Move to Jagran APP

झारखंड सरकार ने खोला खजाना, सफाईकर्मियों के भाग्‍य बदलेंगे

प्रधानमंञी नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर झारखंड सरकार ने सफाईकर्मियों को कुशल मजदूर बनाने की घोषणा की।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 07:44 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 04:12 PM (IST)
झारखंड सरकार ने खोला खजाना, सफाईकर्मियों के भाग्‍य बदलेंगे
झारखंड सरकार ने खोला खजाना, सफाईकर्मियों के भाग्‍य बदलेंगे

रांची, जेएनएन। झारखंड के सफाईकर्मी अब कुशल मजदूर बनेंगे। राज्‍य सरकार उन्‍हें पांच दिन तक ट्रेनिंग देकर उनकी कार्यदक्षता बढ़ाएगी। सफाई मित्रों के सम्मेलन में मंगलवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सौगातों की बौछार कर दी। सीएम ने कहा कि सरकार को 92 फीसद झारखंड के असंगठित मजदूरों की चिंता है ।

loksabha election banner

उन्होंने राजधानी रांची के एचईसी स्थित  नेहरू स्टेडियम में  सफाई मित्रों के लिए कई घोषणाएं की।  उन्होंने कहा कि राजधानी रांची, जमशेदपुर, दुमका,  पलामू और धनबाद में  मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत होगी। इसके तहत  ₹10 में  उत्तम गुणवत्ता वाला भोजन मिल सकेगा। 

उन्होंने सफाई मित्रों को  स्वच्छता सर्वेक्षण में  राजधानी रांची को  शीर्ष पर लाने को कहा । इस एवज में उन्हेंउन्होंने 1 महीने का  बोनस देने की बात कही। उन्होंने  सफाई मित्रों का कौशल विकास कर  उनका मानदेय बढ़ाने, साईकल देने, स्वास्थ्य वीमा का लाभ, आवास, उनके बच्चों को छात्रवृत्ति आदि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि असंगठित मज़दूरों का भी अपना यूनियन होगा, जिसका कार्यालय हर जिले में होगा।

इससे पहले सोमवार को मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा दिवस केे रूप में मना रही भाजपा सरकार की ओर से कहा क‍ि सफाईकर्मियों को 3 से 5 दिन का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। उन्हें कुशल मजदूर की श्रेणी में लाया जाएगा, फिर उन्हें 7053 रुपये प्रति माह का पारिश्रमिक मिलेगा। अभी उन्हें 6612रु प्रति माह मिलते हैं।

सीएम ने कहा क‍ि इसके बाद वो आकस्मिक मृत्यु या दुर्घटना की स्थिति में चार लाख रुपये तक पाने के हकदार हो सकेंगे। उन्हें हर साल कल्याण कोष में 100 रुपये की सहयोग राशि जमा करनी होगी। महिला या पुरुष मजदूर के अविवाहित दो बच्चों की शादी पर सरकार की ओर से 30 हजार रुपये की सहायता भी दी जायेगी।

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि सफाईकर्मी बहनों को साइकिल और उनके बच्चों को 9-12वीं तक की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति भी मिलेगी। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की शुरुआत की जा रही है। इसमें गरीबों को 10 रुपये में शुद्ध और पेटभर भोजन मिलेगा। पहले चरण में ये योजना रांची, दुमका, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो व पलामू ज‍िलों से शुरू होगी।

 

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि सरकार श्रमिकों के कल्याण,विकास और सम्मान देने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रमशक्ति का सभी को सम्मान करना चाहिए। सरकार सफाईकर्मी, असंगठित क्षेत्र के मजदूर, गरीब, उपेक्षित, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग से आनेवाले लोगों को आर्थिक के साथ साथ सामाजिक न्याय दिला रही है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा क‍ि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को स्किल्ड किया जायेगा। सफाईकर्मियों को निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों की श्रेणी में रखने का निर्णय लिया गया है। इसमें वो 10 रुपये में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर मजदूर कल्याण योजना में शामिल हो सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.