Move to Jagran APP

बच्‍चे ऑनलाइन कर रहे योग क्‍लास, कोरोना संक्रमण से बचाव में है कारगर Ranchi News

Ranchi Jharkhand News दैनिक जागरण के तत्वावधान में अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के सहयोग से योगा एक्सपर्ट लवली सिंह बच्‍चों को योग सिखा रहीं हैं। याेग गुरु ने कहा कि विगत एक साल से भी अधिक समय से बच्चे अपने घरों में रहने को मजबूर हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 02:41 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 02:51 PM (IST)
बच्‍चे ऑनलाइन कर रहे योग क्‍लास, कोरोना संक्रमण से बचाव में है कारगर Ranchi News
Ranchi Jharkhand News याेग गुरु ने कहा कि विगत एक साल से बच्चे अपने घरों में रहने को मजबूर हैं।

रांची, जासं। दैनिक जागरण ब्रांड झारखंड के तत्वावधान में अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के सहयोग से शुक्रवार 28 मई से जूप एप के माध्यम से बच्चों को कोरोना महामारी की तीसरी लहर से बचाने एवं उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए एक महाव्यापी ऑनलाइन योग कक्षा का आयोजन किया गया है। पांच से 18 वर्ष के बालक-बालिकाओं के लिए आगामी 28 जून तक के लिए आयोजित इस ऑनलाइन योग क्लास का आयोजन अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध योग गुरु मंगेश त्रिपाठी के निर्देशन में किया गया है।

loksabha election banner

योगा एक्सपर्ट लवली सिंह आगामी एक माह तक बच्चों को हल्के-फुल्के माहौल में योग सिखाएंगी। इसमें जागरण के संगिनी क्लब और बागवान क्लब के मेंबर के साथ बड़ी संख्या में आमलोग हिस्सा ले रहे हैं। योग क्लास के शुभारंभ के अवसर पर योग गुरु मंगेश त्रिपाठी ने कहा कि इस एक महाव्यापी ऑनलाइन योगा क्लास के माध्यम से अभिभावकों को 'बच्चों को कोरोना महामारी की तीसरी लहर से कैसे बचा कर रख सकते हैं' के विषय में जानकारी देने के साथ ही बालक-बालिकाओं को योग की महत्ता समझाते हुए उन्हें योग के प्रति प्रेरित किया जाएगा, ताकि वे इसका निरंतर अभ्यास करते हुए अपने आपको फिट रख सकें।

मंगेश त्रिपाठी ने आइएमए के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत डाॅ. केके अग्रवाल का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने एक बार कहा था कि बच्चों में बड़ों के मुकाबले रोग प्रतिरोध क्षमता कई गुना अधिक होती है। ऐसे में अगर उन्हें संक्रमण हो भी जाता है, तो वे जल्दी ठीक भी हो जाते हैं। याेग गुरु ने कहा कि कोरोना की वजह से स्कूल भी बंद हैं। ऐसे में विगत एक साल से भी अधिक समय से बच्चे अपने घरों में रहने को मजबूर हैं। कहीं कोई आडटडोर एक्टिविटी नहीं है। घर में ही ऑनलाइन क्लास। ऐसे में उनकी जीवनचर्या भी परिविर्तत हुई है। कहां दिन भर उछल-कूद मचाने वाले बच्चे आज घर की चारदीवारी में बंद हैं।

ऐसे में हमने सोचा कि क्याें न साल भर से घर में बैठे बच्चों को योगा कराया जाए, जिससे उनका स्वास्थ्य भी बरकरार रहे और थोड़ा सा बदलाव भी मिले। उन्होंने कहा कि बच्चों का मन कोमल और चंचल होता है। हर कोई उन्हें याेग नहीं सिखा सकता है। इसलिए दैनिक जागरण के सहयोग से फेमस याेगा एक्सपर्ट लवली सिंह द्वारा आज से एक माह तक बच्चों को खेल-खेल में याेग का क्लास दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य कम से कम 500 बच्चों को इस याेग क्लास से जोड़ना है और पहले दिन ही बड़ी संख्या में शामिल होकर बच्चों ने इस ओर इशारा कर दिया है कि हम अपने उद्देश्य में अवश्य सफल होंगे।

हल्के-फुल्के माहौल में शुरू हुआ क्लास

याेगा एक्सस्पर्ट लवली सिंह ने बेहद हल्के-फुल्के माहौल में बच्चों को याेग सिखाना शुरू किया। पहला दिन होने के कारण उन्होंने हल्के याेगासनों से शुरुआत की, ताकि बच्चे भी याेग के इस नए प्लेटफार्म पर खुद को अच्छे से एडजस्ट कर पाएं। लवली सिंह ने सेशन की शुरुआत ब्रीदिंग एक्सरसाइज से की। पांच सेकेंड तक ब्रीदिंग एक्सरसाइज कराने के बाद उन्होंने बच्चों को सीधा बैठने, फेफड़े की मजबूती के लिए सांस रोकने, शरीर की मजबूती के लिए स्पाॅट रनिंग, बैलेंस कायम रखने के लिए एयरोप्लेन पोज, ट्री पोज (वृक्षासन), बोट पोज (नौकासन) के अलावा लाफिंग एक्सरसाइज, कैमल पोज, काउंटर पोज, बटरफ्लाई पोज के साथ ही कुशाग्र बुद्धि पाने के लिए भ्रामरी आसन भी सिखाया।

भ्रामरी आसन की विधि समझाते हुए उन्होंने बच्चों को दोनों कानों को अंगूठों से बंद कर आंख बंद करते हुए तीन बार 'हमिंग' की ध्वनि निकालने को कहा। उन्होंने कहा कि इस आसन के निरंतर अभ्यास से माइंड शार्प होता है। लगभग 40 मिनट के अभ्यास सत्र में बच्चों को बहुत मजा आया।

बच्चों ने कहा, हम पहले से करते आ रहे हैं योग

पहले दिन की योग कक्षा समाप्त होने के बाद जब याेग गुरु मंगेश त्रिवेदी ने बच्चों से यह पूछा कि कितने बच्चे योग करते हैं, तो सभी बच्चों ने उत्साह के साथ कहा कि वह सभी पहले से ही याेग करते आ रहे हैं। यह सुनकर याेग गुरु बहुत प्रसन्न हुए और कहा कि लगता है कि देश में योग क्रांति की शुरुआत हो गई है। बड़ों के साथ ही बच्चे भी योग की महत्ता समझने लगे हैं।

कोरोना काल में अच्छी खबरें छप रही हैं दैनिक जागरण में

मंगेया त्रिवेदी ने सभी बच्चों से कहा कि वे शनिवार का दैनिक जागरण अवश्य पढ़ें। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी दैनिक जागरण अपने पाठकों के स्वास्थ्य को लेकर सजग है, तभी तो अखबार सैनिटाइज होकर पूरे एहतियात के साथ लोगों तक पहुंच रहा है। कोरोना काल में जहां कुछ मीडिया हाउस पैनिक क्रिएट करने वाली खबरें परोस रहे हैं, वहीं दैनिक जागरण याेग सहित स्वास्थ्य संबंधित अच्छी खबरें जनता के सामने ला रहा है, जिसे पढ़कर इस महामारी के दुष्कर समय में उम्मीद की एक नई किरण नजर आती है। योग क्लास में शामिल मोनिका शर्मा ने बच्चों को शनिवार की कक्षा में याेग से संबंधित कविता आदि लिखकर लाने को कहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.