Move to Jagran APP

Jharkhand: रेडियो आपरेटरों की फौज में बीटेक, एमटेक व एमबीए डिग्रीधारी भी

Jharkhand जैप-2 में जिन 482 रेडियो आपरेटरों (सिपाहियों) का पासिंग आउट परेड हुआ उनमें इंजीनियरों की भरमार है। 482 सिपाहियों में 77 बी.टेक एक एम. टेक एक एमबीए एक एमसीए 50 डिप्लोमा 23 एमएससी एक बीसीए 168 बीएससी व 161 आइएससी उत्तीर्ण हैं।

By Kanchan SinghEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 05:02 PM (IST)
Jharkhand: रेडियो आपरेटरों की फौज में बीटेक, एमटेक व एमबीए डिग्रीधारी भी
जैप-2 में जिन 482 रेडियो आपरेटरों (सिपाहियों) का पासिंग आउट परेड हुआ, उनमें इंजीनियरों की भरमार है।

रांची,जासं । टाटीसिलवे के जैप-2 में शुक्रवार को जिन 482 रेडियो आपरेटरों (सिपाहियों) का पासिंग आउट परेड हुआ, उनमें इंजीनियरों की भरमार है। 482 सिपाहियों में 77 बी.टेक, एक एम. टेक, एक एमबीए, एक एमसीए, 50 डिप्लोमा, 23 एमएससी, एक बीसीए, 168 बीएससी व 161 आइएससी उत्तीर्ण हैैं। डीजीपी ने पासिंग आउट परेड में यह घोषणा भी की कि इनकी खास प्रतिभा का झारखंड पुलिस पूरा लाभ उठाएगी। इन जवानों ने इंजीनियर बनने का ख्वाब देखा था, लेकिन सिपाही बन गए। मनचाही मंजिल नहीं मिलने का अफसोस अगर था भी तो किसी ने जाहिर नहीं होने दिया। डीएसपी के पद पर बहाल प्रदीप कुमार कराटे में ब्लैक बेल्ट और पर्वतारोही भी हैैं।

loksabha election banner

जेपीएससी में फर्स्ट रैंक पाने वाली डीएसपी अंकिता ने छोड़ दी बिहार की नौकरी

पासिंग आउट परेड में जिन छह डीएसपी ने अपने पद की शपथ ली, उनमें डीएसपी अंकिता राय जेपीएससी-2016 की फर्स्ट रैंक लाने वाली उम्मीदवार हैं। अंकिता ने बिहार सरकार में उप समाहर्ता की नौकरी छोड़कर झारखंड पुलिस में डीएसपी बनना स्वीकार किया है। अंकिता इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ शूटर में प्रथम स्थान के साथ-साथ सभी विषयों में सर्वाधिक अंक हासिल कर सर्वाधिक पुरस्कार भी जीते हैं।

10 चोटियों को फतह करने वाले व कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं डीएसपी प्रदीप कुमार

पासिंग आउट परेड में जेपीएससी-2016 बैच के डीएसपी प्रदीप कुमार उर्फ प्रदीप प्रणव के नाम भी पहले से ही उपलब्धियों की लंबी फेहरिस्त है। वे एमएससी, एम. फिल (गणित), एलएलबी हैं और वर्तमान में डी. लिट भी कर रहे हैं। उन्होंने कराटे में ब्लैक बेल्ट भी हासिल किया है। डीएसपी बनने से पहले उन्होंने वर्ष 2010 में बैंक पीओ, आइबी अधिकारी, आयकर इंस्पेक्टर, सीनियर स्टेटिस्टिकल अधिकारी की नौकरी भी की है।

वे पर्वतारोही भी हैं और इन्होंने 10 चोटियों पर चढ़ाई कर गोल्ड मेडल हासिल किया। इन्होंने नंदा देवी, कंचनजंगा, चोहाउ, रंथोंग ग्लेशियर आदि की चोटियों पर चढ़ाई की है। झारखंड में तीन नागपुरी फिल्म काले दिल के चुराले, काजल व बिखरे मोती में बतौर अभिनेता अभिनय भी किया। एनसीसी में आर्मी विंग एवं एयर विंग में सी सर्टिफिकेट, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट को-पायलट के रूप में उड़ान भर चुके हैं। ये 42 प्रकार के म्यूजिकल वाद्ययंत्र बजाने में सिद्धहस्त हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.