Move to Jagran APP

बिहार के नवादा का गिरोह एटीएम क्‍लोन कर उड़ाता था पैसे, एक धराया

Jharkhand. रांची में दर्जनों कांडों को अंजाम दिया है। स्किमर से एटीएम का डाटा राइट करने के बाद अवैध निकासी करते हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 11:51 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 11:51 AM (IST)
बिहार के नवादा का गिरोह एटीएम क्‍लोन कर उड़ाता था पैसे, एक धराया
बिहार के नवादा का गिरोह एटीएम क्‍लोन कर उड़ाता था पैसे, एक धराया

रांची, जासं। रांची के डोरंडा पुलिस ने एटीएमों में स्किमर लगा क्लोन एटीएम तैयार कर अवैध निकासी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधी हजारीबाग जिले के इचाक थाना क्षेत्र के देवकुली निवासी अभिषेक बसंत पिता बसंत प्रसाद है। उसे पुलिस ने कांके थाना क्षेत्र के कोंगे जयपुर से दबोचा है।

loksabha election banner

पूछताछ में अभिषेक ने बताया है कि क्लोन एटीएम कार्ड के जरिए खातों से रुपये उड़ाने वाले गिरोह का वह सदस्य है। उसके गिरोह का सरगना नवादा का है। नवादा गिरोह के ही अपराधी रांची सहित कई जगहों की एटीएमों में स्किमर लगा एटीएम का क्लोन तैयार करते हैं।

इसके बाद ब्लैंक कार्ड में राइट करने के बाद डाटा के जरिए खाते से अवैध निकासी करते हैं। उसने गिरोह के सदस्यों की जानकारी दी है। साथ ही दर्जनों कांडों में सलिप्तता स्वीकारी है। पुलिस उसके गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है। डोरंडा के गणेश कुमार के 40 हजार रुपये की अवैध निकासी मामले की जांच के दौरान डोरंडा पुलिस ने आरोपित को दबोचा है।

पुलिस को देख छत से कूद गया था

साइबर फ्रॉड की पहचान पुलिस ने सीसीटीवी और तकनीकी सेल की मदद से की। इसके बाद पता चला कि वह कांके के कोंगे जयपुर में अपने एक दोस्त के घर छुपकर रहता है। पुलिस ने जब वहां छापेमारी की, तब पुलिस को देखकर छत से कूद गया था। कूदने की वजह से उसके पैर व शरीर के अन्य हिस्से में चोट लगी है। पुलिस ने उसका इलाज कराया। इसके बाद जेल भेजा गया।

ऐसे चलता है क्लोनिंग का खेल

स्किमर के जरिए जालसाज एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं और खाते से पैसा निकाल लेते हैं। स्किमर एक ऐसी डिवाइस होती जो एटीएम मशीन में जहां कार्ड लगता हैं, वहां लगा दी जाती है। इससे जब कोई पैसे निकालने आता है तो उसे पता ही नहीं होता कि यहां स्किमर लगा हुआ है। 

पहले भी पकड़े गए हैं अपराधी

केस 01

11 अक्टूबर 2018 को रांची के साइबर थाने की पुलिस ने अंतरराज्यीय एटीएम क्लोन गिरोह के छह साइबर अपराधियों को गिफ्तार किया था। उस समय बिहार और झारखंड के रहने वाले अपराधी पकड़े गए थे। उनके पास से एटीएम क्लोनिंग मशीन, 47 एटीएम कार्ड, 13 ब्लैंक एटीएम कार्ड दो एटीएम कार्ड स्किमर, लैपटॉप, एटीएम कार्ड क्लोनर व साफ्टवेयर, दो कार, नकद 21 हजार रुपये, नौ मोबाइल सहित अन्य सामान बरामद हुए थे।

केस 02

01 अप्रैल 2019 को एटीएम में पैसा निकालने पहुंचे लोगों को सहयोग करने के नाम पर एटीएम का क्लोनिंग कर पैसे की निकासी करने के मामले में साइबर सेल की पुलिस ने तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया था। सभी बिहार के गया जिले के रहने वाले थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.