Move to Jagran APP

कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीनयुक्त भोजन के साथ फल का सेवन है इम्यूिनटी बढ़ाने के लिए असरदार

कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी व मास्क के साथ पौष्टिक भोजन सबसे ज्यादा आवश्यक है। पौष्टिक भोजन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। भोजन में विटामिन सी को शामिल करके लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 11:00 AM (IST)
कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीनयुक्त भोजन के साथ फल का सेवन है इम्यूिनटी बढ़ाने के लिए असरदार
पौष्टिक भोजन से रोग बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

रांची(जागरण संवाददाता) । कोविड-19 का एक लहर खत्म होने के साथ दूसरी लहर का संकेत मिल चुका है। फिलहाल नए मामले कम आ रहे हैं, लेकिन संख्या में कभी भी इजाफा हो सकता है। ऐसे में अपने रोगप्रतिरोधक क्षमता को किसी भी हाल में कम नहीं होने देना है। इसे बढ़ाने के लिए खानपान के साथ अन्य कारणो पर ध्यान देना है। कोरोना से बचाव के लिए शारीरिक दूरी व मास्क के साथ पौष्टिक भोजन सबसे ज्यादा आवश्यक है। पौष्टिक भोजन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

loksabha election banner

भोजन में विटामिन सी को शामिल करके लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। रांची विश्वविद्यालय की गृह विज्ञान की प्रो. डॉ. आशा कुमारी प्रसाद के अनुसार रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में प्रतिदिन का व्यायाम भी सहायक साबित होता है। इसलिए योग को भी दिनचर्या में शामिल करना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि गर्भवती एवं गर्भ में पल रहे बच्चे, बुजुर्ग, दस वर्ष से कम आयु के बच्चों, गंभीर बीमारियों के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इनको कोरोना अपनी चपेट में आसानी ले सकता है। इन सभी को कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए। इसके अलावा भोजन में फलों को शामिल करना चाहिए।

दोपहर एवं रात के खाने में दाल का सेवन

आशा कुमारी प्रसाद के अनुसार दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होते हैं। भोजन में दाल को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा पनीर, सोयाबीन व दही भी भोजन में शामिल करें। पेय पदार्थो का भी इस्तेमाल करना इम्यूनिटी के लिए लाभदायक होता है। वायरस के संक्रमण में नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी, सूप व जूस पीना चाहिए। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर होते हैं। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते। पानी की कमी का दुष्प्रभाव भी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। पुदीना, धनिया, सौंफ भी फायदेमंद साबित होंगे।

लहसुन,अदरक,खट्टे फल खाएं

लहसुन अश्वगंधा और अदरक जैसी हर्ब्स में हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है और यह शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। इनमें से सभी या किसी एक का भी अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो संक्रमण होने की आशंका काफी हद तक कम हो सकती है। रोजाना की डाइट में कुछ खट्टे फल भी जरूर शामिल करनी चाहिए। यह नींबू से लेकर संतरे मौसमी तक कुछ भी हो सकते हैं। अगर यह ना खा सके तो रोजाना कम से कम एक आंवला खाना भी पर्याप्त होगा। खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का यह सबसे आसान तरीका है कि खूब पानी पिएं। आप जितना पानी पिएंगे शरीर के टॉक्सिंस उतने ही बाहर निकलेंगे और आप संक्रमण मुक्त होंगे। अगर रोजाना दिन में एक किया दो बार शहद या तुलसी का पानी पीने की आदत डाल लें तो यह और भी बेहतर होगा। किडनी के रोगी अधिक पानी पीने से परहेज करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.