Move to Jagran APP

Jharkhand: आज से 10 दिनों तक राजनीति करेगी झारखंड सरकार... जानें इसकी बड़ी वजह...

Hemant Soren Jharkhand News मधुपुर विधानसभा उपचुनाव 2021 को लेकर राजनीतिक गतिविधियां मतदान की तारीख नजदीक आते ही तेज होती जा रही हैं। सत्ताधारी दलों के साथ-साथ विपक्ष के लिए अहम माने जा रहे उपचुनाव में दोनों ही ओर से सधे अंदाज में रणनीति तैयार की जा रही है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 09:08 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:34 PM (IST)
Jharkhand: आज से 10 दिनों तक राजनीति करेगी झारखंड सरकार... जानें इसकी बड़ी वजह...
Hemant Soren, Jharkhand News: मधुपुर विधानसभा उपचुनाव 2021 को लेकर राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं।

रांची, राज्य ब्यूरो। Hemant Soren, Jharkhand News मधुपुर विधानसभा उपचुनाव 2021 को लेकर राजनीतिक गतिविधियां मतदान की तारीख नजदीक आते ही तेज होती जा रही हैं। सत्ताधारी दलों के साथ-साथ विपक्ष के लिए अहम माने जा रहे उपचुनाव में दोनों ही ओर से सधे अंदाज में रणनीति तैयार की जा रही है और उसे मूर्त रूप दिया जा रहा है। इस क्रम में यूपीए खेमा अपने तमाम शीर्ष नेताओं के साथ-साथ पूरे मंत्रिमंडल को उतारने की तैयारी कर रहा है। वहीं भाजपा प्रदेश के अपनी शीर्ष नेताओं की टोली सात अप्रैल के बाद उतारेगी। 

loksabha election banner

मधुपुर उपचुनाव की तस्वीर पूरी तरह से स्पष्ट है, यहां मुकाबला यूपीए बनाम एनडीए है। सीधे चुनाव की रणनीति भी सीधी सी है, राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर एक दूसरे पर निशाना साधा जा रहा है। मधुपुर उपचुनाव के दौरान ज्यादातर मंत्री और विधायक वहां कैंप करेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। भाजपा के कद्दावर नेताओं ने भी दम लगा रखा है। बताया जा रहा है प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश सात अप्रैल के बाद सीधे पश्चिम बंगाल से वहां पहुंचेंगे। प्रदेश के अन्य शीर्ष नेताओं की टोली की भी जवाबदेही तय की गई है।

बच्चों के सपनों को साकार करने में झारखंड डिजि ऐप बना सारथी

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी या कोई अन्य कारण झारखंड के बच्चों की शिक्षा को बाधित न कर सके, इस सोच के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा शुरू की गई झारखंड डिजि स्कूल मोबाइल एप्लिकेशन अब बच्चों की पढ़ाई में सहायक हो रहा है। राज्य के 45 हजार स्कूलों में पहली से 12 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे करीब 75 लाख बच्चों को समय की मांग के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्य शुरू हो चुका है। झारखंड डिजि स्कूल मोबाइल एप्लीकेशन में अबतक सात लाख बच्चे निबंधन करा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहें हैं।

क्या है डिजि ऐप

झारखंड डिजि स्कूल ऐप का लाभ यू- डाइस में निबंधित सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त एवं निजी स्कूल में अध्ययनरत बच्चों को मिल रहा है। ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर वहां से झारखंड डिजि स्कूल ऐप को इंस्टॉल करना होगा और कंटिन्यू बटन क्लिक करते ही, लॉग इन स्क्रीन पर खुद को बच्चे रजिस्टर कर सकेंगे । इस प्रक्रिया में बच्चों को अपने जिला, प्रखंड, स्कूल, क्लास, अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके उपरांत सिर्फ मोबाइल नंबर डालकर ऐप पर लॉगिन किया जा सकता है।

लॉगिन होते ही, कंटेंट ऑफ द डे, क्विज ऑफ द डे एवं ऑल कांटेक्ट दिखाई देगा। अध्ययन के लिए विषयवार सामग्री उपलब्ध होंगी। बच्चे अपनी जरूरत के अनुरूप कंटेंट का चयन कर सकेंगे। ऐप की बाईं ओर तीन लाइन पर क्लिक करने से बच्चों का नाम एवं स्कूल दिखाई देगा। बच्चे माई प्रोफाइल पर क्लिक कर कक्षा एवं विद्यालय को परिवर्तित कर सकते हैं। ऐप में भाषा चुनने की भी सुविधा मिलेगी।

बच्चों को अध्ययन के लिए यू ट्यूब वीडियो भी उपलब्ध होगा। वीडियो देखने के क्रम में बच्चे अपनी प्रतिक्रिया भी दर्ज कर सकेंगे। वह अपने सीखने के स्तर की जांच भी ऐप के माध्यम से कर सकेंगे। ऐप में बच्चों के लिए मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडल प्रश्न पत्र उपलब्ध होंगे । ऐप के शुभारंभ के पूर्व विभाग द्वारा बच्चों को निशुल्क पुस्तक उपलब्ध करा दी गई है। इस तरह पहली से 12वीं तक के बच्चों की पढ़ाई महामारी के दौर में भी प्रभावित नहीं होगी और उनके सपनों को साकार करने में झारखंड डिजि ऐप एक सारथी की भूमिका निभाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.