Move to Jagran APP

CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई का 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा एलान, यहां देखें Latest Update

CBSE Class 12 Board Exams 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद कर सकता है। संभव है कि 10वीं बोर्ड की तरह छात्रों के लिए नई मूल्‍यांकन नीति जारी की जाए। हालांकि बोर्ड जून में 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने पर अंतिम निर्णय लेगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 04:35 AM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 05:19 AM (IST)
CBSE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई का 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बड़ा एलान, यहां देखें Latest Update
CBSE Class 12 Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद कर सकता है।

रांची, जेएनएन। CBSE Class 12 Board Exams 2021 कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद कर सकता है। संभव है कि 10वीं बोर्ड की तरह छात्रों के लिए नई मूल्‍यांकन नीति जारी की जाए। हालांकि, बोर्ड जून में 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने पर अंतिम निर्णय लेगा। 1 जून को देशभर में कोरोनो वायरस की स्थिति की समीक्षा करने के बाद केंद्र सरकार की हाई पावर कमेटी कक्षा 12 परीक्षाओं को रद करने या फिर से आयोजित करने का फैसला लेगी।

loksabha election banner

सीबीएसई के एक अधिकारी ने एक प्रमुख पोर्टल से बात करते हुए संकेत दिया कि यदि कोरोना वायरस संक्रमण से स्थिति और बिगड़ती है, तो सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद कर नई मूल्यांकन नीति का पालन कर सकती है, लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कोरोना संक्रमण के चलते फिलहाल 12वीं बोर्ड परीक्षा स्‍थगित कर दी है। हालांकि, कोरोना मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से बन रही ताजा परिस्थितियों के बीच कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद करने की खबरें लगातार सामने आ रही है। 

दूसरी ओर, ऐसी खबरें हैं कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जुलाई के बाद हो सकती हैं। देशभर में कोरोना वायरस महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, यह भी कहा जा रहा है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं केवल जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं। इसे आगे बढ़ाने पर छात्रों को हायर एडुकेशन के लिए एडमिशन की मुश्किलें होंगी। सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए 1 जून को सरकार और शिक्षा विभाग की एक उच्च-स्तरीय बैठक बुलाई गई है। वर्तमान में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई की परीक्षाओं से जुड़ी एजेंसियां ​​इस विषय पर गंभीर मंथन में लगी हुई हैं।

सीबीएसई अधिकारी ने बताया कि यदि परीक्षा जुलाई में आयोजित नहीं की जा सकी, तो हम परीक्षा आयोजित करने में और देरी नहीं कर सकते। चूंकि पूरी परीक्षा प्रक्रिया में एक महीने से अधिक समय लगता है, जिसमें कॉपियों का मूल्यांकन और परिणाम की घोषणा भी शामिल है। ऐसे में यदि मान लें कि परिणाम अगस्त के अंत तक घोषित किया जाएगा, तो छात्र विभिन्न संस्थानों, उच्च शिक्षा संस्थानों में एडमिशन कैसे लेंगे।

सीबीएसई स्‍कूल के एक प्रिंसिपल ने बताया कि देश-दुनिया के अधिकांश लोगों के लिए ऐसी स्थिति पहले कभी नहीं रही है।  यह एक विश्वव्यापी महामारी है और भारत जिस स्थिति में है, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हम चीजों में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन कब तक? कोई सच में ये नहीं बता सकता। परिस्थितियों को देखते हुए, हम 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद करने की उम्‍मीद करते हैं। हालांकि अभी इससे कितनी दूर हैं, यह कहना मुश्किल है।

इधर, छात्रों और अभिभावकों का एक बड़ा वर्ग कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के समान आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 12 वीं कक्षा के छात्रों को भी आगे बढ़ाने की मांग कर रहा है। वर्तमान में, शिक्षा मंत्रालय इस मुद्दे पर विशेषज्ञों से परामर्श करने में लगा हुआ है। इस पर यूजीसी से भी सलाह ली गई है। इसके साथ ही, ऐसी भी खबरें हैं कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) की स्नातक परीक्षा भी स्थगित की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.