Move to Jagran APP

Jharkhand Budget Session: 2 माह में शुरू होगा बेरमो का सामुदायिक अस्पताल

Jharkhand Budget Session. झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के ध्यानाकर्षण के दौरान राजेंद्र प्रसाद सिंह के सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने दी जानकारी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 09:06 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 09:06 PM (IST)
Jharkhand Budget Session: 2 माह में शुरू होगा बेरमो का सामुदायिक अस्पताल
Jharkhand Budget Session: 2 माह में शुरू होगा बेरमो का सामुदायिक अस्पताल

रांची, राज्य ब्यूरो। बेरमो के सामुदायिक भवनों में तमाम सुविधाएं मुहैया कराते हुए इन्हें अगले दो माह में शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने राजेंद्र प्रसाद सिंह के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि अगले दो माह में सामुदायिक अस्पताल का उद्घाटन किया जाएगा। बन्ना गुप्ता ने बताया कि राज्य में जितने भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या उपकेंद्र हैं, उन्हें शुरू करने को लेकर सरकार गंभीर है। चिकित्सकों की कमी दूर करने को जेपीएससी को 380 डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए पत्र भेजा गया है। पैरामेडिकल स्टाफ व उपकरणों की कमी को भी दूर किया जाएगा।

loksabha election banner

तीन माह में हो जाएगा बटाने डैम की समस्या का समाधान

बटाने डैम से जुड़ी समस्या का समाधान तीन माह के भीतर हो जाएगा। विधायक कमलेश सिंह के सवाल के जवाब में प्रभारी मंत्री आलमगीर आलम ने यह विश्वास सदन को दिलाया। आलमगीर आलम ने बताया कि वहां मात्र 35 लोगों का मुआवजा बाकी है। इस राशि का भुगतान अगले तीन माह में कर दिया जाएगा उसके बाद डैम का शेष कार्य पूरा कर सिंचाई की सुविधा बहाल कराई जाएगी।

अनंत ओझा बोले, पांच साल से हूबहू उत्तर मिल रहा है

विधायक अनंत ओझा ने जल संसाधन विभाग की कार्यशाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि विगत पांच वर्षों से हूबहू उत्तर मिल रहा है। इस पर प्रभारी मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि विभागों की यह परिपाटी निश्चित रूप से बदलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि साहिबगंज में चेकडैम की नौ योजनाओं का प्राक्कलन तैयार हो गया है। बाकी की जांच कराई जा रही है। बजट उपलब्ध रहने की स्थिति में कार्य कराने पर विचार किया जाएगा। अनंत ओझा के एक अन्य प्रश्न के जवाब में आलमगीर आलम ने बताया कि कोदलकट्टी नाले का प्राक्कलन संशोधन की प्रक्रिया में है। इसके पश्चात इसकी प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

मयूराक्षी नदी का कटाव रोकने को सरकार प्रतिबद्ध

मंत्री आलमगीर आलम ने कहा है कि मयूराक्षी नदी का कटाव रोकने को सरकार प्रतिबद्ध है। यहां बाढ़ से हो रहे नुकसान का आकलन करने के लिए स्थल निरीक्षण व सर्वेक्षण का कार्य अगले 90 दिनों में करा कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। विधायक नलिन सोरेन के सवाल के जवाब में आलमगीर आलम ने यह जानकारी दी। नलिन सोरेन ने पूछा था कि मयूराक्षी नदी के किनारे गार्ड वार्ड का निर्माण सरकार कब तक कराएगी।

जीटी रोड के चौड़ीकरण के विवाद से जुड़े मसलों का समाधान दो माह के भीतर

जीटी रोड के चौड़ीकरण के क्रम में रैयतों को आवासीय दर पर भुगतान करने के मसले का समाधान अगले दो माह में किया जाएगा। विनोद सिंह के सवाल के जवाब में प्रभारी मंत्री जगरनाथ महतो ने यह विश्वास सदन को दिलाया है। विनोद सिंह ने सवाल उठाया था कि जीडी रोड चौड़ीकरण के क्रम में बगोदर में किसानों की जमीन अधिग्रहित की जा रही है।

80 फीसद रैयत जिनका मकान बना है, उन्हें आवासीय दर पर भुगतान किया गया है। लेकिन अटका-लक्षीबागी के मकान मालिकों को आवासीय दर पर भुगतान नहीं हो रहा है। मंत्री जगरनाथ महतो ने बताया कि एनएचएआई परियोजनाओं के लिए भूमि के मुआवजे व विवाद के निपटारे के लिए जिले के अपर समाहर्ता को पंच नियुक्त किया गया है। अगले दो माह के अंदर इसका समाधान कर लिया जाएगा। हालांकि विनोद सिंह जवाब में संतुष्ट नजर नहीं आए। उन्होंने कहा कि किसानों को परेशानी होगी तो काम नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.