Move to Jagran APP

Army Rally Ranchi: आर्मी भर्ती रैली में अपना दम दिखा रहे नौजवान, 30 मार्च तक सेना में बहाली; देखें डिटेल्‍स

Army Rally Ranchi Jharkhand रांची के मोरहाबादी मैदान में चल रहे सेना भर्ती अभियान के दूसरे दिन सैकड़ों की संख्या में युवा शामिल हुए। भर्ती प्रक्रिया में झारखंड के सभी 24 जिलों के युवा भाग ले रहे हैं। आगामी 30 मार्च तक यह प्रक्रिया संचालित होगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 06:48 AM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 10:43 AM (IST)
Army Rally Ranchi: आर्मी भर्ती रैली में अपना दम दिखा रहे नौजवान, 30 मार्च तक सेना में बहाली; देखें डिटेल्‍स
Army Rally Ranchi Jharkhand: भारतीय सेना में भर्ती के लिए 30 मार्च तक बहाली प्रक्रिया संचालित होगी।

रांची, जासं। Army Rally Ranchi Jharkhand राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में चल रहे सेना भर्ती अभियान के दूसरे दिन सैकड़ों की संख्या में युवा शामिल हुए। देश के लिए कुछ करने की चाहत लेकर युवाओं ने इस प्रक्रिया में हिस्सा लिया। भर्ती प्रक्रिया में झारखंड के सभी 24 जिलों के युवा भाग ले रहे हैं। अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग-अलग तिथि निर्धारित की गई है। आगामी 30 मार्च तक यह प्रक्रिया संचालित होगी।

loksabha election banner

चयन स्थल पर व्यवस्था कायम रखने के लिए रांची जिला प्रशासन की तरफ से ठोस इंतजाम किए गए हैं। चयन प्रक्रिया के पहले दिन 54 युवाओं को मेडिकली फिट घोषित किया गया। बहाली के दौरान जो अभ्यर्थी उत्तीर्ण होंगे वह चिकित्सा जांच एवं लिखित परीक्षा में भाग ले पाएंगे। सभी अभ्यर्थियों को अधिसूचना में उल्लेखित मूल दस्तावेज एवं एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी भर्ती वर्ष के दौरान केवल एक विशिष्ट श्रेणी में भाग ले सकते हैं।

जाली दस्तावेज देने पर होगी कार्रवाई

अभ्यर्थियों को खासतौर पर सलाह दी गई है कि वह अपनी आयु और शैक्षणिक योग्यता की पुष्टि के बाद ही बहाली में हिस्सा लें। अभ्यर्थी का सेना में चयन बहाली में जमा किए गए दस्तावेजों की जांच के पश्चात ही होगा, यदि कोई अभ्यर्थी जाली दस्तावेज एडमिट कार्ड के साथ पकड़ा जाता है तो उसे पुलिस को सौंप दिया जाएगा सभी अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि एडमिट कार्ड पर दिए गए तिथि एवं समय पर ही बहाली में आएं।

दलालों से सावधान रहने का निर्देश

उप महानिदेशक, भर्ती बिहार एवं झारखंड ने कहा है कि सेना बहाली की प्रक्रिया निष्पक्ष पारदर्शी एवं बाहरी प्रभाव से मुक्त है। युवा दलालों से सावधान रहें। उन्होंने झारखंड के युवकों और मीडिया से दलालों के विरुद्ध मिलकर कार्य करने की अपील की है ताकि राज्य को दलालों के प्रभाव से मुक्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि दलाल भर्ती का झूठा आश्वासन देकर गरीब एवं मासूम युवकों को ठगते हैं इसने सावधान रहने की जरुरत है।

कोरोना मुक्त और नो रिस्क सर्टिफिकेट पेश करना जरूरी

सेना बहाली के दौरान अभ्यर्थी को कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। सभी अभ्यर्थियों को बहाली के दौरान मास्क दस्ताना एवं सैनिटाइजर आवश्यक रूप से उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। बहाली में भाग लेने हेतु अभ्यर्थी द्वारा कोविड-19 मुक्त अथवा असंक्रमित प्रमाण पत्र जो राज्य/जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 48 घंटे पूर्व जारी किया गया हो और नो रिस्क प्रमाण पत्र पेश करना आवश्यक होगा। प्रमाण पत्र का प्रारुप सेना भर्ती कार्यालय रांची अधिसूचना में उल्लेखित है।

वेबसाइट पर विस्तृृत जानकारी उपलब्ध

सेना बहाली को लेकर वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। joinindianarmy.nic.in पर बहाली से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.