गंतव्य को ना जाए। सभी अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ ऐसे सभी लोगों की पूरी देखभाल करते हुए समूह बना, उनकी स्वास्थ्य जांच कर बसों व अन्य बड़े वाहनों द्वारा उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाएं। अन्य राज्य के प्रवासियों का भी पूरा ख्याल रखते हुए उन्हें उनके गृह राज्य के नोडल पदाधिकारी से संपर्क कर सुरक्षित भेजने का प्रबंध करें। झारखंड की सीमा में किसी भी श्रमिक को कोई परेशानी नहीं, हो इसका पूरा ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है।

आदेश के अनुपालन को प्राथमिकता

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद पुलिस महानिदेशक एमवी राव ने सभी पुलिस अधीक्षक/वरीय पुलिस अधीक्षक को अपने उपायुक्तों के साथ समन्वय स्थापित कर निर्देशों का अनुपालन प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश दिया है।

मजदूरों की मौत पर शोक जताया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उत्तर प्रदेश के औरैया में सड़क हादसे में श्रमिकों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खबर अत्यंत मर्माहत करने वाली है। हम सभी राज्यों को अपने राज्यों में पैदल चलने को मजबूर लोगों की मदद के लिए जानकारी एकत्र कर संबंधित राज्य को अग्रेतर कार्रवाई हेतु साझा करनी होगी। श्रमिक देश के मुख्य स्तंभ हैं तथा इनकी सेवा व सुरक्षा हम सभी का प्रथम कर्तव्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.