Move to Jagran APP

नई बंदोबस्ती व एकरारनामा होने तक पार्किंग, ऑटो, बस स्टैंड व हाट-बाजार में नहीं लगेगा शुल्क

रांची बुधवार से रांची नगर निगम क्षेत्र में पार्किंग ऑटो स्टैंड बस स्टैंड व हाट बाजार में कोई शुल्क नहीं लगेगा। नई बंदोबस्ती तक यही व्यवस्था रहेगी। निगम परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 01:57 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 01:57 AM (IST)
नई बंदोबस्ती व एकरारनामा होने तक पार्किंग, ऑटो, बस स्टैंड व हाट-बाजार में नहीं लगेगा शुल्क
नई बंदोबस्ती व एकरारनामा होने तक पार्किंग, ऑटो, बस स्टैंड व हाट-बाजार में नहीं लगेगा शुल्क

जागरण संवाददाता, रांची : बुधवार से रांची नगर निगम क्षेत्र में पार्किंग, ऑटो स्टैंड, बस स्टैंड व हाट-बाजार में किसी प्रकार की वसूली नहीं होगी। रांची नगर निगम के माध्यम से की जा रही विभागीय वसूली पर भी रोक लगा दी गई है। मंगलवार को रांची नगर निगम परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। परिषद की बैठक शुरू होने से पूर्व भगवान बिरसा मुंडा की पुण्य तिथि पर उन्हें याद करते हुए सभी ने नमन किया।

loksabha election banner

मेयर आशा लकड़ा ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि में पार्किंग, ऑटो स्टैंड, बस स्टैंड व हाट-बाजार से होने वाली वसूली बंद थी। दो जून से नगर निगम विभागीय स्तर पर वसूली कर रहा था। परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि जब तक वित्तीय वर्ष 2020-21 के तहत संबंधित पार्किंग, बस स्टैंड, ऑटो स्टैंड व हाट-बाजार की बंदोबस्ती व एकरारनामा की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, तब तक विभागीय स्तर से भी किसी प्रकार की वसूली नहीं की जाएगी।

मेयर ने बताया कि परिषद की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि नगर निगम क्षेत्र में कर वसूली का काम रांची नगर निगम के माध्यम से किया जाएगा। होल्डिग टैक्स, वाटर यूजर चार्ज व ट्रेड लाइसेंस नगर निगम के आंतरिक स्त्रोत हैं। 2014-15 में रांची नगर निगम ने सॉफ्टवेयर तैयार कराकर कर वसूली का काम शुरू किया था। उस समय होल्डंग टैक्स से लगभग आठ करोड़ राजस्व की प्राप्ति होती ती। जबकि वर्तमान में होल्डिग टैक्स के तहत 1.95 लाख भवनों से 50 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हो रहा है। इस वित्तीय वर्ष में होल्डिग की संख्या 2.50 लाख करने का लक्ष्य रखा गया है।

पूर्व निर्मित भवनों के नक्शा में छूट देने पर चर्चा : परिषद की बैठक में लॉज, हॉस्टल के निबंधन मामले में 2009 से पूर्व निर्मित भवनों में नक्शा में छूट देने पर भी चर्चा हुई। मेयर ने बताया कि रांची नगर निगम के पास इस प्रकार के निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। लिहाजा इस संबंध मे प्रस्ताव तैयार कर नगर विकास विभाग को भेजा जाएगा। इस अवसर पर सांसद संजय सेठ, कांके विधायक समरी लाल, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, खिजरी विधायक राजेश कच्छप, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार, उप नगर आयुक्त शंकर यादव, रजनीश कुमार समेत कई उपस्थित थे।

बड़ा तालाब की करें सफाई, श्रमदान के लिए तैयार हूं मैं : संजय सेठ

परिषद की बैठक में सांसद संजय सेठ ने बड़ा तालाब की हालत पर चर्चा की। कहा कि यह तालाब शहर की लाइफलाइन है। बाहर से आने वाले लोग जब बड़ा तालाब देखने आते हैं तो शहर की शान में धब्बा सा प्रतीत होता है। संजय सेठ ने कहा कि यदि श्रमदान कर बड़ा तालाब से जलकुंबी की सफाई करनी हो तो मैं हमेशा तैयार हूं। संजय सेठ ने कहा कि यदि श्रमदान कर बड़ा तालाब से जलकुंबी की सफाई करनी हो तो मैं हमेशा तैयार हूं। उन्होंने यह भी कहा कि मानसून का आगमन होने वाला है। शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न होती है। इस समस्या के समाधान के लिए कई जगहों पर नाली व नाला का निर्माण कराने की आवश्यकता है। 15 वें वित्त आयोग से शहर में नाला व नाली का निर्माण कराने के लिए केंद्र सरकार से राशि की मांग की जाएगी। इन प्रस्तावों को किया गया पारित

-2018-19 व 2019-20 में नागरिक सुविधा मद से स्वीकृत 89 योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई

-वित्तीय वर्ष 2020 में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को जलकर की राशि हस्तांतरित नहीं करने पर बनी सहमति

-अटल स्मृति वेंडर मार्केट में दुकानों व कार्यालयों का आवंटन पूरा होने तक रांची नगर निगम के माध्यम से भवन की देखरेख व मेटनेंस का कार्य होगा।

- दैनिक पारिश्रमिक राशि के आधार पर कार्यरत आठ मैकेनिकों को अतिकुशल कर्मचारी की श्रेणी में किया गया प्रोन्नत

- संविदा पर रखे गए चार सहायक अभियंताओं को एक वर्ष का दिया गया सेवा विस्तार

-सफाई कार्य कर रहे कर्मियों को प्रति माह भुगतान किए गए दो हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के तहत क्षतिपूर्ति राशि की मांग के लिए नगर विकास विभाग को भेजा जाएगा प्रस्ताव

- पार्षदों के बीच वार्ड की जनसंख्या व क्षेत्रफल के आधार पर वित्तीय वर्ष 2020-21 में मिले नागरिक सुविधा मद की राशि का हुआ बंटवारा

-कर वसूली करने वाली स्पैरो सॉफ्टटेक प्राइवेट लिमिटेड को मिली फिर से जिम्मेदारी। सार्वजनिक स्थलों पर बनेंगे रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग संरचना के निर्माण कराने पर भी सहमति बनी है। बरसात शुरू होने से ठीक पहले यह निर्णय लिया गया है। प्रस्ताव को पारित भी किया गया है। अभी तक 85 सामुदायिक रेनवाटर हार्वेस्टिंग बन चुका है। पांच-छह वार्ड कार्यालय में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी बना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.