This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Coronavirus Third Wave: रांची के सदर अस्पताल का चाइल्ड कोविड वार्ड जल्द होगा शुरू

Coronavirus Third Wave Jharkhand News आज कोविड टास्क फोर्स की वर्चुअल माध्यम से बैठक हुई। विभिन्न कोषांगों के कार्यों की उपायुक्त ने समीक्षा की। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उपायुक्त ने सभी कोषांगों को प्रो-एक्टिव होकर काम करने का निर्देश दिया।

Sujeet Kumar SumanWed, 23 Jun 2021 12:27 PM (IST)
Coronavirus Third Wave: रांची के सदर अस्पताल का चाइल्ड कोविड वार्ड जल्द होगा शुरू

रांची, जासं। रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने मंगलवार को सिविल सर्जन रांची से सदर अस्पताल में बनाए जा रहे चाइल्ड कोविड वार्ड की ताजा जानकारी ली। सिविल सर्जन ने बताया कि आगामी 2-3 दिनों में चाइल्ड कोविड वार्ड पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। सदर अस्पताल में 60 बेड के चाइल्ड कोविड वार्ड के लिए उपायुक्त ने पारा मेडिक्स और डाॅक्टर्स की ट्रेनिंग नियमित समय अंतराल पर कराने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन को उपायुक्त ने महीने का ट्रेनिंग शेड्यूल बनाने का निर्देश दिया। इसे लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से कोविड टास्क फोर्स की बैठक की।

जिला में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गठित विभिन्न कोषांगों और टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए छवि रंजन ने संबंधित पदााधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी जुड़े थे। बैठक के दौरान सोनाहातू, बेड़ो और बुंडू सीएचसी में पीएसए प्लांट लगाने की कार्य प्रगति की भी समीक्षा की गई। उपायुक्त ने अन्य कोषांगों के कार्यों की भी समीक्षा करते हुए संबंधित नोडल पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक के दौरान विभिन्न कोषांगों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन अभी चिंतामुक्‍त होने का समय नहीं है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उपायुक्त ने सभी कोषांगों को प्रो-एक्टिव होकर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हमें अपनी पिछली गलतियों से सीख लेते हुए आगे की तैयारी करनी है।

काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग और होम आइसोलेशन सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी, बुंडू समीरा एस से ताजा जानकारी ली। उन्होंने एसडीओ बुंडू और डीएसपी सदर को प्राइवेट लैब के साथ बैठक कर जांच कराने वाले व्यक्ति से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग में किसी तरह की समस्या न आए।

सेल के कार्यों की क्लोज माॅनिटरिंग का निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि इंसिडेंट कमांडर बैरिकेडिंग और पोस्टरिेंग का कार्य गंभीरता से करें, ताकि लोगों को स्पष्ट जानकारी मिल सके कि कंटेनमेंट जोन कहां है और लोग संक्रमण से बच सकें। उपायुक्त छवि रंजन ने एसडीओ बुंडू और एसडीओ रांची को समीक्षा कर पिछले 10 दिनों में कितने लोगों को टेस्‍ट किया गया और कितनी बैरिकेडिंग, पोस्टरिंग की गई, इसकी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

सभी बीडीओ को गांववार प्लान बनाने का निर्देश

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो, इसकी भी समीक्षा उपायुक्त द्वारा की गई। टीकाकरण के लिए एज ग्रुप की बाध्यता समाप्त किए जाने पर कोविन पोर्टल पर अपडेट होने के साथ उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को तेजी से टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने टीकाकरण के लिए टीम की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को विलेज वाइज प्लान बनाकर लोगों का टीकाकरण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने मोबाइल वैन के माध्यम से भी ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण बढ़ाने को कहा।

कोविड जांच की निरंतरता बरकरार रखें

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला में कोविड-19 जांच की भी समीक्षा की। कोषांग के वरीय पदाधिकारी से उपायुक्त ने आरएटी और ट्रूनाॅट टेस्ट के बारे में जानकारी ली। प्रखंडवार टेस्टिंग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी बीडीओ को जांच का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। अनुमंडल पदाधिकारी रांची को उपायुक्त ने सभी बीडीओ के साथ बैठक कर जांच के लिए उपलब्ध मैन पावर और संसाधन से संबंधित रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोविड जांच की निरंतरता बरकरार रखें। उपायुक्त ने बाहर से आने वालों लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया।

Edited By: Sujeet Kumar Suman

रांची में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!