Move to Jagran APP

CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला, यहां देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी तेज कर दी है। अबतक की तैयारियों के मुताबिक यह परीक्षा होम सेंटर पर होगी। परीक्षा मुख्‍य विषयों के लिए ली जाएगी। 3 घंटे के बदले परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 03:46 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 06:31 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला, यहां देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा एलान।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी तेज कर दी है। अबतक की तैयारियों के मुताबिक यह परीक्षा होम सेंटर पर होगी। परीक्षा मुख्‍य विषयों के लिए ली जाएगी। 3 घंटे के बदले परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी। इस बारे में सीबीएसई स्‍कूलों में भी तैयारी शुरू हो गई है। सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 से पहले छात्रों का प्रैक्टिस टेस्‍ट भी लिया जाएगा।

loksabha election banner

रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में छात्रों को परीक्षा केंद्र के रूप में उन्‍हें अपने स्कूल में ही एग्‍जाम देने की सुविधा मिलेगी। इस बीच केरल, असम, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा और मेघालय जैसे कई राज्यों ने सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा 2021 को लेकर शिक्षा मंत्रालय को लिखित सुझाव भेजा है। केंद्र सरकार से शिक्षकों और छात्रों की कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिकता के हिसाब से कोविड टीकाकरण कराने का आग्रह किया है। 

राज्‍यों से सुझाव मिलने के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर अंतिम निर्णय की घड़ी आ चुकी है। अब 1 जून को कोरोना संक्रमण के ताजा हालात की समीक्षा के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की नई डेटशीट जार की जाएगी। इससे पहले सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 परीक्षा 2021 पर शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 25 मई तक अपने सुझाव भेजने के लिए कहा था।

सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर केंद्र द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेने के बाद अधिकतर राज्यों ने परीक्षा कराने पर सहमति जताई थी। आज बोर्ड परीक्षाओं पर राज्‍यों ने अपने-अपने स्टैंड साझा किए हैं। इधर, सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन के लिए शिक्षा मंत्रालय को दो विकल्प प्रस्तावित किए हैं। इसके लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन परीक्षा लेने की बात कही गई है।

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षाा बोर्ड सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा पर मौजूदा प्रारूप में केवल 20 प्रमुख विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करना या अपने स्वयं के स्कूलों में छात्रों के लिए प्रमुख विषयों की डेढ़ घंटे की वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा आयोजित करना चाहता है। हालांकि कई राज्यों ने केंद्र सरकार से शिक्षकों और छात्रों को परीक्षा केंद्र में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.