Move to Jagran APP

उत्तर कोयल मुख्य नहर से बुझेगी झारखंड-बिहार के खेतों की प्‍यास, 10 जुलाई से मिलेगा पानी

North Koel River. नहर के आधुनिकीकरण कार्य में लगी एजेंसी द्वारा 9 जुलाई तक सभी डायवर्जन को पूरी तरह से हटा लेने व अन्य कार्यों को पूरा करा लिया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 08:55 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 08:55 AM (IST)
उत्तर कोयल मुख्य नहर से बुझेगी झारखंड-बिहार के खेतों की प्‍यास, 10 जुलाई से मिलेगा पानी
उत्तर कोयल मुख्य नहर से बुझेगी झारखंड-बिहार के खेतों की प्‍यास, 10 जुलाई से मिलेगा पानी

पलामू, जासं। पलामू जिला के मोहम्मदगंज स्थित उत्तर कोयल मुख्य नहर से 10 जुलाई से झारखंड-बिहार के खेतों को सिंचाई के लिए पानी मिलने लगेगा। यह निर्णय झारखंड के विभागीय कार्यपालक अभियंता जमील अख्तर, भीम बराज प्रमंडल बिहार के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार, सहायक अभियंता नरसिंह प्रसाद, नहर के आधुनिकीकरण कार्य में लगी केंद्रीय एजेंसी डब्ल्यूएपीसीओएस के सिविल चीफ राघवेंद्र कुमार व सह कार्यकारी एजेंसी केपीसीएल बोकारो के इंचार्ज राजीव तिवारी के बीच हुई वार्ता में लिया गया है।

loksabha election banner

इस संबंध में सहायक अभियंता नरसिंह प्रसाद ने बताया कि नहर के आधुनिकीकरण कार्य में लगी एजेंसी द्वारा 9 जुलाई तक पुल निर्माण को लेकर बनाए गए सभी डायवर्जन को पूरी तरह से हटा लिया जाएगा। इसके अलावा अन्य कार्यों को भी पूरा करा लिया जाएगा। बताया कि उक्त तिथि से भीम बराज से मुख्य नहर में जल प्रवाहित करने पर सहमति बन गई है। जल प्रवाहित होने पर मुख्य नहर को किसी भी प्रकार की क्षति होती है तो इसकी पूरी जवाबदेही नहर के आधुनिकीकरण कार्य में लगी एजेंसी की होगी।

वार्ता में चर्चा के दौरान इस बिंदु पर भी कार्यकारी एजेंसी ने जवाबदेही के प्रति स्वीकारोक्ति ली है। वार्ता के बाद औरंगाबाद से आए राष्ट्रीय मजदूर किसान सेवा समिति के प्रतिनिधिमंडल को भी उक्त तिथि से मुख्य नहर में जल प्रवाहित करने का आश्वासन दिया गया है। मालूम हो कि इस नहर से झारखंड के पलामू और बिहार की औरंगाबाद व गया जिला की भूमि सिंचित होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.