Move to Jagran APP

Jharkhand Panchayat Chunav: शादी से पहले वोट डालने पहुंची दुल्हन... कहा, भविष्य के ताने-बाने बाद में बुनेंगे... पहले गांव की सरकार चुनेंगे

Jharkhand Panchayat Election 2022 लोकतंत्र के प्रति आस्था और विश्वास की यह कहानी है झारखंड के लोहरदगा जिले की। रानी दुल्हन बनने वाली है। उसके घर बरात आने वाली है। लेकिन मतदान के प्रति उत्साह का आलम यह रहा कि वह मतदान करने बूथ पर पहुंच गई।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 04:58 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 04:59 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav: शादी से पहले वोट डालने पहुंची दुल्हन... कहा, भविष्य के ताने-बाने बाद में बुनेंगे... पहले गांव की सरकार चुनेंगे
Jharkhand Panchayat Chunav: आने वाली है बरात, लेकिन शादी से पहले वोट डालने पहुंची दुल्हन

लोहरदगा, (राकेश सिन्हा)। Jharkhand Panchayat Election 2022 उसके हाथों में मेहंदी लगी थी। उसने पीले वस्त्र पहन रखे थे। शरीर पर हल्दी का रंग भी पूरी तरह खिल उठे थे। एक नजर देखकर ही कोई समझ जाए कि बिटिया दुल्हन बनने वाली है। हर किसी की नजर उसी की तरफ थी। भीड़ में आज गांव की बिटिया कुछ अलग ही दिख रही थी। जी हां, रानी आज दुल्हन बनने वाली है। बरात आने वाली है। कल डोली चढ़कर ससुराल चली जाएगी। ऐसे समय में जब बिटिया घरों से बाहर नहीं निकलती हैं, रानी को मतदान केंद्र पर देखकर हर कोई दंग था। वह गांव की सरकार चुनने के लिए अपने वोटर कार्ड के साथ बूथ पर पहुंच गई थी।

loksabha election banner

लोहरदगा के हेंडलासो गांव की रहने वाली है रानी

लोहरदगा जिले के सदर प्रखंड क्षेत्र के हेंडलासो गांव की रहने वाली रानी कुमारी हाल के समय में कुडू प्रखंड के टाटी गांव में अपने नाना मोहन राम के घर में रहती है। नाना घर में रहते हुए ही वह पहली बार मतदाता के रूप में निबंधित हुई। रानी को इच्छा थी कि वह अपने मताधिकार का उपयोग करे। इसी बीच उसकी शादी तय हो गई। अर्थशास्त्र से स्नातक प्रतिष्ठा शिक्षा प्राप्त रानी की शादी टंडवा के धनगड्ढा गांव निवासी विष्णुदेव पासवान के साथ हो रही है।

विवाह की रस्म छोड़कर पहुंची मतदान करने पहुंची

मंगलवार देर शाम रानी की बरात आने वाली है। डोली सजने वाली है। घर में विवाह की रस्में पूरी की जा रही थीं। इसी बीच रानी ने अपने स्वजन के सामने इच्छा जताई कि वह पहली बार वोटर बनी है, उसकी इच्छा है कि वह अपने वोट का इस्तेमाल करे। गांव की सरकार चुनने को लेकर अपने मताधिकार का उपयोग करे।

पहले घरवाले हैरान हुए, फिर वोटिंग की दी इजाजत

रानी की इच्छा सुनकर घरवाले शुरू में तो हैरान हो गए, उन्हें लगा कि बरात आने में कुछ ही घंटे बचे हुए हैं, ऐसे में रानी का घर से बाहर जाना क्या ठीक रहेगा। फिर स्वजन ने लोकतंत्र की मजबूती और घर की बेटी की इच्छा को देखते हुए उसे मतदान के लिए जाने की अनुमति दे दी।

युवा मतदाताओं को नीली स्याही दिखाकर किया प्रेरित

रानी अपनी एक रिश्तेदार के साथ स्कूटी पर सवार होकर मतदान केंद्र तक पहुंची। उसने गांव की सरकार चुनने को लेकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसके बाद अपने हाथों में लगी हुई नीली स्याही को दिखाकर युवा मतदाताओं को संदेश दिया कि भविष्य के तानेबाने तो हम बाद में भी बुनेंगे, परंतु आज पहले गांव की सरकार चुनेंगे। मताधिकार हमारा संवैधानिक अधिकार है। शादी के दिन रानी को वोट डालते देखकर लोग रानी की प्रशंसा कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.