Move to Jagran APP

सवर्णों को 10% आरक्षण को CM रघुवर ने बताया ऐतिहासिक फैसला, PM मोदी का जताया आभार

Upper Caste Reservation. झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय कैबिनेट के गरीब सवर्णों को दस फीसद आरक्षण देने के फैसले पर खुशी जताई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 05:53 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 07:56 PM (IST)
सवर्णों को 10% आरक्षण को CM रघुवर ने बताया ऐतिहासिक फैसला, PM मोदी का जताया आभार
सवर्णों को 10% आरक्षण को CM रघुवर ने बताया ऐतिहासिक फैसला, PM मोदी का जताया आभार

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। गरीब सवर्णों के लिए केंद्र की मोदी सरकार की ओर से दस फीसद आरक्षण देने की घोषण पर झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया है। केंद्रीय कैबिनेट की गरीब सवर्णों के लिए 10 फीसद आरक्षण पर मुहर लगने को सीएम ने ऐतिहासिक फैसला बताते हुए कहा कि इससे सबका साथ सबका विकास को बल मिलेगा। बता दें कि इसी साल होने वाले लोक सभा चुनाव के लिहाज से मोदी सरकार के इस कदम को मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है।

prime article banner

सबका साथ, सबका विकास ही केंद्र एवं राज्य सरकार का मूल मंत्र : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्र सरकार द्वारा कैबिनेट की बैठक में शिक्षा एवं नौकरी में आर्थिक रूप से पिछड़े गरीब सवर्णों को 10 फीसद आरक्षण देने के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय कैबिनेट के सभी मंत्रियों को भी राज्य सरकार और झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक फैसले से आर्थिक रूप से पिछड़ा गरीब सवर्ण समाज आर्थिक और सामाजिक रूप से समृद्ध और विकसित होगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि सबका साथ सबका विकास ही केंद्र एवं राज्य सरकार का मूल मंत्र है। आर्थिक रूप से पिछड़े गरीब वर्ग के सवर्णों का भी सर्वांगीण विकास हो, यह सरकार की प्राथमिकता है। वर्षों से लंबित सवर्णों के आरक्षण को लेकर जो मांग थी उस मांग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा करने का काम किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि इस फैसले का स्वागत सभी राजनीतिक दल करेंगे। 

मालूम हो क‍ि मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम उठाते हुए सवर्ण जातियों को 10 फीसद आरक्षण के फैसले पर मुहर लगा दी है। इस फैसले को एससी एसटी एक्‍ट पर मोदी सरकार के फैसले के बाद सवर्ण जातियों में नाराजगी और हाल के विधानसभा चुनाव में तीन राज्‍यों में मिली हार के मद्देनजर इसे अगड़ों को अपने पाले में लाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Upper Caste Reservation:आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का 'मास्‍टर स्‍ट्रोक', सवर्णों को 10% आरक्षण को मंजूरी

यह भी पढ़ें : Upper Caste Reservation: सवर्णों के लिए क्यों जरूरी है आरक्षण, जानिए वे पांच कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.