Move to Jagran APP

पीएनबी के ग्राहक जरूर पढ़ें यह खबर, धोखाधड़ी रोकने के लिए नॉन ईएमवी एटीएम पर लगा दी रोक

Punjab National Bank हाल के दिनों में बैंक एटीएम फ्रार्ड के मामले काफी बढ़ गए हैं। इसे देखते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने एक फरवरी से सख्त फैसला लिया है। बैंक ने अपने खाता धारकों के लिए नान इएमवी एटीएम से पैसे के निकासी पर रोक लगा दी है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 03:20 PM (IST)
पीएनबी के ग्राहक जरूर पढ़ें यह खबर, धोखाधड़ी रोकने के लिए नॉन ईएमवी एटीएम पर लगा दी रोक
Punjab National Bank पंजाब नेशनल बैंक ने एक फरवरी से इएमवी एटीएम से पैसे निकासी पर रोक लगा दी है।

रांची, जासं । Punjab National Bank हाल के दिनों में बैंक एटीएम फ्रार्ड के मामले काफी बढ़ गए हैं। इसे देखते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने एक फरवरी से सख्त फैसला लिया है। बैंक ने अपने खाता धारकों के लिए नान इएमवी एटीएम से पैसे की निकासी पर रोक लगा दी है। यानी ग्राहक शहर के किसी भी नान ईएमवी एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। बैंक ने इसकी जानकारी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर ग्राहकों को ये जानकारी दी है। पंजाब नेशनल बैंक के रांची सर्किल हेड दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बैंक अपने खाता धारकों को बैंक धोखाधड़ी से बचाने के वृहद स्तर पर काम कर रहा है।

loksabha election banner

ये उसी चरण में उठाया गया एक बड़ा कदम है। हमने अपने ज्यादातर एटीएम को इएमवी में बदल दिया है। कुछ बचे हैं उनपर काम चल रहा है। हालांकि रांची सर्किल को एक तारीख से नान इएमवी एटीएम से निकासी नहीं होने का आधिकारिक पत्र और दिशा निर्देश अभी प्राप्त नहीं हुआ है। अगर मुख्य शाखा से इस तरह के आदेश आते हैं तो ग्राहकों के हीत में उपर काम किया जाएगा।

क्या है बैंक का ट्वीट

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PNB नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा. गो-डिजिटल, गो-सेफ...!

क्या है नान इएमवी एटीएम

नान इएमवी एटीएम और इएमवी एटीएम में अंतर को ऐसे समझे। अगर एटीएम से पैसे निकालने के दौरान अगर मशीन कार्ड को अपने अंदर रखता है तो मशीन इएमवी एटीएम है। वहीं अगर एटीएम स्वैप करके पैसे की निकासी होती है तो मशीन नान इएमवी एटीएम है। दरअसल, इएमवी एक पेयमेंट गेटवे हैं। इसका मतलब यूरो-पे, मास्टरकार्ड और वीजा है। ये कार्ड को मैगनेटिक रीड करने के बजाए होल्ड करके ट्रांजेक्शन करता है। इससे पैसे के निकासी में धोखाधड़ी पर लगाम लग सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.