Move to Jagran APP

रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट देश में नंबर वन, कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे में मिले सबसे ज्‍यादा अंक Ranchi News

Birsa Munda Airport Ranchi रांची एयरपोर्ट पर जन सुविधाएं देश के सभी घरेलू उड़ान वाले हवाई अड्डों से बेहतर हैं। रांची को पहली बार सर्वे में शामिल किया गया था। इससे पूर्व बड़ोदरा एयरपोर्ट के पास नंबर वन का ताज था।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 09:08 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 11:03 AM (IST)
रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट देश में नंबर वन, कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे में मिले सबसे ज्‍यादा अंक Ranchi News
रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट। फाइल फोटो

रांची, जासं। जनवरी से जून के बीच घरेलू उड़ानों वाले एयरपोर्ट पर हुए कस्टमर सेटिस्फेक्शन (उपभोक्ता संतुष्टि) सर्वे में रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट देशभर में अव्वल आया है। रांची एयरपोर्ट को 4.79 नंबर मिले हैं। रांची को जनसुविधाओं के मामले में अन्य एयरपोर्ट से बेहतर माना गया है। गौरतलब है कि पिछले राउंड में रांची सर्वे में शामिल नहीं था। इस बार रांची को पहली बार सर्वे में शामिल किया गया है और उसने पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया।

loksabha election banner

इस बार के सर्वे में बिहार के गया एयरपोर्ट को रांची के बाद दूसरा स्थान मिला है। गया को 4.77 अंक हासिल हुए हैं। पिछले सर्वे में गया को 4.76 अंक मिले थे। इस बार .01 अंक अधिक मिलने के बाद भी उसे दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। इसी तरह तीसरे नंबर पर सूरत एयरपोर्ट, चौथे पर अगरतला एयरपोर्ट, पांचवें पर भोपाल एयरपोर्ट, छठे पर खजुराहो एयरपोर्ट और सातवें नंबर पर विजयवाड़ा एयरपोर्ट शामिल हैं। एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया एक निजी एजेंसी के माध्यम से ये सर्वे कराती है।

यह घरेलू उड़ानों वाले हवाई अड्डों पर उपलब्ध जनसुविधाओं और उनकी कार्यप्रणाली का अवलोकन करने के बाद उनकी ग्रेडिंग करती है। कस्टमर सटिस्फेक्शन (उपभोक्ता संतुष्टि) सर्वे साल में दो बार (हर 6 महीने पर) किया जाता है। पिछली बार जनवरी में यह सर्वे हुआ था। जनवरी वाले सर्वे में बड़ोदरा एयरपोर्ट देशभर में पहले स्थान पर रहा था। वहीं उदयपुर को दूसरा, गया एयरपोर्ट को तीसरा, मदुरै को चौथा, देहरादून को पांचवां, जम्मू को छठा और औरंगाबाद एयरपोर्ट को सातवां स्थान मिला था।

रांची एयरपोर्ट पर हैं उच्चस्तरीय सेवाएं

रांची एयरपोर्ट पर उच्चस्तरीय जनसुविधाएं हैं। यहां चार स्नैक्सबार हैं। इसके अलावा एक बेहतर रेस्टोरेंट है। साथ ही एयरपोर्ट स्टाफ के व्यवहार, शापिंग की सुविधा, पार्किंग की सुविधा, बार और रेस्टोरेंट में पैसे के एवज में मिलने वाली सुविधाओं तथा ग्राउंड पर मिलने वाली स्टाफ की सभी सुविधाओं में यात्री इस एयरपोर्ट को बेहतर बताते रहे हैं। कोरोना काल में भी कोविड को लेकर एयरपोर्ट पर यात्रियों को लेकर काफी सतर्कता बरती गई। लोगों में संक्रमण न फैले, इसके लिए पूरी पुख्ता व्यवस्था की गई है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजेशन के बाद उन्हें बिना किसी के संपर्क में लाए फ्लाइट तक ले जाने की पुख्ता व्यवस्था की गई है।  

किस एयरपोर्ट को कितने नंबर

रांची- 4.79

गया-  4.77

सूरत- 4.64

अगरतला- 4.62

भोपाल- 4.62

खजुराहो- 4.61

विजयवाड़ा- 4.60

'रांची एयरपोर्ट जनसुविधाओं में उपभोक्ताओं की संतुष्टि को लेकर किए गए सर्वे में अव्वल आया है। यहां यात्री सुविधाएं बेहतर हैं। इन्हें और बेहतर बनाया जाएगा।' - विनोद शर्मा, निदेशक रांची एयरपोर्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.