Move to Jagran APP

झारखंड के मधुपुर में 17 अप्रैल को विधानसभा का उपचुनाव, जानें पूरा शिड्यूल

Madhupur By Election News Update भारतीय चुनाव आयोग ने आज 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव और 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि 17 अप्रैल को उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 07:19 PM (IST)
झारखंड के मधुपुर में 17 अप्रैल को विधानसभा का उपचुनाव, जानें पूरा शिड्यूल
Madhupur By Election News Update भारतीय चुनाव आयोग ने आज इसकी घोषणा की।

रांची, जेएनएन। Madhupur By Election News Update झारखंड के मधेपुरा में विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीख की घोषणा हो गई है। भारतीय चुनाव आयोग ने आज 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव और 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि 17 अप्रैल को उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। 14 विधानसभा सीटों में से मधेपुरा में भी उपचुनाव होगा। वोटों की गिनती 2 मई को होगी। 4 मई के पहले तक चुनाव को संपन्‍न करा लिया जाना है। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, 23 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। 30 मार्च तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। 31 मार्च को नामांकन पत्रों की स्‍क्रूटनी होगी। 3 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

loksabha election banner

हाजी हुसैन अंसारी के निधन से सीट रिक्त हुई

भारत निर्वाचन आयोग ने मधुपुर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। उपचुनाव की अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी। इसी के साथ यहां प्रत्याशियों का नामांकन शुरू हो जाएगा जो 30 मार्च तक चलेगा। इस उपचुनाव के लिए मतदान 17 अप्रैल को होगा। दो मई को मतगणना के साथ ही परिणाम आ जाएगा। इस उपचुनाव में मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के वैसे सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे, जिनके नाम एक जनवरी 2021 को जारी मतदाता सूची में शामिल हैं।

बता दें कि तत्कालीन मंत्री हाजी हुसैन अंसारी के निधन से यह सीट रिक्त हुई थी। हाजी हुसैन कोरोना संक्रमित हुए थे। हालांकि कोरोना को मात देकर वे संक्रमण मुक्त हो चुके थे। इस सीट पर उनके बेटे हफीजुल अंसारी का चुनाव लडऩा तय है। इसकी घोषणा मात्र बाकी है। राज्य सरकार में उन्हें पहले ही मंत्री का पद दे दिया गया है। वे महागठबंधन के तहत झामुमो के प्रत्याशी होंगे।

एनडीए ने अभी तक अपना पत्ता नहीं खोला है। हालांकि आजसू भी इसपर अपना दावा कर रही थी। इससे इतर पश्चिमी बंगाल चुनाव में एक सीट मिलने के बाद आजसू अपना दावा अब छोड़ सकती है। यदि भाजपा अपना प्रत्याशी देती है तो पूर्व मंत्री राज पलिवार ही इस सीट के प्रबल दावेदार होंगे।

उपचुनाव के कार्यक्रम

अधिसूचना तथा नामांकन शुरू : 23 मार्च

नामांकन की अंतिम तिथि : 30 मार्च

नामांकन पत्रों की जांच : 31 मार्च

नामांकन वापसी की अंतिम तिथि : 3 अप्रैल

मतदान की तिथि : 17 अप्रैल

मतगणना की तिथि : 2 मई

तिथि जिससे पहले उपचुनाव पूरा होना है : 4 मई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.