Move to Jagran APP

Jharkhand: दोबारा सीएनआइ में शामिल होगा छोटानागपुर डायोसिस

Jharkhand News बिशप पीपी मरांडी बिशप मनोज चरण के साथ बिशप बीबी बास्के की मुलाकात के दौरान हुई वार्ता में यह तय किया गया। इसका अंतिम निर्णय 19 नवंबर को सिनोड की कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 05:10 PM (IST)
बिशप पीपी मरांडी, बिशप मनोज चरण के साथ बिशप बीबी बास्के।

रांची, जासं। सीएनआइ सिनोड के प्रतिनिधि के रूप में पटना डायोसिस के बिशप सह पूर्व सीएनआइ मॉडरेटर पीपी मरांडी और बिशप मनोज चरण ने गुरुवार को छोटानागपुर ऑटोनोमस डायोसिस के बिशप बीबी बास्के से मुलाकात की। मुलाकात के क्रम में सकारात्मक चर्चा के बाद आपसी सहमति से सीएनआइ में एकजुट होने को लेकर छोटानागपुर डायोसिस के संचालन करने पर सहमति बनी।

loksabha election banner

वार्ता में सिनोड की ओर से बिशप बास्के को दोबारा छोटानागपुर डायोसिस सीएनआइ का बिशप के रूप में स्थापित करने पर सहमति बनी। इसका अंतिम निर्णय 19 नवंबर को सिनोड की कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिया जाएगा। बैठक में ऑटोनोमस डायोसिस के अस्तित्व के समाप्त होने की औपचारिक घोषणा कर दी गई और सीएनआइ के छोटानागपुर डायोसिस के रूप में कार्य करेगा।

बैठक में डायोसिस की ओर से रेव्ह अरूण बरवा, रेव्ह मार्सेलन गुड़िया, रेव्ह डेविड सतनाम के अलावा रेव्ह पीटर बारला, रेव्ह आदित्य प्रताप भुईंया, रेव्ह दीपक अनिल जोजो के अलावा सीएनआइ की ओर से रेव्ह जोलजस कुजूर, रेव्ह सिकंदर नाग, रेव्ह एडवर्ड जॉन वुड, सुभाष नाग, सुभाष धान, सेमसंग चटर्जी, अनुशील किस्पोट्टा, डेविड दीन, सुधीर खलखो, पवन तिर्की, राजकुमार नागवंशी, अर्नेस्ट वुड सहित अन्य शामिल थे।

ऑटोनोमस समर्थकों ने डायोसिस कार्यालय में किया हंगामा

पादरी-पुरोहितगण सिनोड के पदाधिकारियों के साथ मेल-मिलाप व शांति की वार्ता कर रहे थे। दूसरी ओर ऑटोनोमस समर्थक मेल-मिलाप की प्रक्रिया या दोबारा सीएनआइ में शामिल होने पर अपनी असहमति दर्जा करवा रहे थे। इसको लेकर ऑटोनोमस समर्थकों ने डायोसिस कार्यालय में हंगामा किया और पादरियों के साथ खूब तू-तू मैं मैं की। इतना ही नहीं, समर्थकों ने विरोध स्वरूप डायोसिस के मुख्य कार्यालय को बाहर से तालाबंद कर दिया।

इसके कारण रेव्ह अरूण, रेव्ह दीपक, रेव्ह विकला बाखला घंटों कार्यालय से बाहर रहे। जबकि कई महिला डायसिस कर्मचारी तालाबंदी के कारण कार्यालय में बंद रहीं। विवाद ज्यादा गहरा न हो, इसको देखते हुए डायसिस की ओर से लोअर बाजार थाना के पीसीआर को भी फोन कर बुलाया गया। इसके बाद समर्थक शांत हुए और पादरियों के साथ गहमा-गहमी में बातचीत का सिलसिला जारी रखा। सीएनआइ के साथ मेल-मिलाप का विरोध करने वालों में जार्ज कुजूर, प्रदीप कुजूर, मनीष दादेल, सोनी कुजूर, राशिका जोजोवार, कर्नल एसपी खलखो, पादरी संजय तिग्गा की धर्मपत्नी बेरोनिका तिग्गा, मगदली बोदरा, मनोनित सोके, निलोफर खलखो, एजरा बोदरा व बसंत टोप्पो शामिल हैं।

डायसिस के 68 पादरियों ने दिया है ऑटोनोमस-सीएनआइ मेल मिलाप पर सहमति

दूसरी ओर ऑटोनोमस छोटानागपुर डायसिस के 68 पादरियों ने ऑटोनोमस डायसिस और सीएनआइ सिनोड के साथ मेल मिलाप का समर्थन दिया है। इस संबंध में सभी ने लिखित रूप से तीन सूत्री बिंदुओं पर समझौता के साथ सीएनआइ सिनोड में शामिल होने का लिखित में हस्ताक्षर किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.