Move to Jagran APP

ट्रेन के रूट बदलने पर मुखर हुआ चैंबर ऑफ कॉमर्स -राजधानी व रांची चोपन एक्सप्रेस को पूर्व की तरह चलाने की मांग

चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की कार्यकारिणी सदस्यों की आवश्यक बैठक में राजधानी एक्सप्रेस व चोपन एक्सप्रेस के रूट डायवर्ट किए जाने के निर्णय का एक स्वर से विरोध किया गया। विद्युत कटौती के खिलाफ भी विरोध किए जाने का निर्णय लिया गया।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 01:15 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 01:15 PM (IST)
ट्रेन के रूट बदलने पर मुखर हुआ चैंबर ऑफ कॉमर्स -राजधानी व रांची चोपन एक्सप्रेस को पूर्व की तरह चलाने की मांग
चैंबर सदस्यों ने क्षेत्र के सांसद, विधायक, डीआरएम धनबाद, डीआरएम रांची, एडीआरएम बरकाकाना, डीसी, एसडीओ को पत्र देकर विरोध करेगा।

रामगढ़ (जासं) चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की कार्यकारिणी सदस्यों की आवश्यक बैठक में राजधानी एक्सप्रेस व चोपन एक्सप्रेस के रूट डायवर्ट किए जाने के निर्णय का एक स्वर से विरोध किया गया। विद्युत कटौती के खिलाफ भी विरोध किए जाने का निर्णय लिया गया। रेलवे बोर्ड के द्वारा रांची नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस एवं रांची चोपन एक्सप्रेस जो पूर्व मे रांची से भाया बरकाकाना चलती थी उस रूट को बदलते हुए वाया टोरी-लोहरदगा होकर चलाने का निर्णय किया गया है। साथ ही साथ क्षेत्र में कई कई घंटे बिजली के ना रहने पर व्यापारियों में हो रहे दिक्कतों को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को भी पत्राचार करेगा। इसके लिए चैंबर सदस्यों ने क्षेत्र के सांसद, विधायक, डीआरएम धनबाद, डीआरएम रांची, एडीआरएम बरकाकाना, डीसी, एसडीओ रामगढ़ के नाम पत्र देते हुए इसका विरोध करेगा। इसके लिए चैंबर अध्यक्ष पंकज तिवारी ने एक टीम का भी गठन किया है। शनिवार की देर रात चैंबर भवन आयोजित बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने एक स्वर में कहा कि रेल मंत्रालय राजधानी एक्सप्रेस को कम-से-कम चार दिन इस ट्रेन को क्षेत्र से चलाएं तो और अच्छा होगा।

loksabha election banner

दूर-दूर से लोग सब्जी बेचने ट्रेन के माध्यम से आते हैं, अचानक इन ट्रेनों का रूट परिवर्तन कर देना कतई न्यायसंगत नहीं हैः अध्यक्ष पंकज तिवारी ने कहा कि बरकाकाना जंक्शन रामगढ़ तथा आसपास के जिले का सबसे निकटतम एवं महत्वपूर्ण स्टेशन है। इस रूट से हजारों की संख्या में व्यापारी एवं अन्य लोगों का आवागमन होता रहता है साथ ही साथ छोटे छोटे व्यवसाय कर लोग अपने जीविकोपार्जन करते हैं। बड़ी दूर-दूर से लोग सब्जी इत्यादि बेचने के लिए ट्रेन के माध्यम से आते हैं। परंतु अचानक से इन ट्रेनों का रूट परिवर्तन कर देना कतई न्यायसंगत नहीं है। उन्होंने पूर्व की भांति बरकाकाना रूट से इन दोनों ट्रेनों को चलाने की मांग की एवं कहा कि जरूरत पड़ी तो इसके लिए जन सहयोग के माध्यम से आंदोलन भी चैंबर चलाएगा।

ट्रेन के परिचालन को दूसरे रूट पर बदलने का निर्णय सरासर गलत‌ः उपाध्यक्ष अमरेश गणक ने कहा कि बरकाकाना स्टेशन के बगल में रामगढ़ सैन्य छावनी का होना अपने आप में गौरव की बात है। बरकाकाना स्टेशन से व्यापारियों एवं आम लोगों के साथ-साथ सैन्य छावनी के वीर जवान भी दिल्ली के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में आते जाते हैं, परंतु रेलवे द्वारा कुछ समय बचाने को लेकर ट्रेन के परिचालन को दूसरे रूट पर बदलने का निर्णय सरासर गलत है। इसका रामगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स इसका जोरदार विरोध करता है। आज की बैठक में मुख्य रूप से पूर्व चेंबर अध्यक्ष आनंद अग्रवाल, मनजी सिंह,अनूप कुमार सिंह उर्फ बाबू साहब, संगठन सचिव गोपाल शर्मा, कोषाध्यक्ष दिनेश पोद्दार, कार्यकारिणी सदस्य अमित कुमार सिन्हा, संतोष तिवारी, बालकिशन जलाल, इंद्रपाल सिंह सैनी, मुरारी लाल अग्रवाल, मृत्युंजय केसरी, परशुराम शाह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

शुक्रवार को विद्युत विभाग के कार्यालय के समक्ष तो रविवार को बरकाकाना स्टेशन पर धरना देंगे चैंबर सदस्य

पहले चरण में चैंबर के सदस्य विद्युत कटौती के खिलाफ शुक्रवार को बिजली विभाग कार्यालय के सामने सांकेतिक धरना देंगे एवं राजधानी के रूट परिवर्तन के विरोध में रविवार को बरकाकाना रेलवे स्टेशन के बाहर सांकेतिक धरना देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.