Move to Jagran APP

CBSE 12th Result: रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट सीबीएसई के 12वीं के विद्यार्थियों के लिए अच्‍छी खबर, यहां जानें ताजा अपडेट

CBSE Class 12 Result शंका के समाधान के लिए सीबीएसई विद्यार्थियों को एक मौका दे रहा है। उनके शिकायत की जांच होगी। सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थी नौ से 14 अगस्त तक आवेदन दे सकते हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 02:46 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 06:32 AM (IST)
CBSE 12th Result: रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट सीबीएसई के 12वीं के विद्यार्थियों के लिए अच्‍छी खबर, यहां जानें ताजा अपडेट
CBSE Class 12 Result शंका के समाधान के लिए सीबीएसई विद्यार्थियों को एक मौका दे रहा है।

रांची, जासं। 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को सीबीएसई ने एक मौका दिया है। असंतुष्ट छात्र अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। बोर्ड विद्यार्थियों की आपत्तियों का निराकरण करेगा। अंक की गणना में त्रुटि से संबंधित शिकायत के लिए छात्र नौ से 11 अगस्त तक आवेदन दे सकते हैं। वहीं, जिन विद्यार्थियों को लगता है कि कंप्यूटर में अंक फीड करने में गड़बड़ी हुई है, ऐसे छात्र 11 अगस्त से 14 अगस्त तक स्कूल में आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

रविवार को सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार जो विद्यार्थी मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में बैठने का अवसर दिया जाएगा। परीक्षा ऑफलाइन होगी। परीक्षा में प्राप्त अंक को अंतिम माना जाएगा। वहीं, परिणामों की गणना के संबंध में विवाद सीबीएसई द्वारा गठित समिति को भेजा जाएगा। समिति का निर्णय अंतिम होगा।

अंकों की पुन: गणना के लिए विद्यार्थी स्कूल के प्रिंसिपल को आवेदन दे सकते हैं। विद्यार्थियों की आपत्ति का स्कूल जवाब देगा। हालांकि, विद्यार्थियों को उनके दावों और आधारों का पूरा विवरण होगा। बोर्ड के निर्देश के अनुसार स्कूलों को आपत्ति से संबंधित आवेदनों का रिकाॅर्ड रखना होगा। रिजल्ट तैयार करने वाली समिति विद्यार्थियों की आपत्तियों का कड़ाई से सत्यापन करेगी।

परीक्षाफल में गड़बड़ी के लिए जैक अध्यक्ष जिम्मेवार : कांग्रेस

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और डाॅ. राजेश गुप्ता छोटू ने परीक्षाफल के बाद उत्पन्न असंतोष के लिए पूरी तरह से जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद को जिम्मेवार ठहराया है। प्रवक्ताओं ने कहा कि जैक बोर्ड के अध्यक्ष ने जानबूझकर सरकार को बदनाम करने और विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों के समक्ष मुश्किल खड़ा करने के लिए इस तरह का रिजल्ट जारी किया, ताकि सभी उद्वेलित हो जाएं।

उन्होंने कहा कि जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद की पृष्ठभूमि हार्डकोर आरएसएस कार्यकर्ता के रूप में रही है। उन्होंने धनबाद में छात्राओं पर लाठीचार्ज की निंदा की और कहा कि कुछ अधिकारी अब भी भाजपा नेताओं के प्रभाव में हैं। अब भी समय है कि जैक बोर्ड अध्यक्ष इस संबंध में अभिभावकों से बातचीत कर उनकी समस्याओं का समाधान करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.