Move to Jagran APP

मैकलुस्कीगंज-पतरातू सड़क निर्माण में टूटा सप्लाई पाइप, खलारी के 1000 परिवारों का जलापूर्ति ठप Ranchi News

सड़क निर्माण कर रही एजेंसी रांची के ही रामकृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड है। 26 नवंबर को आरकेएस कंस्ट्रक्शन के एक पोकलेन मशीन से चूरी होयर गांव के निकट पाइप पूरी तरह टूट गया। इसके अलावा मशीन से ही महावीरनगर के निकट भी पाइप क्षतिग्रस्त हो गया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 10:57 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 11:18 AM (IST)
मैकलुस्कीगंज-पतरातू सड़क निर्माण में टूटा सप्लाई पाइप, खलारी के 1000 परिवारों का जलापूर्ति ठप Ranchi News
मैकलुस्कीगंज-पतरातू सड़क के निर्माण के दौरान वाटर सप्लाई के लिए बनी पानी टंकी।

खलारी (रांची), जागरण संवाददाता। रांची जिले के खलारी प्रखंड में 1000 परिवारों का जलापूर्ति ठप हो गया है। तीन दिनों पूर्व झारखंड राज्य राजमार्ग प्राधिकार (एस.एच.ए.जे.) द्वारा निर्माणाधीन मैकलुस्कीगंज-पतरातू सड़क के निर्माण के दौरान वाटर सप्लाई पाइप टूट गया है।

loksabha election banner

यह पाइप पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के खलारी के बुकबुका पंचायत स्थित 5.5 मिलियन प्रति दिन क्षमता वाले फिल्टर प्लांट सह जलमीनार का पाइप है। सड़क निर्माण कर रही एजेंसी रांची के ही रामकृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड है। 26 नवंबर को आरकेएस कंस्ट्रक्शन के एक पोकलेन मशीन से चूरी होयर गांव के निकट पाइप पूरी तरह टूट गया। इसके अलावा मशीन से ही  महावीरनगर के निकट भी पाइप क्षतिग्रस्त हो गया। कंपनी के लोगों ने बड़ी चालाकी से टूटे पाइप को मिट्टी से ढक दिया ताकि किसी को पता नहीं चल सके। परंतु दूसरे दिन जब पानी सप्लाई शुरू किया गया तब टूटे पाइप से तेजी से पानी का बहाव होने लगा। गांव वालों ने फिल्टर प्लांट में आकर सूचना दिया तब पानी सप्लाई को बंद किया गया।

पांच पंचायतों के 3600 घरों में होती है जलापूर्ति

5.5 एमएलडी क्षमता वाले इस फिल्टर प्लांट से खलारी के 14 पंचायतों में से पांच पंचायत खलारी, बुकबुका, हुटाप, चूरी दक्षिणी व चूरी मध्य पंचायत में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के इस फिल्टर प्लांट से जलापूर्ति होती है। इस प्लांट से पांच हजार लोगों को जलापूर्ति करना लक्ष्य था जिसे घटाकर चार हजार कर दिया गया है। अभी 3600 घरों को कनेक्शन दे दिया गया है। क्षेत्र के अधिकतर लोग फिल्टर प्लांट के पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

मरम्मती तक 1000 घरों को नहीं मिल सकेगा पानी

क्षतिग्रस्त पाइप के मरम्मती तक चूरी दक्षिणी व बुकबुका पंचायत के 1000 घरों को पानी नहीं मिल सकेगा। प्लांट ऑपरेशन इंचार्ज अजीत वर्मा ने बताया कि पुराने जलमीनार से चूरी दक्षिणी पंचायत के होयर व चूरी बस्ती गांव के लोगों को पानी नहीं मिल सकेगा वहीं नए जलमीनार से बुकबुका पंचायत के महावीरनगर, अमृतनगर व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन से झील होटल रोड के आसपास के घरों में पानी नहीं मिल सकेगा।

एजेंसी के अड़ियल रवैये से जलापूर्ति अधर में

पाइप क्षतिग्रस्त करने वाले एजेंसी के अड़ियल रवैये से जलापूर्ति लंबे समय जब बाधित रहने की उम्मीद है। इस संबंध में प्लांट इंचार्ज अजीत वर्मा ने बताया कि एजेंसी के अधिकारी पांडेय जी ने पाइप मरम्मती को लेकर सकारात्मक जबाब नहीं दिया। उनका कहना है कि टूटे पाइप का मरम्म्त पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सहायक अभियंता कराएंगे। सड़क निर्माण में अभी और जगहों पर भी पाइप टूटेगा। अजीत ने बताया कि एजेंसी जरा भी मदद करने के लिए तैयार नहीं है।

ज्ञात हो कि झारखंड राज्य राजमार्ग प्राधिकार (एस.एच.ए.जे.) के द्वारा ही निर्माणाधीन हजारीबाग-बीजूपाड़ा सड़क के निर्माण के दौरान केडी रोड खलारी में करीब दस महीने पूर्व उक्त प्लांट का ही सप्लाई पाइप क्षतिग्रस्त हुआ है उसे अबतक नहीं ठीक किया गया है। विभागीय फाइलों और टेंडर प्रक्रिया में पाइप बिछाने का काम रूका हुआ है। करीब पांच सौ घरों का जलापूर्ति पहले से ठप है। हाल यही रहा तो आम लोगों को पानी के लिए सड़क पर उतरना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.