Move to Jagran APP

अकेले कोरोना को हराने के मोर्चे पर जुटी है एएनएम राधमैन

ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा सेवा भगवान भरोसे है। कहीं सुविधाओं का अभाव है तो कहीं चिकित्सक व चिकित्सकाकर्मियों का।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 06:00 AM (IST)
अकेले कोरोना को हराने के मोर्चे पर जुटी है एएनएम राधमैन
अकेले कोरोना को हराने के मोर्चे पर जुटी है एएनएम राधमैन

संसू, बेड़ो : ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा सेवा भगवान भरोसे है। कहीं सुविधाओं का अभाव है, तो कहीं चिकित्साकर्मियों का। सरकार या विभाग भले ही बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के लाख दावे करे, लेकिन हकीकत दावों से कोसों दूर है। इन्हीं दावों की पोल खोलता है प्रखंड मुख्यालय से लगभग आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित तुको उप स्वास्थ्य केंद्र। यह केवल नाम का उप स्वास्थ्य केंद्र है। ग्रामीणों को इससे कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल का भवन तो बना दिया, लेकिन इस केंद्र में संसाधन एवं डाक्टर देना भूल गया। बीमार पड़ने पर ग्रामीणों को किसी निजी क्लीनिक या फिर राची की ओर दौड़ना पड़ता है। वर्तमान में तुको स्वास्थ्य उपकेंद्र से जुड़े लगभग 10 हजार की आबादी के इलाज का जिम्मा एक एएनएम राधमैन कुमारी पर है। तुको उप स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत तुको, टेंगरिया, दिघिया, पाडेपारा, चचकोपी, घाघरा समेत कई ग्रामीण इलाका आता है, लेकिन विभाग के द्वारा यहा पर आज तक बुनयादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई गई हैं। यहा के डाक्टर की ड्यूटी बेड़ो सीएचसी में लगा दी जाती है। उप स्वास्थ्य केंद्र पर पिछले 20 वषरें से एक एएनएम ही सारी व्यवस्थाएं संभाल रही हैं। समाजसेवी आदित्य साहू ने बताया कि तुको उप स्वास्थ्य केंद्र का क्षेत्र बड़ा होने से उप स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाएं कम पड़ती हैं। ग्रामीण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की माग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक उप स्वास्थ्य केंद्र को सुविधाएं मुहैया नहीं होने से सैकड़ों ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही ग्रामीणों को सुविधाएं पहुंचाने में एक एएनएम को परेशानी होती है। कोरोना संकट काल में जाच व टीकाकरण समेत अन्य स्वास्थ्य सेवाएं इनके ही ऊपर हैं।

loksabha election banner

------

कोरोना संक्रमण को हराने का लिया संकल्प

लगातार 20 वर्षों से सेवा दे रही एएनएम राधमैन कुमारी ने बताया कि बीटीटी व सहिया के साथ संकल्प लिया कि कोरोना वायरस को हराना है, तो शत प्रतिशत वैक्सीन कराना है। इसी नारे के साथ हमलोगों ने संकल्प लिया कि वैक्सीनेशन शिविर लगाकर हम सब कोरोना जाच व वैक्सीन देने का काम करेंगे। साथ ही साथ हमारे आसपास के रहने वाले सभी लोगों को प्रेरित करेंगे कि सभी वैक्सीन लें और पंचायत को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त करें। इसी संकल्प के साथ राधमैन कुमारी कोरोना योद्धा बनकर और हर शिविर में अकेले 100 से अधिक ग्रामीण महिलाओं व पुरषों को वैक्सीन देती हैं। इसमें बीटीटी संदीप कुमार, स्वास्थ्य सहिया पुष्पा देवी, शाति देवी व सुनीता खेस पूरा सहयोग करती हैं।

----

क्या कहते हैं ग्रामीण

तुको गाव के बलराम सिंह, सत्येंद्र साहू, शभु बैठा, संदीप लाल, राम गुप्ता, श्याम गुप्ता, आदित्य साहू, भागवत ताम्रकार, उमेश लाल आदि का कहना है कि अस्पताल भवन का निर्माण तो विभाग ने करवा दिया है, लेकिन डाक्टर एवं संसाधनों की कमी के कारण इस केंद्र का लाभ क्षेत्र की जनता को नहीं मिल पा रहा है। वर्तमान में टीकाकरण के अलावा कोई भी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। अगर झारखंड में डॉक्टरों की कमी है तो सप्ताह में कम से कम दो दिन भी डाक्टर की नियुक्ति इस केंद्र में की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.