Move to Jagran APP

बाइक चुरा रेलवे स्टेशन की पार्किंग में करता था डंप, वापस लेने के दौरान धराया

रांची रेलवे स्टेशन का बाइक पार्किंग स्थल चोरों के लिए अरसे से सेफ जोन रहा है।

By Edited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 06:42 AM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 06:45 AM (IST)
बाइक चुरा रेलवे स्टेशन की पार्किंग में करता था डंप, वापस लेने के दौरान धराया
बाइक चुरा रेलवे स्टेशन की पार्किंग में करता था डंप, वापस लेने के दौरान धराया

रांची, जासं। रांची रेलवे स्टेशन का बाइक पार्किंग स्थल चोरों के लिए अरसे से सेफ जोन रहा है। शहर से चुराई गई बाइकें वहां डंप की जाती हैं। पुलिस की गतिविधि थमते ही बाइक वहां से सरका दी जाती है। मंगलवार को फिर एक बाइक चोर गिरोह का सरगना पकड़ा गया है। जब वह तीन दिन पहले चोरी की गई बाइक को वापस लेने पार्किंग स्टैंड पहुंचा था। चोरी का आरोपित बिरसा चौक निवासी अभय सिंह है। मूल रूप से बिहार के छपरा का रहने वाला है। पकड़े गए चोर के खिलाफ रांची के सदर, लालपुर, नामकुम, बरियातू, जगन्नाथपुर सहित कई थानों में बाइक चोरी के मामले दर्ज हैं। पुलिस के लिए वह मोस्ट वांटेड था।

loksabha election banner

अभय सिंह के पकड़े जाने के बाद सिटी एसपी के निर्देश पर एक विशेष टीम का गठन किया गया है। टीम अभय से पूछताछ कर अब चोरी की गई बाइक का पता लगाने में जुटी है। पूरी रात उसे लेकर कई जगहों पर छापेमारी भी की गई। संभावना है कि बाइक चोर गिरोहों में एक बड़े गैंग का खुलासा हो सकता है। बताया जा रहा है कि अभय बाइक चोर गिरोह चलाकर रांची से बाइक चुराता था। अन्य साथी भाग निकले हैं।

ऐसे पकड़ा गया आरोपित अभय: बीते नौ मार्च को सिरमटोली चौक के समीप स्थित एक बाइक शोरूम के सामने से अपाची मोटरसाइकिलकी चोरी हो गई थी। इसे लेकर बाइक मालिक चान्हो निवासी विजय कुमार ने चुटिया थाना में मामला दर्ज कराया था। वहीं बाइक मालिक ने रेलवे स्टेशन की बाइक पार्किंग में रहने वाले युवक को बताया था कि उसकी बाइक चोरी हो गई है। स्टैंड पर पार्किंग के लिए पहुंचे, तो ध्यान रखना। पार्किंग में काम करने वाला संबंधित युवक विजय कुमार की चोरी गई अपाची बाइक पहचानता था।

इसबीच मंगलवार को अभय सिंह अपने एक अन्य साथी को लेकर बाइक वापस लेने पहुंचा था। संबंधित बाइक को चोर ने पार्किंग स्टैंड पर ही लगा दिया था। तीन दिन बाद वापस लेने गया था। उसी दौरान बाइक लेकर निकलने के दौरान टोकन दिया। उसी दौरान बाइक की पहचान कर उसे पकड़ लिया। हालांकि मौके से उसके साथ मौजूद युवक भाग निकला। जबकि अभय पकड़ा गया।

बाइक का नंबर बदल किया था पार्क : चोरी की गई विजय कुमार की बाइक का नंबर जेएच-01-सीटी-2156 है। जबकि उसी बाइक पर जेएच-02-वाई-5799 लगा रखा था। बाइक बरामदगी के बाद उसका चेचिस नंबर का भी मिलान किया गया। इससे चोरी स्पष्ट हो गई।

रेलवे स्टेशन पार्किंग से पहले भी हुई थी बाइक बरामद : 16 अप्रैल 2017 को रांची रेलवे स्टेशन सहित रांची के अन्य जगहों से 40 बाइक की बरामदगी हुई थी। वहीं 15 लोग गिरफ्तार किए गए थे। उस समय चोरों ने बताया था कि रांची रेलवे स्टेशन की पार्किंग स्टैंड पर चोरी की बाइक डंप करते थे। खरीदार मिलने के बाद एक-एक कर बाइक सरकाते थे।

फर्जी पेपर तैयार कर बाइक की बिक्री : बाइक चोर गिरोह के सरगना चोरी की बाइक का फर्जी कागजात तैयार कर बेच देते थे। गिरोह में किसी का काम पेपर बनाना, किसी का ग्राहक ढूंढना, तो किसी का बाइक चुराना काम रहता था। उन चोरी की बाइक से अपराधिक घटनाओं को भी अंजाम दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.